script

6 लाख से ज्यादा बच्चों को लगाए टीके, जालोर स्टेट में टॉप

locationजालोरPublished: Oct 17, 2019 11:53:17 am

www.patrika.com/rajasthan-news

6 लाख से ज्यादा बच्चों को लगाए टीके, जालोर स्टेट में टॉप

6 लाख से ज्यादा बच्चों को लगाए टीके, जालोर स्टेट में टॉप

जालोर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में चलाए गए मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान में जिले ने शत प्रतिशत टीकाकरण कर राज्य में प्रथम स्थान हासिल किया है। सीएमएचओ डॉ. गजेन्द्रसिंह देवल ने बताया कि कलक्टर महेन्द्र सोनी के निर्देश पर जिले में मीजल्स-रूबेला की प्रभावी मॉनिटरिंग के कारण जालोर जिले ने निर्धारित लक्ष्य 6 लाख 4 हजार 578 के मुकाबले 6 लाख 16 हजार 8 8 8 बच्चों का टीकाकरण कर उल्लेखनीय कार्य कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है।
उन्होंने बताया कि जिले में प्रथम चरण के तहत राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों में पढऩे वाले बच्चों को नि:शुल्क टीके लगाए गए। वहीं द्वितीय चरण में वंचित स्कूली बच्चों व आउटरिच सत्रों के माध्यम से टीके लगाए गए। इसको लेकर उन्होंने अभियान को सफल बनाने के लिए चिकित्सा विभाग, आईसीडीएस के अधिकारियों व कार्मिकों की भी प्रशंसा की है।
इसलिए पूरे हुए टारगेट
जिले भर में मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर अधिकारियों की बेहतर मॉनीटरिंग का नतीजा सामने आया पाया है। अधिकारियों ने कार्मिकों से डे-बाइ-डे प्रोग्रेस रिपोर्ट पर फोकस किया। साथ ही चिकित्साकर्मियों को टारगेट पूरे करने के लिए लगातार गाइड भी किया। जिसके परिणाम स्वरूप जालोर इस अभियान में स्टेट टॉपर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो