छूटी हंसी की फुहारें, चले व्यंग्य के बाण, गीतों ने मोहा मन

Dharmendra Ramawat | Updated: 04 Oct 2018, 11:16:22 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

कवियों ने पेश की एक से बढ़कर एक सुंदर रचनाएं

जालोर. नगरपरिषद की ओर से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मंगलवार शाम को कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। रात साढ़े आठ बजे वीरम मंच पर शुरू हुए कार्यक्रम में कवियों ने हास्य कविताएं पेश कर जहां लोगों को लोटपोट किया, वहीं व्यंग्य के बाण चलाकर लोकतंत्र और देश की वर्तमान स्थिति के बारे में बताया। इसी तरह वीर रस के कवि और शृंगार रस की कवयित्री ने भी शानदार प्रस्तुति दी। कवि सम्मेलन की शुरुआत छत्रपाल शिवाजी ने की। इसके बाद पार्थ नवीन, ललित राजपुरोहित, केशरदेव मारवाड़ी, हरीश हिंदुस्तानी, प्रहलादसिंह, अशोक चारण व छत्रपाल शिवाजी ने भी सुंदर रचनाएं पेश की। इस दौरान देर रात तक श्रोता जमे रहे। सम्मेलन में विशेष योग्यजन आयोग आयुक्त धन्नाराम पुरोहित, विधायक अमृता मेघवाल, कलक्टर बीएल कोठारी, एएसपी रामकुमार कस्वा, एसडीएम राजेंद्रसिंह सिसोदिया, भाजपा प्रदेश स्वच्छता प्रकल्प प्रमुख मानवेंद्रसिंह राजपुरोहित, सभापति भंवरलाल माली, उपसभापति मंजू सोलंकी, नेता प्रतिपक्ष मिश्रीमल गहलोत, आयुक्त शिकेश कांकरिया, पार्षद हंसमुख नागर, चंदनसिंह, जेईएन हरीश कुमार व नूर मोहम्मद समेत काफी संख्या में शहरवासी मौजूद थे।
झूठे थे तेरे वादे, जाने तू आया क्यों नहीं
सम्मेलन के दौरान कवि आनंद रत्नू ने एक सैनिक के परिवार की व्यथा को कविता के जरिए पेश किया। कवि ने कविता के माध्यम से बताया कि सैनिक की पत्नी, बहन और माता-पिता को हर बार सैनिक जल्द ही लौटने की बात कहता है, लेकिन देश के लिए शहीद होने वाले सैनिक के परिजन की स्थिति उस समय क्या होती है।इस बारे में कवि ने सुंदर रचना पेश की।
मोदी की प्रसंशा पर बजी तालियां
हास्य कवि राजकुमार बादल ने हास्य कविताओं से लोकतंत्र और देश में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर व्यंग्य कसे। उन्होंने कमा रया है भूत और पलीत खा रया... सहित अन्य कविताओं के माध्यम से देश में फैले भ्रष्टाचार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यों की सराहना की। जिस पर मौजूद लोगों ने तालियों के साथ अभिवादन किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned