scriptकाउकैचर से पकड़े इतने पशु, शुरू किया धरपकड़ अभियान | Nagar parishad cought Cattles in Jalore | Patrika News

काउकैचर से पकड़े इतने पशु, शुरू किया धरपकड़ अभियान

locationजालोरPublished: Aug 29, 2019 11:14:47 am

www.patrika.com/rajasthan-news

गोवंश को पकड़ गोशाला में कर रहे सुपुर्द

गोवंश को पकड़ गोशाला में कर रहे सुपुर्द

जालोर. शहर के चौराहों और मुख्य सड़कों पर जगह-जगह विचरण कर रहे गोवंश की धरपकड़ को लेकर आखिरकार नगरपरिषद की ओर से दो दिन पूर्व अभियान शुरू किया गया। अभियान के पहले दिन रविवार देर रात नगरपरिषद सफाई निरीक्षक महावीर कुमार के नेतृत्व में कार्मिकों ने विभिन्न स्थानों से पशुओं की धरपकड़ की। इस दौरान कार्मिकों ने काउ कैचर की सहायता से गोवंश को पिंजरे में बंद कर अगले दिन महावीर जीवदया गोशाला में छोड़ा। वहीं पशुपालकों को पशुओं को घर में बांधने की अंतिम हिदायत दी गई। ऐसा नहीं करने पर अब ना केवल पशुओं को पकड़कर गोशाला में सुपुर्द किया जाएगा, बल्कि पशुपालकों से जुर्माना वसूलने के साथ पशुओं की नीलामी प्रक्रिया भी की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि नगरपरिषद की ओर से इस बारे में अब बिल्कुल शिथिलता नहीं बरती जाएगी।
दो महीने से कर रहे समझाइश
गौरतलब है कि नगरपरिषद की ओर से पिछले दो महीने से लाउड स्पीकर व समाचार पत्रों के माध्यम से पशु मालिकों को पशुओं को घर पार बांधने की समझाइश की जा रही है। इसके बावजूद शहर की सड़कों और चौराहों पर गोवंश घूमते नजर आ रहे हैं।
जगह-जगह फैलाते हैं गंदगी
शहर की मुख्य सड़कों और चौराहों पर विचरण करने वाले गोवंश ना केवल वाहनचालकों और राहगीरों के आवागमन में बाधक बन रहे हैं, बल्कि ये जगह-जगह मल-मूत्र त्याग कर गंदगी भी फैला रहे हैं। इसके अलावा शहर के विभिन्न वार्डों में पशुओं का जमघट लगा रहता है। लोगों के आवास के सामने व मौहल्ले की सड़कों पर भी ये पशु गंदगी फैला रहे हैं। जिससे मौहल्लेवासियों को भी परेशानी झेलनी पड़ती है।
कई बार हुए हादसे
शहर की सड़कों पर झुंड में खड़े रहने वाले गोवंश की चपेट में आने से पूर्व में कई जने घायल हो चुके हैं और कुछ की जान तक जा चुकी है। इसके बावजूद पशु मालिक भी लापरवाही पूर्वक पशुओं को खुला छोड़ रहे हैं। नगरपरिषद की ओर से बार-बार आगाह करने के बावजूद वे भी अपनी जिम्मेदारी नहीं समझ पा रहे हैं।
पत्रिका ने प्रकाशित किए थे समाचार
शहर के मुख्य मार्गों पर विचरण कर रहे गोवंश से बार-बार हो रहे हादसों को लेकर पत्रिका ने गत ५ अगस्त को ‘पशुओं को पकड़ कर छोड़ेंगे गोशाला या शहर से बाहरÓ, २६ अगस्त को ‘बेसहारा पशु भीड़भाड़ में मचाते हैं भगदड़, कई बार हुए हादसेÓ, २५ अगस्त को ‘शहर के ये तीन परिवार अभी भी सह रहे गोवंश के हमले का दंश, फिर भी नगरपरिषद दे रही फोरी चेतावनीÓ समेत कई खबरें प्रकाशित की थी। जिसके बाद नगरपरिषद प्रशासन हरकत में आया और बीते दो दिन से गोवंश को पकड़कर गोशाला में सुपुर्द किया जा रहा है।
धरपकड़ शुरू की है…
दो दिन पूर्व शहर की सड़कों पर विचरण कर रहे गोवंश की धरपकड़ का अभियान शुरू किया गया है। शुरुआत में कुछ पशुओं को महावीर जीवदया गोशाला में सुपुर्द किया गया है। पशुपालकों को अंतिम चेतावनी दी जा चुकी है। अब जुर्माना या नीलामी की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
– महावीरकुमार, सफाई निरीक्षक, नगरपरिषद जालोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो