सायला में पंचाह्निका महोत्सव का समापन, अंतिम दिन हुए कई आयोजन

Dharmendra Ramawat

Updated: 24 Jan 2019, 11:44:38 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

सायला. कस्बे में चल रहा विविध तप अनुमोदनार्थ उद्यापन सह जीवित श्री जिनेन्द्र भक्ति पंचान्हिका महोत्सव का गुरुवार को विधिवत समापन हुआ। इस दौरान कई धार्मिक आयोजन भी हुए। पांच दिवसीय जीवित महोत्सव का गुरुवार को प्रात: 9. 30 बजे आचार्य भगवन्तों का गृहागंण पर्दापण हुआ। इसके बाद 10 बजे स्वर्णसीढ़ी समर्पण, 11 बजे मांगलिक प्रवचन समेत कई कार्यक्रम हुए। वहीं दोपहर 12 बजे सकल श्रीसंघ का स्वामीवत्सल्य, श्रीसुपाश्र्वनाथ जिनालय में श्री अठारह अभिषेक पूजन तथा रात्रि को दीपक करणपुरीया की ओर से प्रभुभक्ति में भक्ति संगीत की प्रस्तुति दी जाएगी। इससे पहले बुधवार को चौथे दिन प्रवचन के दौरान आचार्य विजय जयरत्न सूरीश्वर महाराज कहा कि परमात्मा भक्ति भाव से करें। भाव से की गई भक्ति ही सफल होती है। इसलिए तप, दान में भी पूर्ण भाव से करे। अनादिकाल से ऋषि-मुनि भी परमात्मा को रिझाने के लिए निस्वार्थ भाव से भक्ति कर पुण्य को अर्जित करते गए हंै। आचार्य ने कहा कि मनुष्य जीवन-मरण के बंधन से बंधा हुआ है। जिससे मुक्त होने के लिए संसार की मोहमाया को त्याग कर आराधना करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जीवन में सच्ची श्रद्धा से प्रवचन का श्रवण करने से जीवन के पथ में कठिनाई आने पर भी समाधान हो जाता है। इस दौरान मुनि आनंद विजय महाराज, जिनविजय महाराज, साध्वी सूर्यकिरणा श्रीजी, शाह मोडमल बाफना, भंवरलाल, लख्मीचंद, मांगीलाल, जयंतिलाल बाफना, अशोक कुमार, महावीर कुमार, प्रकाश कुमार, हितेश कुमार, प्रकाश भंडारी, विक्रम कुमार,जयंतीलाल, मीठालाल, घेवरचन्द,भंवरलाल, रमेश कुमार कबदी,रघु भाई पारीक,वागमल देसाई, सहित बड़ी संख्या में श्रावक-श्राविकाएं मौजूद थे। वही दोपहर में श्रीपाश्र्व नाथ जैन मंदिर में श्रेराजेंद्रसूरी गुरुपद महापूजन का आयोजन किया गया। जिसमें विधिकारक ने लाभार्थी परिवार से पूजन करवाया।
सातम की है रात...
जीवित महोत्सव में मंगलवार रात्रि को प्रभुभक्ति का आयोजन किया गया। भक्ति में दिलीप बाफना ने सातम की है रात है....,मंचके लाडा थारी मोजड़ी....,घर-घर में गूंजे वन्दन... आदि भक्ति गीतो की प्रस्तुति दी।वही स्वाग धारण कर ओ माई फ्रेंड गणेशा की प्रस्तुति देकर वाहवाही बटौरी। मंच संचालन विनोद आचार्य ने किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned