scriptअनियमितताओं पर पर्दा डालने में जुटे हैं कार्मिक | Personnel are busy covering irregularities | Patrika News

अनियमितताओं पर पर्दा डालने में जुटे हैं कार्मिक

locationजालोरPublished: Sep 20, 2019 01:03:05 pm

Submitted by:

Khushal Singh Bati

सूचना के लिए टरका रहे ग्राम पंचायत के कर्मचारी, ग्रामीणों ने निर्माण कार्य में अनियमितताओं को लेकर मांगी थी सूचना, लेकिन नहीं मिली।

 सूचना के लिए टरका रहे ग्राम पंचायत के कर्मचारी, ग्रामीणों ने निर्माण कार्य में अनियमितताओं को लेकर मांगी थी सूचना, लेकिन नहीं मिली।

सूचना के लिए टरका रहे ग्राम पंचायत के कर्मचारी, ग्रामीणों ने निर्माण कार्य में अनियमितताओं को लेकर मांगी थी सूचना, लेकिन नहीं मिली।


भीनमाल.भालनी ग्राम पंचायत में विकास कार्यों में हुई अनियमितताओं पर कार्मिक पर्दा डालने में लगे हुए हंै। इतना हीं नहीं कार्मिक ग्रामीणों को विकास कार्य, भुगतान व ग्राम पंचायत की ओर से जारी हुए पट्टे की सूचनाएं देने के लिए टरका रहे है। सूचना के लिए ग्रामीण पिछले दो माह से ग्राम पंचायत के चक्कर कांट रहे है, लेकिन उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा है।
ग्रामीणों का कहना है कि पिछले काफी समय से ग्राम पंचायत कार्यालय भी कभी-कभार ही खुलता है। खुलता भी है तो कोई कार्मिक अन्दर नहीं बैठता है। ऐसे में ग्रामीणों को ग्राम पंचायत से कार्य करवाना एक चुनौती बन गया है। ग्रामीण मालाराम, सोहनलाल व वरींगाराम ने आरोप लगाया कि ग्राम पंचायत में मनरेगा कार्य व विभिन्न मदों में हुए विकास कार्य में भ्रष्टाचार हुआ है।
ऐेसे में कार्मिक उस पर पर्दा डालने के लिए लोगों को सूचना के लिए टरका कर झूठे मुकदमों में फंसाने की धमकियां दे रहे है। ग्रामीण जेठाराम व रतनाराम, का कहना है कि ग्राम पंचायत में आंगनबाड़ी भवन के निर्माण में अनियमिताएं बरती गई है। ऐसे में खर्च राशि व मापदण्डों के बारे में जानकारी सार्वजनिक नहीं हो रही है। ग्राम पंचायत की ओर से साधारण सभा की बैठक में विकास कार्यों पर चर्चा नहीं कर, महज खानापूर्ति कर बाद में ग्रामीणों के कोरे कागज पर हस्ताक्षर ले लेते है।
चहेतों को जारी कर रहे पट्टे
ग्रामीणों का कहना है कि गांव में 24.59 हैक्टेयर आबादी भूमि है। ग्राम पंचायत की ओर से साल 2016 में आबादी भूमि को महादेव मंदिर में शिवरात्रि मेले के लिए आरक्षित रखने का प्रस्ताव लिया था। उसके बाद ग्राम पंचायत में चुपचाप लोगों को पट्टे देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ग्रामीणों का कहना है कि बिना किसी प्रस्ताव के आबादी भूमि के पट्टे अपने चेहतों के नाम जारी करना चाह रहे है।
पंचायत में चल रही अनियमितताएं
& भालणी ग्राम पंचायत पिछले काफी समय से अनियमितताएं चल रही है। जिस बाबत ग्रामीणों को सूचना भी नहीं दी जा रही है। कार्मिक अनियमितताओं पर पर्दा डालने में लगे हुए है। शिकायत करने पर झूठे मुकदमों में फंसाने की धमकी भी दी जा रही है।
– मांगीलाल विश्नोई, ग्रामीण
नियमानुसार मिलेगी प्रतिलिपि
& ग्राम पंचायत में नकल प्रतिलिपि पंचायत राज विभाग के नियमों के तहत दी जाती है। कुछ मामलों में प्रतिलिपि नहीं दी जाती है। कार्यालय नहीं खुलने की बात है तो कार्यालय हर समय खुला रहता है।
रामनारायण, ग्राम सेवक, भालणी
अपील कर सकते है…
& ग्राम पंचायत की ओर से सूचना नहीं देने की जानकारी मेरे ध्यान में नहीं है। अगर एक माह में सूचना नहीं दी जा रही है, तो प्रार्थी अपील कर सकता है।
हेमाराम चौधरी,बीडीओ, भीनमाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो