नर्मदा का पानी जालोर पहुंचा, अब एकांतरे होगी सप्लाई

नर्मदा का पानी जालोर पहुंचा, अब एकांतरे होगी सप्लाई
Narmada water reached Jalore, now it will be supplied

Dharmendra Ramawat | Updated: 25 Apr 2018, 09:50:31 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

नर्मदा परियोजना से जालोर शहर को सोमवार रात को मिलना शुरू हो गया पानी, देर रात 12 बजे से शुरू हो गई सप्लाई

135 लीटर प्रतिदिन प्रतिव्यक्ति के अनुसार सप्लाई शुरू
48 घंटे में अब होगी सप्लाई
80 लीटर तक हो रही थी पानी की सप्लाई
60 लाख लीटर मिल रहा परियोजना से
जालोर. बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुए नर्मदा परियोजना प्रोजेक्ट की मरम्मत के बाद करीब 9 माह के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार परियोजना से पानी जालोर शहर तक पहुंच गया। सोमवार रात 12 बजे से जालोर शहर में विभिन्न क्षेत्रों में पानी की सप्लाई भी शुरूकर दी गई। पानी मिलने के साथ ही जलदाय विभाग के अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली। क्योंकि गर्मी का असर बढऩे के साथ ही पुराने ट्यूबवैल भी अब जवाब देने लग गए थे और पानी की उपलब्धता में कमी आने के साथ साथ शैड्यूल 72 से 96 घंटे तक पहुंच चुका था और पानी की मात्रा भी कम होने से सप्लाई भी कम हो रही थी। पानी मिलने के साथ ही अब शहर में 135 लीटर प्रतिदिन प्रतिव्यक्ति के अनुसार पानी की सप्लाई शुरूकर दी गई है। यह बेहतर स्थिति है और वर्तमान में पेयजल संकट से निजात मिल चुकी है। यह स्थिति कायम रही तो पूरी गर्मी में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।
60 लाख लीटर तक मिल रहा पानी
पिछले साल अतिवृष्टि के बाद जुलाई माह में प्रोजेक्ट ठप हो गया था। जिसके बाद जालोर शहर समेत आहोर क्षेत्र में पेयजल संकट की स्थिति बन गई थी।इधर, जवाई नदी में बाढ़ से पुराने स्रोत भी प्रभावित हो गए थे। अब एक बार फिर से जालोर शहर को 60 लाख लीटर पानी की आपूर्ति शुरूहो चुकी है। जिससे जालोर समेत ७ गांव कस्बों को भी इससे पानी मिलना शुरू हो गया है।
80 लाख लीटर से अधिक पानी उपलब्ध
नर्मदा परियोजना से पानी की सप्लाई शुरू होने से पूर्व तक विभाग के पास 30 से 35 लाख लीटर पानी उपलब्ध हो रहा था। अब 60 लाख लीटर तक पानी मिलने के साथ ही सप्लाई की मात्रा में काफी इजाफा हो गया है।
आहोर समेत 53 गांवों में भी होगी सप्लाई
फिलहाल पहले स्तर पर पानी की सप्लाई जालोर शहर और उम्मेदाबाद से जालोर के बीच 7 गांवों में पानी की सप्लाई शुरूहो चुकी है, लेकिन अभी तक जालोर डिविजन के आहोर समेत करीब 70 गांवों में सप्लाई नहीं हुई है। पानी की रेगुलर सप्लाई के साथ इन गांव और कस्बों तक भी पानी पहुंचना शुरूहो जाएगा। आहोर क्षेत्र की तरफ पानी की पंपिंग मंगलवार से शुरूकर दी गई है। पाइप लाइन की वॉश आउट के बाद आगामी 3 से चार दिन में इन क्षेत्रों में भी पानी की सप्लाई शुरूहो जाएगी, जिससे इन क्षेत्रों में भी स्थिति में सुधार होगा।
एकांतरे होगी सप्लाई
पानी की मात्रा बढऩे के साथ ही पेयजल आपूर्ति का शैड्यूल भी बदल गया है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो अब जलदाय विभाग की ओर से 48 घंटे में एक बार विभिन्न क्षेत्रों में सप्लाई की जाएगी। यदि पानी की मात्रा घट भी जाती है तो प्रतिव्यक्ति 100 लीटर पानी उपलब्ध हो पाएगा।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा...
बाढ़ के बाद बिगड़े हालातों पर पत्रिका ने 9 अगस्त 2017 को '8 माह तक पानी मिलनाा मुश्किल, पुराने स्रोतों पर बढ़ेगी निर्भरताÓ 20 फरवरी को 'दावा: मार्च तक नर्मदा से मिलेगा पानी हकीकत: वरना 96 घंटे मेें मिलेगा पानीÓ, 10 मार्च को 'नर्मदा परियोजना चीफ इंजीनियर का दावा 31 मार्च को केनाल में छोड़ा जाएगा पानीÓशीर्षक से समाचार प्रकाशित कर हालातों से अवगत करवाया था, लेकिन प्रशासन ने इसके बावजूद हालातों पर गौर नहीं किया। इसी तरह प्रोजेक्ट पर धीमी गति से हो रहे काम पर 1 अपे्रल को 'नर्मदा विभाग नाकाम अपे्रल में पीने का पानी नहीं मिल पाएगा!Ó शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया। जिसके बाद विभाग और प्रशासन ने मामले को गंभीरता से लिया और 11 अपे्रल को नर्मदा केनाल में पानी छोड़ा गया। इसके बाद पानी जालोर तक पहुंचा है।
इनका कहना है...
जालोर शहर समेत 7 गांवों के लिए पानी की सप्लाई शुरूहो चुकी है। दो चार दिन में शेष क्षेत्रों में भी सप्लाई शुरूकर दी जाएगी।आहोर के लिए पंपिंग शुरू कर दी गई है। वॉश आउट के बाद सप्लाई कर दी जाएगी।
- आशीष द्विवेदी, एक्सईएन, नर्मदा परियोजना, जालोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned