अब आहोर में भोजन की जगह नाश्ता देने पर भड़के संभागियों ने किया विरोध प्रदर्शन

अब आहोर में भोजन की जगह नाश्ता देने पर भड़के संभागियों ने किया विरोध प्रदर्शन
अब आहोर में भोजन की जगह नाश्ता देने पर भड़के संभागियों ने किया विरोध प्रदर्शन

Dharmendra Ramawat | Updated: 26 Oct 2018, 12:18:39 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

आदर्श राउमावि में पीआरओ व पीओ का छह दिवसीय प्रशिक्षण

आहोर. सांचौर में विधानसभा चुनावों को लेकर प्रशिक्षण में निम्न गुणवत्ता का भोजन देने और पॉलीथिन में पैक भोजन को लेकर हुए हंगामे के बाद कस्बे के आदर्श राउमावि में पीआरओ व पीओ के छह दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान दोपहर के भोजन की बजाय नाश्ता दिए जाने पर संभागी भड़क गए। शिविर के दौरान संभागियों को दोपहर में भोजन दिए जाने की बजाय नाश्ता ही परोसा गया। जिस पर संभागी कार्मिक भड़के गए तथा उन्होंने भोजन की जगह नाश्ता दिए जाने को लेकर विरोध जताया। कई संभागियों ने नाश्ते का बहिष्कार कर विरोध प्रदर्शन किया।
कार्मिकों का विरोध बढ़ते देख सहायक रिटर्निंग अधिकारी तहसीलदार हीरसिंह चारण ने मौके पर पहुंचकर कार्मिकों से समझाइश का प्रयास किया। दरअसल, आदर्श राउमावि में इन दिनों आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर पीआरओ व पीओ का प्रशिक्षण शिविर चल रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे संभागी कार्मिकों ने बताया कि शिविर के दौरान संभागियों को नियमानुसार दोपहर में भोजन दिए जाने का प्रावधान है तथा जिले में अन्य विधानसभा मुख्यालयों पर प्रशिक्षण में संभागियों को भोजन दिया जा रहा है, लेकिन उपखंड मुख्यालय पर चल रहे प्रशिक्षण शिविर में संभागियों को दोपहर में भोजन की जगह केवल नाश्ता ही दिया गया।
जिस पर संभागी कार्मिक भड़के गए तथा कईयों ने नाश्ते का बहिष्कार कर विरोध जताया। कार्मिकों का विरोध बढ़ता देख सहायक रिटर्निंग अधिकारी तहसीलदार चारण शिविर स्थल पहुंचे तथा कार्मिकों से समझाइश का प्रयास किया।
55 की जगह 15 से 20 रुपए का खर्च
संभागियों ने बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से प्रशिक्षण शिविर में प्रति संभागी पर 80 रुपए का बजट खर्च का प्रावधान किया हुआ है। जिसके तहत 5 रुपए चाय, 20 रुपए पानी तथा 55 रुपए का भोजन पर खर्च किया जाना है। शिविर में चाय व पानी की तो व्यवस्था है, लेकिन दोपहर में निर्धारित 55 रुपए का भोजन देने की बजाय मात्र 15 से 20 रुपए तक का नाश्ता ही दिया गया। दोपहर में भोजन की जगह नाश्ता दिए जाने पर संभागी भड़के उठे तथा विरोध जताया।

सांचौर में शिक्षक संघ ने सौंपा ज्ञापन
सांचौर. विधानसभा चुनावों को लेकर शहर के आदर्श राउमावि में चल रहे पांच दिवसीय प्रशिक्षण के तीसरे दिन प्रशिक्षण में भाग ले रहे शिक्षकों ने निम्न गुणवत्ता व पॉलिथीन में पैक कर खाना देने के मामले में कार्रवाई की मांग को लेकर राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील के नेतृत्व में तहसीलदार को कलक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा है।
शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष किशनलाल सारण ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग की ओर से पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर लगाया गया है। जिसमें शिक्षकों को दिया जाने वाला खाना प्रतिबंधित पॉलिथीन में पैक कर लाया गया था। वहीं कच्ची व जली रोटियां दी गई। प्रशासनिक अधिकारियों को लिखित में अवगत करवाने के बावजूद इसे गंभीरता से नहीं लिया गया। जिसकी वजह से शिक्षकों को निम्न गुणवत्ता वाला भोजन दिया गया। संघ ने मामले की निष्पक्ष जांच करने व दोषी अधिकारी के खिलाफ कार्रवाईकी मांग की। वहीं प्रशिक्षण के चौथे दिन भी भोजन व्यवस्था के नाम पर महज खानापूर्ति करने का आरोप लगाया। इस दौरान छोगाराम बिश्नोई, भागीरथ जाणी, लादूराम भादू, हरिराम सारण, जगदीश शर्मा, प्रभाराम चौधरी, पूनमंचद कुराड़ा, बाबूलाल कुराड़ा, देवराज चौधरी व लाखाराम प्रजापत सहित कई मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned