सायला में पंचाह्निका महोत्सव शुरू, होंगे विभिन्न कार्यक्रम

Dharmendra Ramawat

Updated: 20 Jan 2019, 11:25:17 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

सायला. कस्बे में पंचाह्निका महोत्सव का रविवार से आगाज हुआ। कस्बे में शाह मोडमल जोईता बाफणा के विविध तप अनुमोदनार्थ उपधान सह जीवित जिनेन्द्र भक्ति पंचाह्निका महोत्सव का आयोजन रविवार से किया गया। विजय जयंतसेन सूरीश्वर महाराज के पट्टधर विजय जयरत्न सूरीश्वर महाराज के सान्निध्य में पंच दिवसीय महोत्सव में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन होगा। महोत्सव के लिए पोस्ट ऑफिस रोड पर रंगबिरंगी रोशनी व प्रवेश द्वार से सजावट की गई है। प्रवचन व स्वामी भक्ति पांडाल का निर्माण किया गया है।
होंगे विविध कार्यक्रम
महोत्सव के तहत रविवार को संतों का गाजेबाजे के साथ नगर प्रवेश हुआ। नगर प्रवेश पर वीराना तिराहे पर आयोजक परिवार द्वारा सामैया किया गया। इसके बाद वरघोड़े के रूप में कार्यक्रम स्थल पहुंचे। इसके बाद 10 बजे प्रवचन तथा दोपहर 2 बजे श्रीसुपाश्र्वनाथ जिनालय में श्रीशांतिनाथ पंच कल्याणक पूजा का आयोजन किया जाएगा। रात्रि में प्रभुभक्ति में विनीत अशोक गेमावत मुम्बई की ओर से धार्मिक संगीत की
प्रस्तुति दी जाएगी। 21 को दोपहर श्रीपाश्र्वनाथ जिनालय में श्री 108 पाश्र्वनाथ महापूजन होगा। 22 को प्रवचन के बाद श्रीकुंथुनाथ जैन मंदिर में श्रीआदिनाथ पंचकल्याणक पूजा तथा रात्रि में दिलीप बाफना मुम्बई व मास्टर जगदीश कोटा प्रभुभक्ति की प्रस्तुति देंगे। 23 को श्रीपाश्र्वनाथ जिनालय में श्रीराजेन्द्र सूरि गुरुपद महापूजन का आयोजन किया जायेगा। अंतिम दिन पांचवें दिन 24 जनवरी 8 बजे नवकारशी, 9.30 बजे आचार्य भगवंतों का गृहागंण पर्दापण, 10बजे स्वर्णसीढी समर्पण, 11बजे मांगलिक प्रवचन, 12बजे सकंल श्रीसंघ का स्वामी वत्सल्य व दोपहर को श्रीपाश्र्वनाथ जिनालय में श्री अठारह अभिषेक पूजन तथा रात्रि को दीपक करणपुरीया द्वारा प्रभुभक्ति में भक्ति संगीत की प्रस्तुति दी जाएगी।

मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा एवं भंडारा महोत्सव आज से
जसवंतपुरा. राजीकावास गांव के झरड़ेश्वर महादेव गोली टूक मठ ध्वजा का धोरा प्रांगण में दशनाम नव नाथ षट्दर्शन मंडल के सानिध्य में दो दिवसीय ब्रह्मलीन साध्वी विक्रम भारती महाराज (राऊ महाराज) के भंडारा एवं मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का शुभारंभ आज रविवार को संत महात्माओं के आगमन एवं जलयात्रा के साथ होगा। महंत कुलदीप भारती महाराज ने बताया कि महोत्सव में संत- महात्माओं के आगमन के साथ उनका बहुमान कर विदाई समारोह आयोजित किया जाएगा। इसके बाद दोपहर में जलयात्रा निकाली जाएगी। तथा रात्रि में भजन संध्या का आयोजन होगा। जिसमें गायक कलाकार जोगभारती एन्ड पार्टी देवकी जालोर व मनोज रिया एण्ड पार्टी नई दिल्ली की ओर से भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम को लेकर मंदिर प्रांगण में रंग बिरंगी रोशनी व जगह जगह प्रवेश द्वार से सजावट की गई है। श्रद्धालुओं के लिए पाण्डल बनाया गया है। महोत्सव को लेकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।
कल होंगे यह कार्यक्रम
महोत्सव के दूसरे दिन सोमवार को सुबह शुभ मुहर्त में मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा एवं लघुरुद्र यज्ञ पूर्णाहुति तथा महाप्रसादी (फले चुन्दडी) का आयोजन होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned