शहर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए टीम शक्ति करेगी पेट्रोलिंग

Dharmendra Ramawat

Updated: 08 Mar 2019, 12:13:07 PM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

गोविंदसिंह जेतावत
भीनमाल. महिलाओं के साथ होने वाली चेन स्नेचिंग, छेडखानी, उत्पीडन जैसी घटनों पर अब लगाम लगेगी। महिला सुरक्षा के लिए अब पुलिस की महिला पेट्रोलिंग यूनिट सड़क पर उतरेगी।
जिले में जालोर, भीनमाल व सांचौर में महिला पेट्रोलिंग यूनिट को शुरू किया गया है। महिलाओं की यह स्पेशल यूनिट दुपहिया वाहन के जरिए पेट्रोलिंग करेगी। टीम हर इलाके में पैनी नजर बनाए रखेगी। पेट्रोलिंग यूनिट महिलाओं के खिलाफ सड़क चलते होने वाले अपराध व घटनाओं पर तुरंत एक्शन लेकर कार्यवाही करेगी। जिससे शहर में महिलाओं के खिलाफ होने वाली घटनाओं में भी कमी आएगी।
महिला पेट्रोलिंग यूनिट का सरकारी विद्यालयों, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थानों व मुख्य बाजार पर विशेष फोकस रहेगा। महिलाओं की सुरक्षा के अलावा यूनिट लडकियों व महिलाओं को ट्रेनिंग भी देगी। जिससे लड़कियां व महिलाएं अपराधियों को मुंहतोड़ जवाब दे सके। इसके अलावा मनचलों व बदमाशों की हरकतों पर भी पैनी नजर रखेगी। यूनिट महिलाओं व लडकियों की ओर से मिलने वाली शिकायत पर तुरंत एक्शन लेगी।
शहर में महिला पेट्रोलिंग यूनिट से महिलाओं व युवतियों का आत्मविश्वास जगेगा। जिसके चलते महिलाएं व युवतियां बिना डर के छेडख़ानी, उत्पीडऩ व चेन स्नैचिंग जैसी घटनाओं पर अपराधियों को जवाब दे पाएगी।
इन सुविधाओं से युक्त है पेट्रोलिंग वाहन
महिला पेट्रोलिंग यूनिट को दिए गए दुपहिया वाहन में सभी जरूरी सुविधाएं है। पेट्रोलिंग यूनिट का दुपहिया वाहन में हूटर, सायरन, वायरलेस हैंडसेट, फ्लैश लाइट, पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम, फस्र्ट एड बॉक्स व फाइबर की लाठी से लैस है। दुपहिया वाहन में सभी सुविधाएं होने से यूनिट में सम्मलित महिला कांस्टेबल अपराधियों को तुरंत जवाब दे सकेगी। वहीं पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम से यूनिट को घटनास्थल की जानकारी लेने में आसानी रहेगी।
मनचलों व बाइकर्स पर लगेगी लगाम
थाने में सीएलजी बैैठक में सदस्याओं की ओर से गल्र्स स्कूल व माघ चौक पर लड़कियों पर फब्तियां कसने व विद्यालय की छुट्टी होने पर तेज गति से बाइकर्स के वाहन चलाने का मुद्दा उठाया जाता है। अब पेट्रोलिंग यूनिट ऐसे स्थानों पर मनचलो हर समय पैनी नजर रखकर उनके खिलाफ कार्यवाही करेगी।
शहर में करेगी पेट्रोलिंग
थाने में एक दुपहिया महिला पेट्रोलिंग यूनिट शुरू की गई है। दो महिला कांस्टेबल शहर में हर इलाके में पेट्रोलिंग कर महिलाओं की सुरक्षा पर नजर रखेगी।
- देवेन्द्रसिंह कच्छवाह, थानाधिकारी, भीनमाल
3 थानों में शुरू हुई सेवा
जालोर, भीनमाल व सांचौर शहर में महिला पेट्रोलिंग यूनिट को शुरू किया गया है। यह यूनिट महिलाओं की सुरक्षा पर नजर रखेगी। जल्द ही दूसरे थानों में भी महिला पेट्रोलिंग यूनिट को शुरू करने का प्रयास करेंगे।
- केशरसिंह शेखावत, पुलिस अधीक्षक, जालोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned