बच्चों को विरासत में नेहड़ दे गई टिड्डी

Dharmendra Ramawat

Updated: 15 Jul 2019, 10:46:46 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

चितलवाना. नेहड़ के गांवों में टिड्डी आने के बाद से सर्च और ऑपरेशन टीम की लापरवाही किसानों पर भारी भड़ सकती है। पत्रिका ने इस संबंध में आगाह भी किया था कि समय रहते टिड्डी का खात्मा नहीं किया गया तो इनके पड़ाव के बाद प्रजनन की संभावना को नकारा नहीं जा सकता। ऐसे में अब नेहड़ से टिड्डी के पलायन करने के बाद उनकी पड़ाव वाली जगह पर अंडे पक चुके हैं और उन अंडों से होपर (टिड्डी के बच्चे) निकलना शुरू हो गए हैं। खेजडिय़ाली के कोलियों की ढाणी में होपर मिलने के बाद अब टिड्डी नियंत्रण दल की टीम ऑपरेशन में जुटी हुई है। खेजडिय़ाली स्थित कोलियों की ढाणी सरहद में कुछ दिनों पहले ही टिड्डी के रातभर पड़ाव रहने के बाद वहां उन्होंने अंडे दे दिए थे, जिनमें से अब बच्चे निकलना शुरू हो गए हैं। ऐसे में किसानों के लिए एक बार फिर से चिंता सताने लगी हैं।
पड़ाव की 7 रातें, और भी अंडों की संभावना
नेहड़ के गांवों में टिड्डियों का सात रात तक नदी के किनारे पड़ाव रहा था।ऐसे में उन्होंने कहां-कहां अंडे दिए होंगे। इस बारे में टीम को भी जानकारी नहीं है। हालांकि टीम इसके लिए भी सर्च ऑपरेशन शुरूकर चुकी है, लेकिन अब अंडे पककर तैयार होने से बच्चे निकलना शुरूहो चुके हैं। ऐसे में पड़ाव वाली अन्य जगहों पर भी होपर होने की संभावना जताई जा रही है।
10 हैक्टेयर में ऑपरेशन
टिड्डी नियंत्रक टीम को खेजडिय़ाली सरहद के खेतों में टिड्डी के पड़ाव की जगह पर होपर निकलने की सूचना मिली। जिसके बाद तुरंत नियंत्रक दल की टीम ने खेजडिय़ाली सरहद के 10 हैक्टेयर क्षेत्र में ऑपरेशन शुरू कर दिया। वहीं ऑपरेशन के दौरान टिड्डी के बच्चों को नष्ट किया गया।
इनका कहना...
नेहड़ के कोलियों की ढाणी में होपर मिलने के बाद दस हैक्टेयर क्षेत्रमें ऑपरेशन कर उन्हें खत्म किया है। और भी कई जगह होपर होने की संभावना है। टीम की ओर से क्षेत्र में इसके लिए सर्च ऑपरेशन किया जा रहा है।
- बीआर मीणा, सहायक निदेशक, टिड्डी नियंत्रक, जालोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned