scriptजानिए जालोर में क्या हुआ चक्रवात का असर | Okhi cyclone ifect in Jaloer | Patrika News

जानिए जालोर में क्या हुआ चक्रवात का असर

locationजालोरPublished: Dec 07, 2017 11:03:47 am

Submitted by:

Khushal Singh Bati

मंगलवार शाम को चक्रवात की गति 34 नोट से घटने के बाद यह कमजोर हुआ

Okhi cyclone ifect in Jaloer

Okhi cyclone ifect in Jaloer

जालोर. गुजरात, महाराष्ट्र के लिए खतरा का पर्याय बना ओखी चक्रवात मंगलवार शाम को कमजोर हो गया। जिससे इससे संभावित खतरा भी समाप्त हो गया। हालांकि चक्रवात के समाप्त होने से पहले गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के कई हिस्सों में मंगलवार और बुधवार को बारिश भी हुई। अब चक्रवात समाप्त होने के साथ इससे गुजरात के सीमावर्ती क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्रबना है, जिससे आद्र्रता बढऩे के साथ बारिश के आसार बने हैं, जिससे ठंडक में इजाफा होगा। इस असर के चलते बुधवार को जालोर में भी बारिश हुई। बारिश के साथ चली हवा के चलते मौसम में ठंडक बढ़ी है। मौसम विभाग की मानें तो अब 9 दिसंबर तक बारिश के आसार कम है और तापमान 12 से 13 डिग्री न्यूनतम तक रह सकता है।
गर्म कपड़ों में लिपटे रहे लोग
चक्रवात के असर के चलते मंगलवार शाम से ही हवाएं चलने के साथ हलकी बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया। जिससे सर्दी में यकायक इजाफा हुआ। वहीं बुधवार सवेरे से बारिश का दौर फिर से चला। बारिश के साथ हवाएं चलने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सर्दी बढऩे से लोग गर्म ऊनी वस्त्रों में नजर आए। वहीं चाय की थडिय़ों और गर्म नमकीन की दुकानों पर लोगों की भीड़ रही।
रफ्तार कम होने से साइक्लोन समाप्त
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 34 नोट से अधिक गति से हवाओं के साथ बारिश के हालात बनने पर वह चक्रवात की श्रेणी में रहता है। मंगलवार शाम को समुद्री भाग को क्रॉस करने के बाद चक्रवात जैसे ही धरातलीय भाग पर पहुंचा तो इसकी गति काफी ज्यादा कम हो गई और इसका असर नहीं के बराबर रहा। अब यह चक्रवात की श्रेणी में नहीं है।इससे अगले दो दिन तक बादल छाए रह सकते हैं और गुजरात में हलकी बारिश हो सकती है। हालांकि जालोर में अब अगले 3 दिन तक बारिश के आसार नहीं है और हवाएं भी ज्यादा नहीं चलेगी। जबकि 10 दिसंबर को फिर से जालोर समेत राजस्थान के कई हिस्सों में हलकी बारिश हो सकती है।
फैक्ट फाइल
80 किमी प्रति घंटा तक थी चक्रवात की गति मंगलवार शाम को
1.30 बजे बुधवार को गुजरात के साउथ पार्ट में चक्रवात समाप्त होने के बाद बना था कम दबाव का क्षेत्र
16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली मंगलवार को हवा
10 दिसंबर को हो सकती है वेस्टर्न राजस्थान में बारिश
अगले तीन दिन ऐसा रहेगा मौसम
तारीख अधि. न्यूनतम हवा की रफ्तार आर्द्रता
7 दिसंबर 26 15 14 किमी/प्रति 19 प्रतिशत
8 दिसंबर 28 14 13 किमी/प्रति 37 प्रतिशत
9 दिसंबर 29 18 8 किमी/प्रति 45 प्रतिशत
10 दिसंबर 28 17 11 किमी/प्रति 55 प्रतिशत
इनका कहना
ओखी साइक्लोन मंगलवार शाम को वीक हो गया था। इसकी रफ्तार भी 34 नोट (70 किमी प्रति घंटा) से कम हो गई थी। बुधवार 1.30 बजे गुजरात के साउथ कोस्ट पर केवल लो-प्रेशर एरिया बना हुआ है। जिससे बादल छाए रहने के साथ बूंदाबांदी के आसार रहेंगे।
– डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव, डायरेक्टर, मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो