राजस्थान में यहां हुई अब तक की सबसे ज्यादा बारिश, बांध हुए "ओवर फ्लो", विभाग ने जारी किए आंकड़े

राजस्थान में यहां हुई अब तक की सबसे ज्यादा बारिश, बांध हुए

rohit sharma | Publish: Sep, 14 2018 04:51:25 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर ।

प्रदेश में मानसून सीजन को लेकर बड़ी खबर है। राजस्थान में इस बार मानसून सीजन में बारिश का आंकड़ा गड़बड़ा गया है। राज्य के 12 जिलों में अब तक बारिश की स्थिति कहीं कम तो कहीं ज्यादा की बनी हुई है। ऐसे में कहीं बारिश ज्यादा होने से नुकसान हुआ है तो कहीं बारिश सामान्य से कम होने पर नुकसान झेलना पड़ा है।

आपको बता दें कि बांरा, भरतपुर, सवाईमाधोपुर और सीकर जिलों में जहां अब तक जरूरत से ज्यादा बारिश हो चुकी है, वहीं जालौर और सिरोही में अब तक काफी कम बारिश हुई है। राज्य में सिर्फ 21 जिलों में ही अब तक सामान्य बारिश दर्ज की गई है। हालांकि कुल बारिश की बात करें तो अभी तक राज्य में सीजन के हिसाब से सामान्य से 2.10 फीसदी बारिश कम हुई है।

जल संसाधन विभाग के प्रदेश में अब तक की बारिश के अनुसार कुछ आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में कहीं सामान्य तो कहीं सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। जल संसाधन विभाग के जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक राज्य के बाड़मेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, पाली और नागौर में सामान्य से कम बारिश हुई है।

 

READ : कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के शूटर के पास जेल में मिला मोबाइल, जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद है ये हार्डकोर अपराधी

 

वहीं राजधानी जयपुर समेत बाकी 21 जिलों में इस मानसून सीजन में अब तक बारिश सामान्य है। राज्य के 122 बांध ओवर फ्लो हो गए हैं। राजस्थान में मानसून सीजन में 530.08 एमएम बारिश सामान्य मानी जाती है। लेकिन अभी तक राज्य में 493.74 एमएम बारिश हुई है।

आंकड़ों के मुताबिक अब तक 504.35 एमएम बारिश हो जानी चाहिए थी लेकिन अभी सामान्य से 2.10 फीसदी कम बारिश हुई है। जयपुर, टोंक, अजमेर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध की बात करें तो बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है लेकिन बांध में आज का जलस्तर 309.50 आरएल मीटर रहा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned