डिमांड जमा कराने के 6 माह बाद भी नहीं मिली बिजली, पहुंच गया हजारों का बिल

डिमांड जमा कराने के 6 माह बाद भी नहीं मिली बिजली, पहुंच गया हजारों का बिल
डिमांड जमा कराने के 6 माह बाद भी नहीं मिली बिजली, पहुंच गया हजारों का बिल

Dharmendra Ramawat | Updated: 25 Nov 2018, 12:30:06 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

किसान को आधा अधूरा सामान थमाकर किया रवाना

बडग़ांव. निकटवर्ती डूंगरी ग्राम पंचायत के रामपुरा गांव में एक किसान को कृषि कनेक्शन के लिए छह माह पहले डिमाण्ड राशि जमा करवाने के बावजूद कनेक्शन नहीं मिल पाया है, लेकिन डिस्कॉम ने उसे 3510 यूनिट बिजली खर्च होना बताकर 3 हजार 446 रुपए का बिल तक जारी कर दिया है। अब डिस्कॉम इस बिल को सुधारने की बात तो कह रहा है, मगर इस किसान को बिजली कब मिलेगी इसका किसी के पास जवाब तक नहीं है। जानकारी के अनुसार रामपुरा के किसान जैसाराम पुत्र चमनाराम बारोट ने करीब छह माह पहले खेत में कृषि कनेक्शन के लिए डिमाण्ड राशि जमा करवाई थी। डिमाण्ड जमा करवाने के बाद बिजली कनेक्शन को लेकर के लिए किसान ने खूब चक्कर काटे। जिसके बाद उसे 15 दिन पूर्व विद्युत ट्रांसफार्मर, पोल व तार दिए गए। वहीं पोल पर लगने वाली गिरी सहित अन्य सामान अभी तक नहीं दिया गया है। अब यह किसान पंद्रह दिन से पोल, तार व ट्रंासफार्मर लगाने के लिए डिस्कॉम के चक्कर काट रहा है, लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। किसान ने बताया कि खेत में रबी फसल की बुवाई करनी है, लेकिन कनेक्शन नहीं जोडऩे के कारण वह बुवाई भी नहीं कर पा रहा है। उसने बताया कि कृषि बोरवेल पर विद्युत आपूर्ति अभी तक शुरू नहीं हुई और शनिवार को डिस्कॉम ने 3510 यूनिट बिजली खर्च होना बताकर करीब 3 हजार 446 रुपए का बिल भेजा गया है। जिससे वह परेशान है।
पोल खड़े नहीं किए, ट्रांसफार्मर भी जमीन पर
रामपुरा गांव के इस किसान को डिमाण्ड राशि जमा करवाने के करीब पांच माह बाद डिस्कॉम ने सामान तो उपलब्ध करवाया, लेकिन वह भी आधा अधूरा। विभाग की ओर से कृषि कनेक्शन के लिए दिए गए विद्युत पोल, तार व ट्रांसफार्मर भी पंद्रह दिन से जमीन पर पड़े हैं। किसान कनेक्शन जोडऩे के लिए डिस्कॉम के चक्कर काट रहे है, लेकिन उसे कोई जवाब नहीं दिया जा रहा है।
निकल रहा बुवाई का समय
किसान जैसाराम ने छह माह पहले सेठ साहूकारों से ब्याज पर पैसे लेकर कृषि कनेक्शन के लिए डिमाण्ड राशि जमा करवाई थी। ताकि कनेक्शन के बाद रबी फसल की बुवाई कर सके। लेकिन डिमांड जमा करवाने के बाद अभी तक कनेक्शन शुरू नहीं होने के कारण रबी फसल की बुवाई का समय निकलता जा रहा है। जिससे उसे कर्ज चुकाने की चिंता सताए जा रही है।
सुधार देंगे बिल
ट्रांसफार्मर जारी करने के बाद बिल आया है तो उसमें सुधार कर देंगे। किसान के कनेक्शन के लिए कुछ सामान बाकी है। सामान आते ही कनेक्शन जोड़ दिया जाएगा।
- अनुज शर्मा, जेईएन, डिस्कॉम, बडग़ांव

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned