निर्जला एकादशी पर मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, हुई भजन संध्या

Dharmendra Ramawat

Updated: 14 Jun 2019, 11:42:28 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

जालोर. शहर समेत जिले भर में गुरुवार को निर्जला एकादशी का पर्व श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस दौरान महिला-पुरुषों ने व्रत रखकर भगवान विष्णु की उपासना की। वहीं मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना कर दान पुण्य भी किया। वहीं शहर में जगह-जगह भजन संध्या भी हुई। जालोर में सूरजपोल में भजन संध्या का आयोजन हुआ। जिसमें राजू गर्ग, फारुख शेख दीवाना व ललित वैष्णव समेत अन्य कलाकारों ने शानदार भजनों की प्रस्तुति दी। शहर में लॉयन्स क्लब के तत्वावधान में इस मौके दानदाता सूरजमल व विजय मोदी के सौजन्य से नया बस स्टैंड पर यात्रियों को शीतल पेयजल व शरबत पिलाया गया। कार्यक्रम में क्लब के अध्यक्ष दिपेश सिद्धावत, सचिव पवन पेडिवाल, कोषाध्यक्ष किशनलाल माहेश्वरी, श्यामसुंदर गोयल, कालूराज मेहता, दानदाता परिवार के मुकेश व वैभव मोदी भी मौजूद रहे।
मरीजों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना
जिला अल्पसंख्यक अधिकारी-कर्मचारी महांसघ व आनंद मंगल ग्रुप जालोर के संयुक्त तत्वावधान में गुरूवार को निर्जला एकादशी पर जिला अस्पताल में मरीजों को फल, पानी की बोतल व बिस्कीट का वितरण कर उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की गई। मंहासंघ के सचिव फिरोज खान, वरिष्ठ उपाध्यक्ष शहजाद खान, जिलाध्यक्ष रमजान खान ने बताया कि मानव सेवा से बढ़ कर कोई पुण्य कार्य नहीं है। उपनियंत्रक डॉ. रमेश चौहान, डॉ. नरेन्द्र राठौड़, जफरुल्ला खान, मेलनर्स ईश्वरनागर, इरफान खान, अरुण कुमार, महेन्द्र श्रीमाली, अनिल दहिया, लक्ष्मणाराम, कानदास वैष्णव, किशन पुरोहित, मोहम्मद सिराज, पुखराज, भरतकुमार, वसीम अकरम, मनोहर, जतिन विनय, सुरेश राणा समेत कई मौजूद थे।
निर्जला एकादशी पर किया दान-पुण्य
आहोर. कस्बे समेत क्षेत्र में गुरुवार को निर्जला एकादशी श्रद्धा व उल्लास से मनाई गई। इस अवसर पर जहां मंदिरों में दिनभर दर्शनों केे लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। वहीं श्रद्धालुओं ने दान-पुण्य किया। निर्जला एकादशी पर श्रद्धालुओं ने उपवास किया तथा विभिन्न मंदिरों में जाकर पूजार्चना की। मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। लोगों ने विभिन्न वस्तुओं का दान-पुण्य किया। एकादशी को लेकर उत्साह बना रहा।
दान की होड़ मची रही
भाद्राजून. कस्बे समेत आसपास के गावों में निर्जला एकादशी पर श्रद्धालुओं ने व्रत रखे तथा मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की। रामा गांव में निर्जला एकादशी पर गुरुवार को दान पुण्य को लेकर लोगों में होड़ लगी रही। कथा श्रवण किया गया। महिलाओं ने व्रत उजमणा के उपलक्ष्य जागरण महोत्सव मनाया। शोभायात्रा निकाली गई।
शर्बत पिलाया, भजन-कीर्तन किया
रानीवाड़ा. नगर के रेलवे स्टेशन, मैन बाजार में निर्जला एकादशी पर कार्यक्रम हुए। आपेश्वर भजन एवं सत्संग समिति की ओर से शिवालय में खुशहाली की कामना की गई। महिलाओं ने दिनभर बिना अन्न जल का निर्जला उपवास किया। सत्संग समिति ने ठंडाई व शर्बत वितरण कर पुण्य लाभ लिया। महिलाओं ने नीलकंठ मंदिर व रेलवे स्टेशन के बाहर शर्बत व ठंडाई की स्टॉल लगाई।रसाल कुंवर, लक्ष्मी माली, मूली खत्री, मीरा देवी, सविता, मंजू, पुष्पा दर्जी, सती जोशी, जोशना जोशी व रमिला मेहता समेत कई श्रद्धालु मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned