रानीवाड़ा: यहां विभाग शराब की दुकानों पर मेहरबान, मनमाने वसूल रहे दाम

रानीवाड़ा: यहां विभाग शराब की दुकानों पर मेहरबान, मनमाने वसूल रहे दाम

khushal bhati | Publish: Apr, 17 2018 11:45:17 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

- विभाग की अनदेखी के चलते हौसले बुलंद, व्यापार की आड़ मेंं आम लोग हो रहे परेशान

भंवरसिंह. रानीवाड़ा. उपखंड मेंं आबकारी विभाग द्वारा आवंटित शराब की दुकानों पर शराब विक्री के नियमों को ताक पर रखकर व्यवसाय किया जा रहा हैं। इस मामले में विभाग आंखें मूंदे हुए हैं तो पुलिस द्वारा कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं की जा रही हैं।नतीजन, इस व्यापार की आड़ मेंं आम लोग परेशान हो रहे हैं।विभाग के द्वारा लोगों को शराब बेचने के लिए दर निर्धारित हैं व प्रत्येक लाईसेंस शुदा दुकान पर इसके बारेें एक दर सूची दुकान के आगे लगाई जानी आवश्यक हैं पर यह कहीं नजर नहीं आ रही उपभोक्ताओं का कहना हैं कि अक्सर शराब के दाम एमआरपी से ज्यादा वसूले जाते हैं खासकर रात के समय इन दुकानदारोंं द्वारा तलबगारों के पास से दुगुनी रकम तक वसूल कर ली जाती हैं।
आठ बजे के बाद भी बिकती हैं शराब
शराब विक्री के लिए सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार रात आठ बजे के बाद शराब बिक्री पर पूर्णतया प्रतिबंध हैं, लेकिन इस नियम की पालना कहीं पर होती नजर नहीं आ रही दुकानों के आगे रात आठ बजे के बाद तलबगारों का जमावड़ा नजर आता हैं।कहीं शटर के नीचे से तो कहीं चोर दरवाजे से शराब परोसने का सिलसिंला बदस्तूर जारी हैं।
ब्रांच के नाम पर अवैध बिक्री
कई गांवों मेंं एक दो दुकानों के आवंटन के बाद इसके अलावा भी शराब की दुकानों के ठेके नजर आ रहे हैं।इन दुकानों के पास वैध लाईसेंस नहीं होता पर विभागीय शिथिलता का फायदा उठाकर ब्रांच या गोदाम के नाम पर दुकानों पर शराब बेची जा रही हैं कहीं कहीं तो एक गांवों के नाम से किसी दूसरे गांव में शराब की दुकान खोल कर शराब विक्री की जा रही हैं।
ढाबों व होटलों में खुले आम बिक रही शराब
कस्बे व क्षेत्र मेंं मुख्य सडक़ों के किनारे स्थित ढाबों व होटलों पर खुले आम शराब का भंडारण व बिक्री की जा रही हैं।यहां देर रात तक शराबियों का जमावड़ा लोगों के लिए परेशानी बन रहा हैं।
क्षेत्र मेंं शराब ठेकेदार दुकानों की आड़ मेेंंं जमकर नियमों की अनदेखी कर रहे हैं न्यायालय के आदेश कर सडक़ मार्गों पर शराब की दुकानों को इंगित करते साईन बोर्ड लगाना सख्त मना हैं, लेकिन आदेशों की अवहेलना की जा रही है।
गुजरात सीमा पर स्थित ठेकों पर कायदे ताक पर
उपखंड के धानोल, धामसीन, जाखड़ी, बामनवाड़ा, मंडारड़ी चौकी, मारूवाड़ा, रतनपुर समेत गई गांव जो गुजरात सीमा पर स्थित हैं वहां शराब ठेकेदार मनमर्जी से बिना किसी नियम कायदे के शराब बिक्री कर चांदी कूट रहे हैं।अवैध रूप से ब्रांचों पर बिक रही शराब के बारें मेंं विभाग को जानकारी होने के बावजूद आंखे मूंंदे हुए हैं।
इनका कहना
&नियमों की अवहेलना करने वाले संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। रेट निर्धारित दर से अधिक वसूल की जा रही है तो पाबंद किया जाएगा।
- सोमराज, आबकारी निरीक्षक

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned