scriptइम्युनिटी घटने से संक्रमण का था खतरा, घर-घर एचआईवी मरीजों को पहुंचाई दवा | Medicines for HIV patients delivered to home | Patrika News

इम्युनिटी घटने से संक्रमण का था खतरा, घर-घर एचआईवी मरीजों को पहुंचाई दवा

locationजालोरPublished: Apr 08, 2020 10:32:14 am

www.patrika.com/rajasthan-news

Medicines for HIV patients

Medicines for HIV patients

जालोर. लॉकडाउन के चलते जिला अस्पताल के एआरटी सेंटर पर नहीं आ पाने वाले एचआईवी मरीजों के लिए अस्पताल प्रशासन ने पहल कर उनके घर तक दवा पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। पीएमओ डॉ. एसपी शर्मा व नोडल अधिकारी डॉ. हेमन्त जैन के निर्देशन में माइक्रोप्लान बना कर जालोर एआरटी सेंटर पर जालोर, बाड़मेर, पाली व सिरोही के पंजीकृत मरीजों के लिए जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर वहां के स्टाफ के सहयोग से दवाइयों का वितरण किया जा रहा है। जिसमें जालोर, आहोर, भीनमाल, जसवंतपुरा, रानीवाड़ा, सांचौर, चितलवाना, सायला, बागोड़ा, बाड़मेर का गढ़ सिवाना, पाली व सिरोही के मरीज भी शामिल हैं। साथ ही जालोर के आस पास के गांवों में कर्मचारियों के निजी वाहन से एचआईवी मरीजों के घर-घर जाकर दवा उपलब्ध करवाई जा रही है।
इन्हें संक्रमण का खतरा अधिक
डाटा मैनेजर जाकिर अली ने बताया कि लॉकडाउन के कारण मरीज दवाई लेने नहीं आ पा रहे थे। इन मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण नियमित रूप से दवा लेना अनिवार्य है। ऐसे में दवा नहीं लेने से उनकी इम्युनिटी घटने के कारण कोरोना से संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है। इसको देखते हुए अधिकारियों के निर्देश पर डाटा मैनेजर ने दानदाता सेवानिवृत्त दंत तक्नीशियन गणपतसिंह परिहार व पीडब्ल्यूडी ठेकेदार गोविंदकुमार चुंडावत से संपर्क कर मरीजों की दवा वितरण में वाहन के सहयोग के लिए आग्रह किया। जिस पर उन्होंन खुद के वाहन उपलब्ध करवाए और अब मरीजों तक दवा पहुंचाने का काम किया जा रहा है।
मरीजों से ली अनुमति
डाटा मैनेजर ने बताया कि इस काम के लिए एआरटी सेंटर स्टाफ परामर्शदाता राकेश टाक, फार्मासिस्ट लियाकत अली, एलटी भगवती प्रसाद सोलंकी, स्टाफ नर्स प्रेम परिहार, पीराराम सीसीसी व एसटीआई से परामर्शदाता जितेंद्रकुमार शर्मा, सीएससी विहान के अक्षय माथुर, नरपत कुमार व डिंपल जोशी के सहयोग से पीएल एचआइवी मरीजों को फोन किया और उनसे अनुमति ली। इसके बाद उनके घर व निकटतम सामुदायिक केंद्र पर दवा पहुंचाई गई।
दूसरे राज्य व जिलों की दवा भी यहां
लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्य व जिलो में पंजीकृत मरीजों को भी एआरटी सेंटर जालोर पर दवाई उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके लिए मरीज को ग्रीन डायरी व पहचान पत्र की कॉपी साथ लानी होगी। समस्या होने पर मरीज कार्यालय के फोन नंबर 02973-294500 पर सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक संपर्क कर सकता है। ताकि उसे निकटतम दवा वितरण केंद्र की जानकारी दी सके। वहीं पुलिस प्रशासन से भी कहा गया है कि किसी भी एचआईवी मरीज या उसके परिजन को अगर वो जालोर या संबंधित केंद्रों पर दवा के लिए जा रहा है तो ग्रीन डायरी दिखाने पर उसका सहयोग कर जाने दिया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो