scriptschool sports: केवल खेल गतिविधियों में ही भाग लेंगे पीटीआइ | PTI will only participate in sports activities | Patrika News
जालोर

school sports: केवल खेल गतिविधियों में ही भाग लेंगे पीटीआइ

www.patrika.com/rajasthan.news

जालोरJul 30, 2019 / 07:16 pm

Jitesh kumar Rawal

jalore-pti-sports-games

school games: केवल खेल गतिविधियों में ही भाग लेंगे पीटीआइ

स्कूल के अन्य कार्यों से उन्हें मुक्त रखने के निर्देश, अब नियमित रूप से चलेगी खेलकूद गतिविधियां

जालोर. स्कूलों में शारीरिक शिक्षक अब केवल खेल गतिविधियों ( school sports) में ही भाग लेंगे। इसके अलावा अन्य कार्यों से मुक्त रखा जाएगा। इस सम्बंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों ने आदेश जारी किए हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी प्रहलाद मीणा ने जिले में खेलकूद गतिविधियों को बढ़ावा देते हुए विद्यालयों में नियमित संचालित करने के आदेश जारी किए हैं।विद्यालयों में कार्यरत सभी शारीरिक शिक्षकों को प्रतिदिन विद्यालय में अनिवार्य रूप से खेलों का संचालन और स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा का अध्ययन नियमित रूप से करवाने के निर्देश दिए है। उन्होंने शिक्षा विभाग के सभी ब्लॉक व पंचायत अधिकारियों का पाबंद किया है कि शारीरिक शिक्षक को उसके मूल कार्य के लिए ही मुक्त रखा जाएं तथा अन्य विषयों का अध्यापन, पोषाहार, नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण, बीएलओ, सीसीई, एसआईक्यूई जैसे अतिरिक्त कार्यों से विद्यालय के शारीरिक शिक्षकों को मुक्त रखा जाएं। माना जा रहा है कि इससे स्कूलों में खेलों को बढ़ावा मिल सगा तथा बच्चों में आउटडोर खेल के प्रति ललक बढ़ेगी।

…नहीं तो होगी कार्रवाई
प्रारंभिक शिक्षा खेलकूद प्रभारी गणपतसिह मंडलावत ने बताया कि इससे जिले के विद्यालयों में खेलकूद का वातावरण बनेगा। शारीरिक शिक्षक को विद्यालयों मे सामान्य विषयों का अध्यापन व अन्य कार्यों का दायित्व देने से खेल व स्वास्थ्य शिक्षा का महत्व घट रहा था। अब सभी विद्यालयों को किसी एक खेल मे भाग लेने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। खेलकूद में भाग नहीं लेने वाले विद्यालय के संस्था प्रधान व शारीरिक शिक्षक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए भी आगाह किया है।

Home / Jalore / school sports: केवल खेल गतिविधियों में ही भाग लेंगे पीटीआइ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो