फर्जी पत्रावलियां होंगी रद्द, खारिज होंगे पट्टे

फर्जी पत्रावलियां होंगी रद्द, खारिज होंगे पट्टे
Nagar palika Sanchore meeting

Dharmendra Ramawat | Updated: 05 May 2018, 10:41:00 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

नगरपालिका की साधारण सभा की बैठक में कई मुद्दों पर बनी सहमति, दो पूर्व पालिकाध्यक्ष नहीं आई बैठक में

सांचौर. नगरपालिका की साधारण सभा की बैठक शुक्रवार को विधायक सुखराम बिश्नोई व पालिकाध्यक्ष नीता मेघवाल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में फर्जी पट्टों से संबंधित पत्रावलियों का मुद्दा छाया रहा। पार्षदों ने नियम विरुद्ध जारी पट्टे निरस्त करने को लेकर कमेटी गठित करने पर सहमति जताई। नगरपालिका नेता प्रतिपक्ष ने शहर के माखुपुरा हाईवे किनारे होटल के लिए पालिका की ओर से नीलाम की गई छह करोड़ 10 लाख की भूमि पर फर्जी पट्टे जारी करने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि नेशनल हाईव के किनारे खाली पड़ी इय जमीन पर भू-माफिया कब्जा करने के उद्देश्य से गुप्त रूप से पत्रावलियां तैयार करवा रहे हैं। ऐसे में इससे संबंधित पट्टों की प्रक्रिया रद्द करने की मांग की। जिसका अन्य पार्षदों ने भी समर्थन किया। वहीं बोर्ड ने सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित किया। भाजपा पार्षद चंपालाल खत्री ने भी शहर की सब्जी मंडी, कृषि मंडी के पास एनएच व पालिका की सरकारी जमीन पर नियम विरुद्ध पट्टे जारी करने का मुद्दा उठाया। पूर्व पालिकाध्यक्ष सांवलचंद संघवी ने शहर में खाली पड़ी जमीन को शिक्षण संस्थाओं के लिए आवंटित करने की मांग की। वहीं शहर के सौन्दर्यकरण के लिए भामाशाहों को आंमत्रित करने का सुझाव रखा। जिस पर सदन सहमति जताई। वहीं संघवी ने अतिक्रमण रोकने के लिए पालिका की जमीन पर मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सस्ते दर पर फ्लेट बनाकर देने का प्रस्ताव रखा। ताकि पात्र लोगों को कम कीमत में मकान मिल सके। साथ ही पालिका को इससे आय भी हो सकेगी। पार्षद रजिया ने वार्ड में नियमित जलापूर्ति की मांग की। जिस पर विधायक बिश्नोई ने जलदाय विभाग के जेईएन से जबाब मांगा। जिस पर उन्होंने आगामी दो-तीन दिन में शहर की जलापूर्ति व्यवस्था सुचारू करने का भरोसा दिलाया। इसी तरह पालिका उपाध्यक्ष दिलीप राठी ने वार्ड १७ में पानी की समस्या, सड़क निर्माण, नियमित सफाई, पार्षद नारायणसिंह राव ने शहर के चार रास्ता सहित आबादी क्षेत्र में महिलाओं के लिए सुलभ शौचालय बनाने, पार्षद विमला बिश्नोई ने इन्द्रा कॉलोनी में टूटी पाइपलाइन ठीक कराने, जसी चौधरी ने माखुपुरा में सफाई व विद्युत व्यवस्था, पार्षद प्रभुराम खत्री ने शहर में पेयजल सुविधा के लिए विधायक मद से राशि स्वीकृत करने, हरिश त्रिवेदी ने वार्ड २ में नाली निर्माण, जलापूर्ति व सफाई, हीना पुरोहित ने वार्ड 4 में बोरला तालाब के सौन्दर्ययकरण, सोहेल खान ने टूटी सड़कों की मरम्मत, भागीरथ व्यास ने ऊंचाई वाले इलाकों में पर्याप्त जलापूर्ति व वार्ड 25 में बिजली, नियमित जलापूर्ति व नाली निर्माण का मुद्दा उठाया।
75 लाख की पेयजल स्कीम स्वीकृत
बैठक में पार्षद योगेश जोशी ने शहर में नियमित जलापूर्ति व पुरानी पाइपलाइनों में लीकेज का मुद्दा उठाते हुए कहा कि शहर में पेयजल किल्लत के चलते लोग टैंकरों से पानी डलवा रहे हैं, जबकि पीएचईडी अधिकारी लीकेज व अवैध कनेक्शनों का हवाला देकर पल्ला झाड़ लेते हैं। ऐसे में प्रत्येक वार्ड में ३ लाख रुपए का बजट पेयजल के लिए स्वीकृत करने की मांग की। जिस पर बोर्ड ने 25 वार्डों के लिए 75 लाख की स्कीम का अनुमोदन कर प्रस्ताव पारित किया। इसी तरह जोशी ने वार्ड छह में सड़कों के डामरीकरण, गन्दे पानी की निकासी व झाडिय़ों की कटाई की भी मांग की।
दो पूर्व पालिकाध्यक्ष नहीं आई सदन में
वर्तमान बोर्ड में अविश्वास प्रस्ताव लाकर हटाई गई पालिकाध्यक्ष इन्द्रा खोरवाल सदन में नहीं आई। वहीं कार्यवाहक चेयरमैन रही ऋचा मेघवाल भी बैठक से नदारद रही। पालिका उपाध्यक्ष राठी बैठक में जरूरत मौजूद थे, लेकिन करीब आधा दर्जन पार्षद बैठक में नहीं आए।
सदस्यों में चले शब्द बाण
अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद नए बोर्ड की यह पहली बैठक थी। इसमें भी भाजपा दो अलग-अलग धड़ों में बंटी नजर आई। इधर, पार्षदों के लिए लाए गए अल्पाहार को लेकर भी पार्षदों ने निम्न गुणवत्ता का हवाला देकर नाराजगी जताई। बैठक में नेता प्रतिपक्ष ने इशारों ही इशारों में ही अविश्वास प्रस्ताव को लेकर अंसतुष्ट धड़े के अर्जुन देवासी को जीन का नायक बताया, जिस पर सदन में ठहाका गूंजा।
पट्टे बनेंगे, मिलेगी सीवरेज सुविधा
बैठक में नेता प्रतिपक्ष बीरबल बिश्नोई ने शहर में स्थित विभिन्न समाज की धर्मशालाओं के पट्टे की पत्रावलियों को प्रक्रिया में लेने का प्रस्ताव रखा। जिस पर सदन ने सहमति जताई। वार्ड 25 में एकत्रित गंदे पानी की निकासी का मुद्दा उठाते हुए विश्नोई ने सीवरेज की मांग की। जिस पर सदन ने सीवरेज के लिए प्लान बनाने पर सहमति जताई। पार्षद सांवलचंद संघवी ने शहर में सार्वजनिक श्मशान घाट बनाने का प्रस्ताव रखा। जिसका नेता प्रतिपक्ष ने समर्थन किया। जिस पर माखुपुरा पुलिया के पास सार्वजनिक श्मशान बनाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned