scriptतहसील में फर्जीवाड़ा पेंशन के बहाने वृद्धा से करवाई षडय़ंत्रपूर्वक रजिस्ट्री | Registry in tehsil with conspiracy to get old age done on the pretext | Patrika News

तहसील में फर्जीवाड़ा पेंशन के बहाने वृद्धा से करवाई षडय़ंत्रपूर्वक रजिस्ट्री

locationजालोरPublished: May 27, 2022 08:59:20 pm

Submitted by:

Khushal Singh Bati

– गवाह भी बने फर्जी, देर रात तक होता दस्तावेज पंजीयन

- गवाह भी बने फर्जी, देर रात तक होता दस्तावेज पंजीयन

– गवाह भी बने फर्जी, देर रात तक होता दस्तावेज पंजीयन

चितलवाना. तहसील में एक विधवा वृद्धा को पेंशन के बहाने षडय़ंत्र पूर्वक रजिस्ट्री करवाकर जमीन हड़पने का मामला न्यायालय के आदेश पर थाने में दर्ज हुआ है। देवड़ा निवासी वृद्धा अमियादेवी पत्नी भाणा उर्फ मानाराम नाई ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि उसकी पेंशन करवाने के बहाने में तहसील में ले जाकर देवड़ा निवासी गोमतीदेवी पत्नी अमृतलाल जाट के नाम से जमीन का बेचाननामा करवा लिया गया। वृद्धा को कई दिनों तक पेंशन नहीं मिलने पर उसे पेंशन दिलाने का झांसा देकर दोबारा तहसील में ले जाकर शेष रही जमीन भी अमृतलाल पुत्र पदमाराम जाट के नाम से बेचान षडय़न्त्र पूर्वक तरीके से रजिस्ट्री करवा दी गई। षडय़ंत्र पूर्वक रजिस्ट्री करवाने की जानकारी मिलने के बाद वृद्धा ने न्यायालय में परिवाद पेश किया और न्यायालय के आदेश पर चितलवाना थाने में प्रकरण दर्ज हुआ।
वृद्धा को ऐसे मिली जानकारी
देवड़ा निवासी अमिया देवी के नाम से राज्य सरकार की ओर से फसल खराबा का मुआवजा की राशि नहीं मिलने पर हल्का पटवारी से अमिया के पौते ने जानकारी ली तो जमीन की जमाबंदी में अमिया के नाम की जमीन की जगह गोमतीदेवी व अमृतलाल का नाम दर्ज होने की बात दादी को बताई। तब अमिया से षडय़ंत्र पूर्वक तरीके से रजिस्ट्री करवाने को गहरा सदमा लगा।
गवाह भी बनाए फर्जी
देवड़ा निवासी विधवा अमिया देवी को अपने ही गांव के गोमती देवी पत्नी अमृतलाल जाट ने अपने नाम से रजिस्ट्री करवाने में दो गवाह चारणीम निवासी रमेश कुमार पुत्र भानाराम कुम्हार के नाम से गवाह डाले, जो फर्जी हैं।
पहले भी हो चुकी हैं षडय़न्त्र पूर्वक रजिस्ट्री
देवड़ा गांव में वर्ष 2018 में एक विधवा व 92 साल की वृद्धा जमनादेवी पत्नी लालाराम पुरोहित से भी षडय़ंत्र पूर्वक रजिस्ट्री करवाने का मामला भी झाब थाने में जांच में दबा हुआ हैं।
तहसील में देर रात तक होते है पंजीयन
चितलवाना तहसील कार्यालय में अधिकारियों की मिलीभगत से दिन के बजाय देर रात तक पंजीयन होते हैं। जो तहसील में बिना अधिकारी से भी बिना मार्क के पंजीयन में देर रात तक पंजीयन कार्यालय में दस्तावेज पंजीयन होता हैं।
इनका कहना
मेरे दादी के नाम से षडय़न्त्र पूर्वक पेंशन करवाने के बहाने गांव के ही दो जनों के नाम पर रजिस्ट्री करवा ली। जिसमें गवाह भी फर्जी डाले हैं। जिसका मुकदमा थाने में दर्ज करवाया हैं।
– गिरधारीलाल नाई, वृद्धा का पोता
देवड़ा की षडय़ंत्र पूर्वक रजिस्ट्री के बारे में जानकारी लेता हूं। पंजीयन देर रात तक खुला रखकर पंजीयन करवाने के मामले में कर्मचारी को पाबंद करता हूं।
– नारुलाल रैगर, तहसीलदार, चितलवाना

देवड़ा गांव में एक वृद्धा की षडय़ंत्र पूर्वक रजिस्ट्री करवाने का मामला न्यायालय के आदेश पर थाने में दर्ज किया हैं। जिसका अनुसंधान जारी हैं।
– किशनलाल, एएसआई, चितलवाना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो