scriptराजस्थान में बिहार मॉडल पर लागू हो सकती है शराबबंदी | rajexcise:Alcohol prohibition may apply to Bihar model in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में बिहार मॉडल पर लागू हो सकती है शराबबंदी

locationजालोरPublished: Dec 09, 2019 04:59:05 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

www.patrika.com/rajasthan-news

राजस्थान में बिहार मॉडल पर लागू हो सकती है शराबबंदी

राजस्थान में बिहार मॉडल पर लागू हो सकती है शराबबंदी

अध्ययन के लिए आबकारी का एक दल जाएगा बिहार, अतिरिक्त आयुक्त के नेतृत्व में गठित की राज्यस्तरीय कमेटी

जीतेश रावल
जालोर. राजस्थान में शराबबंदी (liquor ban) के पक्षधर लोगों को जल्द ही खुश खबर मिल सकती है। राज्य सरकार ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। आगामी वित्तीय वर्ष से संभवतया प्रदेश में शराबबंदी लागू की जा सकती है। राजस्थान में शराबबंदी के लिए बिहार मॉडल को अपनाया जाएगा। आबकारी विभाग ने इसके लिए अतिरिक्त आयुक्त के नेतृत्व में राज्यस्तरीय कमेटी गठित की है, जो बिहार मॉडल का विस्तृत रूप से अध्ययन करेगी। कमेटी सदस्य बिहार में शराबबंदी के सम्बंध में अध्ययन करते हुए वर्तमान में वहां विद्यमान नियम, प्रावधान एवं शराबबंदी के बाद आए परिणामों को लेकर रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसे आबकारी आयुक्त को सौंपा जाएगा। इसके बाद राजस्थान में शराबबंदी लागू करने की दिशा में कदम बढ़ सकेंगे। आबकारी आयुक्त विष्णुचरण मल्लिक ने कमेटी को शिथिलता नहीं बरतते हुए समय पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। (Alcohol prohibition in rajasthan)

समीक्षा के बाद कमेटी का गठन
मुख्यमंत्री के समक्ष 25 अक्टूबर को विभागीय समीक्षा के दौरान आबकारी नीति के प्रावधानों के तहत शराबबंदी से जुड़े व्यवहारिक पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया था। इसके बाद दिए गए निर्देशों के क्रम में आबकारी आयुक्त ने बिहार राज्य में लागू की गई शराबबंदी का अध्ययन करने के लिए विभागीय अधिकारियों की कमेटी का गठन किया है।

रिपोर्ट के साथ मांगे सुझाव भी
कमेटी सदस्य पांच दिन तक बिहार में रहते हुए अध्ययन करेंगे। बिहार में इनके भ्रमण एवं अध्ययन की अवधि 11 से 16 दिसम्बर तक निर्धारित की है। इस दौरान शराबबंदी को लेकर विभिन्न पहलुओं पर जानकारी हासिल की जाएगी। साथ ही इस विषय पर कमेटी सदस्य सकारात्मक एवं नकारात्मक सुझावों के साथ पूर्ण वस्तुस्थिति की रिपोर्ट आयुक्त के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

जालोर का गौरव बढ़ा रही राज्यस्तरीय कमेटी
कमेटी में अतिरिक्त आयुक्त से लेकर निरीक्षक तक के अधिकारी हैं। हालांकि इस कमेटी में शामिल सभी अधिकारी अलग-अलग जिलों में कार्यरत हैं, लेकिन इनमें से तीन अधिकारियों का जुड़ाव जालोर से हैं। ऐसे में बिहार अध्ययन के लिए जा रही यह कमेटी जालोर का भी गौरव बढ़ा रही है। कमेटी के मुखिया अतिरिक्त आयुक्त नीति (उदयपुर) सीआर देवासी, सहायक आबकारी अधिकारी (जोधपुर) गजेंद्रसिंह राजपुरोहित व आबकारी निरीक्षक (सिरोही) ईश्वरसिंह चौहान का गृह जिला जालोर ही है। सीआर देवासी जेतू, गजेंद्रसिंह राजपुरोहित सांकरणा व ईश्वरसिंह चौहान आकोली गांव से हैं। पांच सदस्यीय कमेटी में आबकारी अधिकारी निरोधक दल (उदयपुर) राजेंद्र पारीक व जिला आबकारी अधिकारी (बाड़मेर) संजयसिंह दुल्लर भी सम्मिलित हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो