scriptNow the effect of power cut on every sector, there will be a cut from | अब बिजली कटौती का असर हर सेक्टर पर, 2 से लेकर 8 घंटे तक होगी कटौती, जालोर में यह असर | Patrika News

अब बिजली कटौती का असर हर सेक्टर पर, 2 से लेकर 8 घंटे तक होगी कटौती, जालोर में यह असर

- नया शैड्यूल जारी होने के साथ ही अब जिले में भी असर पड़ेगा

जालोर

Updated: April 28, 2022 08:20:43 pm

जालोर. प्रदेश व्यापी बिजली संकट का बड़ा असर जिले में देखने को मिल रहा है। अब इस कटौती से औद्योगिक क्षेत्र भी अछूता नहीं रहा। नए शैड्यूल में अब इस क्षेत्र में शाम 6 बजे से 10 बजे तक बिजली कटौती की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में आंकड़े में 6 से 7 घंटे तक बिजली कटौती की जा रही है। लेकिन हकीकत में कटौती इससे अधिक है। बिजली कटौती से लोग बेहाल हो रहे हैं। दूसरी तरफ बिजली आधारित काम धंधे भी प्रभावित है। जिले की बात करें तो मांग की तुलना में प्रतिदिन 15 लाख यूनिट कम कम बिजली अभी उपलब्ध हो पा रही है। जिसकी भरपाई डिस्कॉम द्वारा बिजली कटौती कर की जा रही है। यह सिलसिला पिछले चार दिन से जारी है और राज्यव्यापी बिजली संकट रहने तक यह स्थिति रहेगी और इससे भी ज्यादा विकट भी पैदा हो सकती है। फिलहाल डिस्कॉम उपलब्ध बिजली से शैड्यूल बहाल रखने का प्रयास कर रहा है, लेकिन इसका बड़ा असर ग्रामीण क्षेत्रों में अभी से नजर आने लग चुका है।
- नया शैड्यूल जारी होने के साथ ही अब जिले में भी असर पड़ेगा
- नया शैड्यूल जारी होने के साथ ही अब जिले में भी असर पड़ेगा
इस तरह हो रही कटौती
बुधवार तक अदर देन हैड क्वार्टन नगरपालिका क्षेत्र में एक घंटे से अधिक की कटौती की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में शैड्यूल पॉवर कट किया जा रहा था। लेकिन अब प्रदेश व्यापी संकट के बीच कटौती का दायरा और बढ़ाया है।

पानी की आपूर्ति हो रही प्रभावित
हालांकि पेयजल आपूर्ति के सोर्स पर बिजली कटौती नहीं की जानी है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति के फीडर एक ही होने से ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है। इसका सीधा असर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति पर भी पड़ रहा है और पानी के लिए लोगों को अधिक समय के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। मजबूरी में लोगों को टैंकरों से पानी मंगवाना पड़ रहा है।
ये है नया शैड्यूल जो बढ़ाएगा परेशानी
- वर्तमान में बढी हुई विद्युत की मांग और आपूर्ति में कमी को देखते हुए नगरपालिका क्षेत्र भीनमाल एवं सांचौर में सुबह 6 से 9 बजे के बीच विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी।
- जिला मुख्यालय जालोर में सुबह 6.30 बजे से 8.30 बजे के बीच विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी। जिसमें पेयजल एवं अस्पताल आदि आवश्यक सेवाएं की सुचारू रहेगी।
- बिजली की कमी को देखते हुए कृषि उपभोक्ताओं को 6 घंटे के स्थान पर 5 घंटे के ब्लॉक में विद्युत आपूर्ति की जाएगी।
- कृषि क्षेत्र में दिन के ब्लॉक में सुबह 6.00 बजे से 12.00 बजे के कृषि ब्लॉक को रात्रि में 5 घंटे के ब्लॉक में विद्युत आपूर्ति की जाएगी।
- ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की उपलब्धता के अनुसार 7 घंटे से 8 घंटे की कटौती जारी रहेगी।
- औद्योगिक इकाइयों से शाम 6 बजे से 10 बजे के बीच में अपने स्वीकृत भार का 50 प्रतिशत भार ही काम में लेने का आग्रह किया जाता है। ताकि बढ़ी हुई मांग को सीमित किया जा सके।
आगे क्या: जानिये
अभी की स्थिति प्रदेश में बिजली संकट के कारण बन रही है। उपलब्धता में आई कमी से दिक्कत बढ़ रही है। दूसरी तरफ आगामी दिनों में यदि कोयले की पर्याप्त उपलब्धता नहीं हो पाती है तो संकट और भी बढऩे वाला है। जिसका बड़ा असर उपलब्धता में और कमी के रूप में देखने को मिल सकता है। इधर, हवाएं नहीं चलने से राज्य विंड एनर्जी भी नहीं मिल पा रही।
इनका कहना
बिजली की उपलब्धता में मांग की तुलना में 13 से 15 लाख यूनिट तक कमी आई है। जिला मुख्यालय को छोडकऱ नगरपालिका क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती की जा रही है।
- एनके जोशी, एसई, डिस्कॉम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीदDelhi News Live Updates: दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में मिली महिला की सड़ी हुई लाश, जांच में जुटी पुलिससुप्रीम कोर्ट में पूजा स्थल कानून के खिलाफ दायर की गई याचिका, संवैधानिक वैधता को चुनौतीTexas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरपंजाब CM Bhagwant Mann का एक और बड़ा फैसला, सरकारी नौकरियों के लिए पंजाबी भाषा है जरूरीकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजहशिवसेना नेता यशवंत जाधव की बढ़ी मुश्किलें, ED ने जारी किया समन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.