पंचायत की द्वेषतावश कार्रवाई के खिलाफ लामबंद हुए व्यापारी

www.patrika.com/rajasthan-news

चितलवाना. सिवाड़ा ग्राम पंचायत सरपंच की ओर से एक व्यापारी के खिलाफ द्वेषतावश कार्रवाई को लेकर व्यापार मंडल ने मंगलवार को प्रतिष्ठान बंद रखकर सरपंच के खिलाफ कलक्टर के नाम तहसीलदार को ज्ञापन दिया।
ज्ञापन में व्यापारियों ने बताया कि सिवाड़ा में एमडीआर सड़क के पास सीमेंट की दुकान से सरपंच ने उधार में सीमेंट मांगा था। ऐसे में उधार नहीं देने पर दुकानदार के खिलाफ पंचायत की ओर से जब्ती की कार्रवाई करने की धमकी दी गई। दूसरे दिन ही पंचायत की ओर से पत्र जारी कर दुकान के आगे पड़ी कंकरीट व ईंटे जब्त करने का आदेश चस्पा किया गया। ऐसे में पंचायत की ओर से की गई द्वेषतावश कार्रवाई के खिलाफ सिवाड़ा व्यापार मंडल की ओर से अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर कलक्टर के नाम तहसीलदार को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की। इस मौके पूर्व उपप्रधान लक्ष्मीचन्द गांधी, पूर्व सरपंच हरिकिशन साऊ, भाटीराम गोदारा, भवानीसिंह, कृष्ण देवासी, राजूसिंह, भंवरलाल कुराड़ा, कालूराम गोदारा व विरदाराम मांजू सहित कई लोग मौजूद थे।
सैकड़ों दुकानदारों ने जताया विरोध
सिवाड़ा में व्यापार मंडल की ओर से साढ़े चार सौ दुकानदारों ने प्रतिष्ठान बंद रखकर सरपंच की ओर से की गई द्वेषतावश कार्रवाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर कार्रवाई की मांग की।
यहां बिना मुआवजे के जमीन अधिग्रहण का विरोध
चितलवाना. गांधव से बाकासर हाइवे पर अगड़ावा की सरहद में बिना मुआवजे के भूमि अधिग्रहण का कार्य शुरू करने के विरोध में किसानों ने धरना देकर विरोध जताया। किसानों नें बताया कि गांधव से बाकासर के बीच ंप्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्ग 925ए के निर्माण में अगड़ावा सरहद में हवाई पट्टी के निर्माण में किसानों की जमीन को अवाप्त कर मुआवजा दिए बगैर ही कार्य शुरू कर दिया गया। किसानों द्वारा मुआवजे की मांग करने पर पुलिस की ओर से किसानों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में अखिल भारतीय किसान सभा, भारतीय किसान यूनियन, नर्मदा नहर डिग्गी यूनियन व भारतमाला किसान संघर्ष समिति की ओर से संयुक्त रूप से धरना देकर विरोध जताया। इस मौके ईशराराम विश्नोई, मकाराम चौधरी, रिड़मलसिंह राव, सोनाराम विश्नोई व कुंपाराम चौघरी सहित कई किसान मौजूद थे।
यह है किसानों की मांग
किसानों ने विरोध जताते हुए अगड़ावा व सेसावा में हवाई पट्टी के कार्य को बंद करवाने, हवाई पट्टी के लिए अवाप्त जमीन का उचित मुआवजा दिलवाने, जबरदस्ती जमीन की कार्रवाई बंद करवाने, भूमि अधिग्रहण कानून 2013 के अनुसार अधिग्रहण की कार्यवाई करवाने व पुलिस की ओर से बेवजह कार्रवाई बंद करवाने की मांग की है।

Dharmendra Kumar Ramawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned