राज-राजेश्वरी की भक्ति में सराबोर हुए श्रद्धालु

राज-राजेश्वरी की भक्ति में सराबोर हुए श्रद्धालु
Raj-Rajeshwari Mahalaxmi Tempe in Ahore Jalore

Dharmendra Ramawat | Updated: 21 Apr 2018, 11:47:59 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

श्रीमाली ब्राह्मण समाज ने श्रद्धा से मनाया महालक्ष्मी मंदिर का पाटोत्सव व वार्षिक मेला

आहोर. श्रीमाली ब्राह्मण समाज की आराध्य देवी महालक्ष्मी के जयकारों से गूंजायमान वातावरण, मंदिर में महालक्ष्मी की पूजार्चना में तल्लीन श्रीमाली ब्राह्मण समाज के लोग, आकर्षक रथ पर विराजित महालक्ष्मी की प्रतिमा के समक्ष वंदना करते श्रद्धालु, बैण्ड की मधुर धुनों पर नृत्य करते युवा और मंगल गीतों का गान करती महिलाएं। कमोबेश कुछ ऐसा ही भक्तिमय नजारा शुक्रवार शाम को कस्बे में महालक्ष्मी नवयुवक मंडल के तत्वावधान में आयोजित महालक्ष्मी मंदिर के पाटोत्सव व वार्षिक मेले के तहत निकाली गई शोभायात्रा के दौरान नजर आया।
इस दौरान विविध धार्मिक कार्यक्रम भी हुए। जिसमें बड़ी संख्या में समाजबंधुओं ने भाग लिया। पाटोत्सव व वार्षिक मेले को लेकर शाम को महालक्ष्मी मंदिर प्रांगण से गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा रवाना हुई, जो मठ की गली से होते हुए आठ निम्बड़ी की गली स्थित श्रीमाली ब्राह्मण समाज की बगेची पहुंची। जहां से पुन: शोभायात्रा महालक्ष्मी मंदिर पहुंचकर विसर्जित हुई। शोभायात्रा के दौरान जहां रथ पर विराजित महालक्ष्मी की प्रतिमा के समक्ष श्रद्धालु वंदना कर रहे थे, वहीं युवा बैण्ड की मधुर धुन पर थिरक रहे थे। महिलाएं मंगल गीतों का गान कर रही थी। इस अवसर पर माता महालक्ष्मी के जयकारों से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। शोभायात्रा विसर्जन के बाद श्रद्धालुओं की ओर से मंदिर में महालक्ष्मी की महाआरती की गई। इससे पूर्व मंदिर प्रांगण में विभिन्न चढ़ावों की बोलियां बोली गई। जिसमें समाजबंधुओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस मौके आयोजन मंडल के अध्यक्ष ललित ओझा, सचिव शरद जोशी, कोषाध्यक्ष राजेश बोहरा, प्रवक्ता दीपक ओझा, घनश्याम दवे, राजेश व्यास, कमलापति ओझा, विजयपाल ओझा, शिवशंकर ओझा व उत्तमकुमार दवे समेत सदस्यों व समाजबंधुओं ने व्यवस्थाओं में सहयोग किया।
लाभार्थियों का किया बहुमान
शोभायात्रा के बाद श्रीमाली ब्राह्मण समाज की बगेची में आयोजन मंडल की ओर से पाटोत्सव एवं वार्षिक मेले के दौरान प्रसादी, रथ, हार व आरती के चढ़ावे लेने वाले लाभार्थियों का बहुमान किया गया।
वेद मंत्रों से गूंजा महालक्ष्मी मंदिर
महालक्ष्मी पाटोत्सव को लेकर समाज के महिला-पुरुष सुबह नेहरू कॉलोनी स्थित गजानन मंदिर से वाहनों पर सवार होकर शोभायात्रा के रूप में महालक्ष्मी मंदिर पहुंचे। जहां समाजबंधुओं की ओर वेद मंत्रों के साथ महालक्ष्मी की पूजार्चना कर वंदना की गई। श्रद्धालुओं ने श्रीसुक्त पाठ के साथ महालक्ष्मी का दूध से अभिषेक किया। बाद में महाआरती की गई। इस मौके सर्व आमना श्रीमाली ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष घनश्याम दवे, सचिव दिलीप व्यास, राजीव दवे, अश्विन दवे, दिलीप दवे, हितेश ओझा, ईश्वरलाल व्यास, उदयप्रकाश शर्मा, रमेश दवे, चन्द्रप्रकाश दवे, सीपी दवे, कमलकिशोर दवे, नवीन दवे, प्रतीक दवे, योगेश व्यास, हेमलता दवे, ललिता शर्मा, ललिता दवे, राखी दवे समेत कई समाजबंधु मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned