घर-घर घट स्थापना के साथ शुरू हुआ नवरात्रि महोत्सव

Dharmendra Ramawat | Publish: Oct, 10 2018 11:21:50 AM (IST) | Updated: Oct, 10 2018 11:31:05 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

जिले भर में माता के मंदिरों में घट स्थापना व विशेष पूजा का हुआ आयोजन

जालोर. शहर समेत जिले भर में बुधवार को शारदीय नवरात्र के तहत शुभ मुहूर्त में घट स्थापना के साथ ही महोत्सव का आगाज़ हुआ। इस दौरान माता के मंदिर, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों व घरों सहित गरबा पांडालों में भी घट स्थापना की गई। रात्रि के दौरान गरबा पांडालों में माता की प्रतिमा के समक्ष डांडिया नृत्य व विभिन्न कार्यक्रम होंगे। जिला मुख्यालय पर नवरात्रि महोत्सव को लेकर चामुण्डा माता, काली माता व गोविंदगढ़ स्थित मंदिर को आकर्षक रोशनी से सजाया गया। वहीं घट स्थापना को लेकर इन मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई। इसके अलावा जिले में मोदरा स्थित आशापुरा माता मंदिर, आहोर स्थित चामुण्डा माता मंदिर व सुंधा पर्वत स्थित सुंधा माता मंदिर में भी कई धार्मिक आयोजन हुए। इस दौरान माता के मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही। जिसको लेकर मंदिर ट्रस्ट की ओर से विभिन्न व्यवस्थाओं का माकूल प्रबंध किया गया।
शुभ मुहूर्त में हुई घट स्थापना
जालोर. पंडित पवन दाधीच के अनुसार शारदीय नवरात्रि अश्विन शुक्ल प्रतिपदा बुधवार सवेरे 7.25 बजे तक रही। इसके बाद द्वितीया तिथि लगने से बुधवार सवेरे 6.31 से 7.25 तक के श्रेष्ठ मुहूर्त में घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों सहित गरबा पांडालों में घट स्थापना की गई। वहीं 6.31 से 7.05 बजे तक कन्या लग्न, 6.31 से 9.27 बजे तक लाभ व अमृत व 10.50 से 12.17 बजे तक शुभ के चौघडिय़े में भी घट स्थापना की गई।
भीनमाल. शारदीय नवरात्र का शुभारंभ बुधवार से घट स्थापना के साथ ही शुरू हुआ। नवरात्र को लेकर देवीय मंदिरों में विशेष तैयारियंा कर आकर्षक रोशनी से सजाया गया। घट स्थापना के साथ ही मंदिरों में श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया। शहर के क्षेमंकरी माता मंदिर में शारदीय नवरात्र को लेकर मंदिर को आकर्षक रोशनी से सजाया गया। नेहरू मार्केट स्थित नागणेच्या माता मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष अमरसिंह ने बताया कि मंदिर में सुबह 11 से घट स्थापना हुआ। वहीं अष्टमी तक दुर्गा शप्तशती का पाठ किया जाएगा। 17 अक्टूबर को सुबह 11 बजे नवचण्डी हवन शुरू होगा। शाम 4.30 बजे पूणाहुति होगी। नवरात्र पर ग्रामीण क्षेत्र में गरबा महोत्सव का भी आयोजन होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned