scriptसर्दियों में मरीजों को पानी चाहिए ही कितना, जो मुहैया करवाए | RajSwasthya: Drinking water is not available in the hospital | Patrika News

सर्दियों में मरीजों को पानी चाहिए ही कितना, जो मुहैया करवाए

locationजालोरPublished: Jan 17, 2020 09:35:28 am

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

www.patrika.com/rajasthan-news

सर्दियों में मरीजों को पानी चाहिए ही कितना, जो मुहैया करवाए

सर्दियों में मरीजों को पानी चाहिए ही कितना, जो मुहैया करवाए

व्यवस्थाओं पर निगरानी रखने वाले पीएमओ के बिगड़े बोल, अस्पताल में नहीं है पीने का पानी, बाजार से लाने की मजबूरी


जालोर. अस्पताल में भर्ती मरीजों को भी दवा गटकने के लिए बाजार से पानी लाना मजबूरी है। चौंकना लाजिमी पर हकीकत यहीं है। जिला मुख्यालय पर संचालित सामान्य चिकित्सालय व मातृ एवं शिशु कल्याण केंद्र (एमसीएच) के यहीं हालात है। यहां पेयजल के लिए कोई सुविधा नहीं है। गत वर्ष जिला अस्पताल को कायाकल्प के लिए पचास लाख रुपए की पुरस्कार राशि मिल चुकी है, लेकिन मूलभूत सुविधाएं बहाल करना तो दूर पानी तक मुहैया नहीं करवा पा रहे। सामान्य चिकित्सालय में लगे दोनों वाटर कूलर व इसके नल बंद ही है। पानी के लिए लोग अस्पताल के बाहर दुकानों से पानी की बोतलें लाने को मजबूर है। वहीं एमसीएच में लगाए वाटर कूलर टूट-फूट चुके हैं। लिहाजा पीने के पानी की सुविधा देने वाली गैलेरी कुंडी में बंद रहती है। इस पूरे परिसर में केवल एक ही वाटर कूलर है, जो अलग-थलग एक कोने में लगा रखा है। हालांकि इसमें पानी आ रहा है, लेकिन गंदगी इतनी है कि इसका पानी पीकर स्वस्थ रहना मुश्किल है। उधर, अस्पताल की व्यवस्थाओं पर निगरानी रखने वाले प्रमुख चिकित्सा अधिकारी इससे बेपरवाह ही है। उनका कहना है कि सर्दियों में पानी की जरूरत ही कितनी रहती है, जो मुहैया करवाए। वे बताते हैं कि यदि चाहिए भी तो अस्पताल में पेयजल के माकूल प्रबंध है। इस संवाददाता ने उन्हें बताया कि पेयजल के स्रोत सूखे पड़े हैं तो जवाब मिला कि मैंने कल ही देखा था पानी की पूरी व्यवस्था सही है।

पानी के ये कैसे प्रबंध
सामान्य चिकित्सालय में ब्लड बैंक के रास्ते में लगा वाटर कूलर बंद है। इससे कुछ आगे भी एक वाटर कूलर है, लेकिन इसके नल भी सूखे पड़े हैं। कमोबेश यहीं स्थिति एमसीएच की है। यहां एक वाटर कूलर को आउटडोर में डाइवर्ट कर रखा है, जो केवल स्टाफ के हाथ धोने के काम ही आता है। वैसे इसमें भी बूंद-बूंद पानी ही आता है। मिल्क बैंक की ओर एक कोने में गंदगी व कचरे के बीच एक वाटर कूलर जरूर है।

पुख्ता प्रबंध हैं…
सर्दी के दिनों में लोगों को कितना पानी चाहिए, जो हल्ला मचा हुआ है। सामान्य चिकित्सालय व एमसीएच में पेयजल के पुख्ता प्रबंध कर रखे हैं।
– डॉ. एसपी शर्मा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, जालोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो