रामनवमी पर जिले भर में निकाली शोभायात्रा

Dharmendra Ramawat

Updated: 14 Apr 2019, 10:27:43 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

जालोर. शहर में रामनवमी पर रविवार को सवेरे 9 बजे तिलक द्वार स्थित बाबा रामदेव मंदिर से संत महात्माओं के सान्निध्य में भगवान राम की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान समिति अध्यक्ष उमाकांत गुप्ता व उपाध्यक्ष गमनाराम के निर्देशन में शोभायात्रा में राम दरबार की सुंदर झांकियां भी सजाई गई। शोभायात्रा मुख्य मार्ग से होते हुए तिलक द्वार से पंचायत समिति, बड़ी पोल, सुभाष मार्केट, सदर बाजार, गांधी चौक, सूरजपोल के बाहर, अस्पताल चौराहा, हरिदेव जोशी सर्किल के बाद पुन: रामदेव मंदिर पहुंची। जहां पर महाआरती का आयोजन किया गया। शोभायात्रा में गेर नृत्य, कच्ची घोड़ी समेत विभिन्न कार्यक्रम होंगे।
रामनवमी पर हुआ यज्ञ
जालोर. रामनवमी पर्व पर पतंजलि स्वदेशी केंद्र बागरा की ओर से शनिवार को यज्ञ का आयोजन कर भगवान राम के व्यक्तित्व के बारे में चर्चा की गई। साथ ही भगवान राम के व्यक्तित्व को जीवन में उतारने का संकल्प लिया गया। आयुर्वेदिक वैद्य सांवलाराम सुथार ने चैत्र माह (बसंत ऋतु) में लिए जाने वाले आहार-विहार की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बसंत ऋतु में पाचन अग्नि मंद हो जाती है। इसलिए जल्दी पचने वाला व रुक्ष भोजन करना चाहिए। इस माह में अजवाइन, सोंठ व नागरमोथा का क्वाथ पीना चाहिए। इसके अलावा नीम की कूपल, काली मिर्च व गिलोय स्वरस का प्रयोग करना चाहिए। जिससे वात-पित्त का संतुलन रहता है। गर्मी ऋतु में पुदीना, मिश्री, नींबू व नमक से बना पानी पीने व भारी भोजन नहीं करने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। उन्होंने हमेशा जीवन में दिनचर्या, रात्रिचर्या, ऋतुचर्या व आचार विचार का पालन करने की बात बताते हुए कहा कि इनका पालन करने वाला कभी बीमार नहीं होता। स्वस्थस्य स्वास्थ्य रक्षणम यानी स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य की रक्षा करना ही आयुर्वेद का प्रथम उद्देश्य है। रामनवमी के इस पावन पर्व पर पतंजलि स्वदेशी केंद्र पर नीम, गिलोय और काली मिर्च से बना हुआ स्वरस पिलाया गया। जिला मीडिया प्रभारी नितेश भटनागर ने बताया कि इस मौके बागरा उपसरपंच चंपालाल घांची, राजू छीपा, बशीर खान, जीतू, भूराराम, मदनलाल, भोनाराम, उमेदाराम, गोविंद, दिनेश, ईश्वर घांची, दलीचंद सुथार, वार्ड पंच सोमाराम, दिलीप सुथार, विकी खान व सतार खान समेत कई लोगों ने स्वरस का सेवन किया।
आहोर. कस्बे समेत क्षेत्र मेंं शनिवार को होमष्टमी व रामनवमी का पर्व श्रद्धा व उल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर कस्बे के पुराना बस स्टैण्ड स्थित सत्यनारायण मंदिर, माताजी मंदिर व पुलिस थाना समेत देवी मंदिरों और घरों में हवन का आयोजन किया गया। जिसमें श्रद्धालुओं ने वेदामंत्रों के साथ हवन वेदी में आहुतियां दी। वहीं रामनवमी को लेकर विभिन्न धार्मिक आयोजन हुए। इस दौरान श्रद्धालु भगवान श्रीराम की भक्ति में सराबोर रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned