scriptजालोर में मेडिकल कॉलेज के लिए शुरू हुई कवायद | Medical college in Jalore | Patrika News

जालोर में मेडिकल कॉलेज के लिए शुरू हुई कवायद

locationजालोरPublished: Sep 21, 2019 10:33:00 am

www.patrika.com/rajasthan-news

जालोर में मेडिकल कॉलेज के लिए शुरू हुई कवायद

जालोर में मेडिकल कॉलेज के लिए शुरू हुई कवायद

जालोर. जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज की उम्मीद जल्द ही साकार होने वाली है। इसको लेकर निदेशालय (जन स्वास्थ्य) चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं की ओर से गत १९ सितम्बर को पत्र जारी कर जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. एसपी शर्मा को भूमि आवंटन प्रक्रिया के लिए हस्ताक्षरकर्ता के तौर पर अधिकृत किया गया है। इस पत्र में जालोर के अलावा अलवर, बांसवाड़ा, बांरा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, जैसलमेर, करौली, नागौर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सिरोही और टोंक जिला अस्पताल को भी मेडिकल कॉलेज में क्रमोन्नत करने के लिए भूमि आवंटन प्रक्रिया को लेकर संबंधित पीएमओ को अधिकृत किया गया है। पत्र में बताया गया है कि केंद्र वित्त पोषित योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में गत 5 सितम्बर को राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव की अध्यक्षता बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें राज्य के वंचित जिलों में मेडिलक कॉलेज खोलने के संबंध में निर्णय किया गया था। हालांकि जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में क्रमोन्नत करने की प्रक्रिया में काफी समय लगेगा, लेकिन ऐसा होता है तो जालोर के लिए यह बड़ी सौगात होगी।
इतनी जमीन की जरूरत
जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज की कवायद के तहत सबसे पहली आवश्यकता पर्याप्त जमीन की रहेगी। अधिकारियों की मानें तो इसके लिए शहर के आस पास उपयुक्त स्थान पर ३० से ४० हैक्टेयर सरकारी जमीन चिह्नित की जाएगी। इसके बाद तहसीलदार व एसडीएम इसका सर्वे कर मौका रिपोर्ट कलक्टर को सुपुर्द करेंगे। वहीं बाद में कलक्टर की ओर से जमीन आवंटन की प्रक्रिया के तहत यह रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी।
भविष्य की संभावनाओं के आधार पर बनेगी योजना
गौरतलब है कि मौजूदा समय में जिला अस्पताल शहर के बीच स्थित है और यह जगह मेडिकल कॉलेज के लिए काफी कम है। ऐसे में भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए शहर के नजदीक उपयुक्त सरकारी जमीन तलाशी जाएगी। ताकि कॉलेज कैम्पस व अन्य सुविधाओं के लिए भवन बन सके।
लगेंगे डॉक्टर, बढ़ेगी सुविधाएं
जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में क्रमोन्नत करने को लेकर फिलहाल निदेशालय से सरकारी भूमि आवंटन से संबंधित पत्र जारी हुआ है। इसके लिए शहर के आस पास जमीन चिह्नित होने के बाद भवन निर्माण की योजना बनाई जाएगी। वहीं यहां सुविधाओं का विस्तार होने के साथ ही चिकित्सकों और प्रोफेसरों की भी नियुक्ति की जाएगी।
…तो जालोर से कर सकेंगे एमीबीबीएस
फिलहाल जिला अस्पताल में नर्सिंग प्रशिक्षण के लिए काफी संख्या में स्टूडेंट्स का एडमिशन हो रखा है। वहीं भविष्य में यहां मेडिकल कॉलेज शुरू होने के बाद एमबीबीएस यानी डॉक्टर की ट्रेनिंग भी की जा सकेगी। जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में क्रमोन्नत करने की इस प्रक्रिया में अभी पांच से दस साल का इंतजार और करना पड़ेगा।
इनका कहना…
जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में क्रमोन्नत करने के लिए पहले चरण में भूमि आवंटन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसको लेकर निदेशालय ने पत्र जारी कर पीएमओ को हस्ताक्षरकर्ता के तौर पर अधिकृत किया गया है। आगे क्या और कैसे होगा इस बारे में फिलहाल हमें कोई स्पष्ट निर्देश नहीं मिले हैं। वैसे भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए शहर के नजदीक इसके लिए जमीन तलाशी जाएगी। इसके बाद अन्य प्रक्रिया पूरी की जाएंगी। इसमें काफी समय लग सकता है।
– डॉ. एसपी शर्मा, पीएमओ, जिला अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो