VIDEO : यहां हादसे का इंतजार कर रहे अधिकारी...

Dharmendra Ramawat

Updated: 10 Mar 2019, 10:53:55 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

भाद्राजून. कस्बे की कई प्रमुख सड़कों पर असुरक्षित तरीके से लगे बिजली के ट्रांसफांर्मर खुलेआम हादसे को न्योता दे रहे हैं। विभिन्न चौराहों व गलियों की नुक्कड़ सहित मौहल्लों में लगे इन ट्रांसफार्मर के आस पास ना तो सुरक्षा जाली लगी है और ना ही ही फ्यूज प्वाइंट की ऊंचाई निर्धारित मापदंड के अनुसार है। इस कारण बाइक सवार या पैदल चलने वाले व्यक्ति कभी इसके संपर्क में सकते हैं। जिससे उनकी जान को खतरा बना रहता है। ग्रामीणों ने इस बारे में कई बार डिस्कॉम अधिकारियों से शिकायत भी की, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। कस्बे के सार्वजनिक स्थानों व मुख्य मार्गों के किनारे कुछ ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। अस्पताल रोड पर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र के सामने लगा ट्रांसफार्मर पिछले कई सालों से राहगीरों व पास रहने वाले लोगों के लिए मुसीबत का सबब बना हुआ है। विभागीय अनेदेखी के चलते यहां हर समय हादसे की आशंका बनी रहती है। स्थानीय लोगों ने बताया कि गुरुवार दोपहर एक ट्रक चालक इस ट्रांसफार्मर के संपर्क में आते-आते बचा। पास में आबादी क्षेत्र होने से यहां के लोगों को हर समय हादसे का डर सता रहा है। साथ ही रहवासी मकानों को भी इससे नुकसान की आशंका बनी हुई है। इस बारे में विभागीय अधिकारी विनोद चंदेल का कहना है कि तुरंत बिजली के फ्यूजों को बदला जाएगा और ट्रांसफार्मर के चारों ओर कांटेदार तार लगाए जाएंगे।
यहां भी स्थिति विकट
इसी तरह कुछ माह पूर्व एक बालक पुलिस चौकी के सामने मुख्य बाजार में लगे ट्रांसफार्मर के संपर्क में आया था। वहीं मरुधरा ग्रामीण बैंक के सामने, भाद्राजून ढाणी स्थित गांव में व भाद्राजून गांव के राजकीय उमावि के निकट समेत कई स्थानों पर आज भी खुले में लगे ट्रांसफार्मर बड़ी दुर्घटना का अंजाम दे सकते हैं।
ग्रामीणों ने बताई परेशानी
कस्बेवासी धनदास राजमणी, पाबूसिंह व मोहब्बतसिंह ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र के सामने लगे ट्रांसफार्मर के आस पास जाली नहीं होने के कारण कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। इन जगहों पर आवारा पशुओं का भी जमघट लगा रहता है। बारिश के दिनों में तो यहां हालात और भी विकट हो जाते हैं। इसके कारण लोग इसके पास से गुजरने से भी कतराते हैं। इसी तरह वार्ड पलथी में लगा ट्रांसफार्मर भी हादसे को दावत दे रहा है। यहां ना तो ट्रांसफार्मर में फ्यूज सही तरीके से लगे हैं और ना ही तार ढके हुए हैं। यह ट्रांसफार्मर रास्ते से सटा हुआ है, लेकिन इस पर लगा स्विच बोर्ड जमीन से केवल तीन फीट ऊपर है। गांव के रतनलाल शर्मा, सुधार समिति के पदाधिकारी गुरुदेव कौशल, कै. बालक राम, प्रेमलाल, धर्मदास सोनी, नंदलाल, सतीश, सीताराम, सोहनलाल, प्यारेलाल, ज्ञानचंद, प्रकाश, अशोककुमार व ओंकार समेत अन्य ने इन ट्रांसफार्मर की दशा सुधारने की मांग की है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned