अधिकारियों को नहीं दिखी, आखिर कहां गई टिड्डी, पढ़ें पूरी खबर

अधिकारियों को नहीं दिखी, आखिर कहां गई टिड्डी, पढ़ें पूरी खबर
अधिकारियों को नहीं दिखी, आखिर कहां गई टिड्डी, पढ़ें पूरी खबर

Dharmendra Ramawat | Updated: 10 Jul 2019, 10:56:02 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

चितलवाना. नेहड़ क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन के लिए पहुंचे टिड्डी नियंत्रक दल को पिछले दो दिन से टिड्डी नजर नहीं आ रही है। यह दल पिछले सात दिन से नेहड़ में टिड्डी के पहुंचने के बाद टिड्डी को लोकेट करने में जुटा था। रिड़का से गत रविवार को टिड्डी नजर नहीं आने के बाद अब अधिकारी टिड्डी का झुंड गुजरात की तरफ जाने की बात कर रहे हैं। हालांकि नेहड़ में नियंत्रक दल अभी भी टिड्डी की खोजबीन कर रहा है, लेकिन दो दिन से उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लग पाई है। गौरतलब हैकि नियंत्रक दल ने नेहड़ के रिड़का गांव में रविवार दोपहर टिड्डी का झुंड लोकेट किया था। अगले दिन सोमवार सुबह पड़ाव पर ऑपरेशन कर उन्हें खत्म किया जाना था, लेकिन सोमवार को टीम के देरी से पहुंचने के बाद से टिड्डी नजर नहीं आ रही है। जिसके कारण टीम दो दिन से नेहड़ के गांवों में सर्च ऑपरेशन में जुटी हुई है। इधर, किसानों को टिड्डी के खेतों में पड़ाव के दौरान अंडे देने के अंदेशे को लेकर फसलों के चौपट होने का डर सता रहा है।
गुजरात का अंदेशा
नेहड़ के अधिकतर गांव गुजरात से सटे होने व कच्छ का रण होने से अधिकारी टिड्डी के गुजरात सीमा में जाने की संभावना जता रहे हैं।
झाडिय़ों से परेशानी
टिड्डी नियंत्रक दल की सर्च टीम को टिड्डी का झुंड गायब होने के बाद उन्हें ढंूढने में काफी मशक्कत करननी पड़ रही है।नेहड़ के बबूल की घनी झाडिय़ों के कारण टीम को उन्हें ढूंढने में परेशानी हो रही है।
नियंत्रक दल टिड्डी खोजने में हाथ-पांव मार रहा है, लेकिन दो दिन बाद भी उन्हें कोईसफलता नहीं मिल पाई है। इससे किसानों की चिंता भी बढ़ गई है। इधर, विभाग फिल्ड वर्क कर रहा है।
इनका कहना...
नेहड़ के गांवों में बबूल की घनी झाडिय़ां होने के कारण टिड्डी नहीं मिल पा रही है। दो दिन से ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं।
- बीआर मीणा, सहायक निदेशक, टिड्डी नियंत्रक दल, जालोर
टिड्डी नेहड़ से आगे गुजरात में चली गई होगी। हवा के रुख के साथ अक्सर टिड्डी उसी दिशा में चली जाती है।
- डॉ. केएल गुर्जर, सहायक निदेशक, टिड्डी चेतावनी संगठन, जोधपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned