यहां एक अफसर के पास इतने काम, फिर कैसे मिलेगी समस्याओं से निजात

यहां एक अफसर के पास इतने काम, फिर कैसे मिलेगी समस्याओं से निजात
यहां एक अफसर के पास इतने काम, फिर कैसे मिलेगी समस्याओं से निजात

Dharmendra Ramawat | Updated: 20 Apr 2019, 10:54:29 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

कैसे निकले गर्मी, नहीं तो अभियंता एवं नहीं कार्मिक, नहीं तो ऑफिस में कार्य करने वाले एवं नहीं फिल्ड स्टाफ

भीनमाल. जलदाय विभाग में सालों से अभियंताओं व कार्मिकों का टोटा चल रहा है। विभाग में ऑफिस में बैठकर मॉनिटरिंग करने वाले व फिल्ड में कार्य करने वाले अभियंताओं व तकनिकी कार्मिकों के अधिकांश पद रिक्त है। हाल यह है कि विभाग में भीनमाल खंड व भीनमाल शहर व ग्रामीणों में अभियंतों व कार्मिकों के 68 पदों से आधे के करीब पद रिक्त चल रहे हैं। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि गर्मी के दौर में क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था का क्या हाल होगा। हैरानी की बात तो यह है कि एक सहायक अभियंता के पास भीनमाल शहर, ग्रामीण, रामसीन व जसवंतपुरा सहायक अभियंता का चार्ज है। ऐसे में विभाग में रूटिन कार्य भी प्रभावित हो रहे है। वहीं विभाग की योजनाएं भी सिरे नहीं चढ़ पा रही है। तकनिकी सहायक का पद भी पिछले काफी सालों से रिक्त है। ऐसे में विभाग में योजना तैयार करने में भी काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। अधिकारियों का कहना है कि विभाग में सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता, फिटर प्राथम, द्वितीय, विद्युतकार, पंपचालक व फोरमेन द्वितीय सहित 33 पद रिक्त है। ऐसे में विभाग में कार्मिकों की कमी के चलते लीकेज व चौक दुरुस्त करने के कार्य भी प्रभावित होते है।
जलदाय विभाग में इतने पद चल रहे हैं रिक्त
जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता कार्यालय में तकनीकी सहायक का एक, सहायक अभियंता (मोने) का एक, खण्डीय लेखाकार का एक, शीघ्र लिपिक का एक, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी का एक, सहायक अभियंता (शहर) एक, कनिष्ठ अभियंता के 3, सहायक अभियंता (ग्रामीण) व कनिष्ठ अभियंता (ग्रामीण) के एक-एक पद रिक्त है। अभियंताओं के रिक्त पद गर्मी के दिनों में शहर व ग्रामीण क्षेत्र में विभाग की परेशानी बढ़ा रहे है। एक अभियंता के पास चार सहायक अभियंता का चार्ज होने सेे यह समस्या और बढ़ रही है। इसके अलावा फोरमेन द्वितीय के एक, पंप चालक-प्रथम के 2, पंपचालक द्वितीय के 9 में पांच,
फिटर प्रथम के एक, फिटर द्वितीय के 1, विद्युतकार द्वितीय के एक, मीटर रीडऱ का एक, सहायक के पांच पद रिक्त है।
इनका कहना
विभाग में अभियंताओं में अधिकांश पद रिक्त है। भीनमाल सहायक अभियंता के पास भीनमाल शहर, ग्रामीण, जसवंतपुरा व रामसीन चार सर्कल का चार्ज है। रिक्त पद की वजह से रुटीन कार्य भी प्रभावित होते है। इसके अलावा योजनाएं भी सिरे नहीं चढ़ पाती है। रानीवाड़ा में भी सहायक अभियंता का पद रिक्त है।
- आरएन यादव, अधिशाषी अभियंता, जलदाय विभाग-भीनमाल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned