रीको में बगीचे के लिए आरक्षित भूखण्ड की होगी चारदीवारी, लगेंगी एलईडी लाइटें

भीनमाल के रीको क्षेत्र की शीघ्र ही कायाकल्प होगा। रीको में सालों से उजाड़ पड़े बगीचे के लिए आरक्षित भूखण्ड की चारदीवारी बनाए जाएगी। चारदीवारी होने से यहां पर बगीचा विकसित होगा। इसके लिए आरक्षित जमीन पर रीको की ओर से 1180 मीटर की चारदीवारी बनाई जाएगी

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Published: 22 Jan 2021, 09:42 AM IST

भीनमाल. यहां के रीको क्षेत्र की शीघ्र ही कायाकल्प होगा। रीको में सालों से उजाड़ पड़े बगीचे के लिए आरक्षित भूखण्ड की चारदीवारी बनाए जाएगी। चारदीवारी होने से यहां पर बगीचा विकसित होगा। इसके लिए आरक्षित जमीन पर रीको की ओर से 1180 मीटर की चारदीवारी बनाई जाएगी। ऐसे में शीघ्र ही यहां रीको में गार्डन विकसित हो सकेगा। इसके अलावा पूरे रीको में नई रोडलाइट भी लगेगी। रीको के अधिकारियों का कहना है कि रीको में चार किलोमीटर के दायरे में 160 नई रोडलाइट लगेंगी। रीको के उद्यमियों का कहना है कि गार्डन के लिए आरक्षित भूखण्ड की चारदीवारी होने से इसका विकास हो सकेगा। हालांकि रीको की ओर से फिलहाल चारदीवारी बनाई जाएगी। गार्डन विकसित करने को लेकर अभी कोई प्लान नहीं बना है। रीको अधिकारियों का कहना है कि रीको में गार्डन विकसित करने के लिए बाद में अलग से प्लान बनेगा। दरअसल, रीको में वर्तमान में उद्यमियों के लिए 172 भूखण्ड आवंटित किए हुए हैं और उनमें 120 ईकाइयां चल रही है।
श्रमिक व उद्यमी कुछ पल कर सकेंगे आराम
रीको में गार्डन विकसित होने पर श्रमिक व उद्यमी यहां पर कुछ पल के लिए आराम कर सकेंगे। यहां के उद्यमियों का कहना है कि पहले यहां पर पौधे भी लगाए गए थे, लेकिन चारदीवारी के अभाव में पौधे आवारा पशु चट कर गए। रीको की ओर से चारदीवारी बनवाने से यहां गार्डन विकसित हो सकेगा। गार्डन के लिए आरक्षित भूमि पर बबूल की झाडिय़ा उग गई है। ऐसे में श्रमिक व उद्यमी कुछ पल आराम भी नहीं कर पाते है। हालांकि उद्यमियों ने इकाइयों में पौधे लगा रखे हैं।
एलईडी लाइट से चमचमाएगा रीको
यहां का रीको क्षेत्र शीघ्र ही एलईडी रोड लाइट से चमचमाएगा। रीको के चार किलोमीटर क्षेत्र में 160 एलईडी लाइटें लगेंगी। इसके अलावा भूमिगत केबल के जरिए रोडलाइट को जोड़ा जाएगा। जिससे विद्युत लाइन में फॉल्ट की समस्या नहीं होगी। रीको प्रशासन का कहना है कि रीको की सडक़ों पर वर्तमान में रोशनी के लिए ट्यूबलाइट्स लगी हुई है। जिन्हें बदलकर पूरे रीको में एलईडी लाइटें लगाई जाएगी। इस पर करीब 80 लाख रुपए व्यय होंगे। रीको के उद्यमियों को रात में आवाजाही में सुविधा होगी। रात के अंधेरे श्रमिकों को आवाजाही में जहरीले जीव-जंतुओं का भय सताता है।
गार्डन विकसित हो सकेगा...
रीको में गार्डन के लिए आरक्षित भूखण्ड की चारदीवारी होने से यहां पर गार्डन विकसित हो सकेगा। पहले भी रीको में गार्डन परिसर में पौधरोपण किया था, सुरक्षा दीवार नहीं होने से आवारा पशु चट कर जाते थे। अब यहां पर पौधरोपण हो सकेगा।
- मनोज माहेश्वरी, उद्यमी-रीको
सुविधाएं बढऩे से स्थापित होंगे उद्योग...
रीको में पानी व बिजली की समस्या के समाधान के लिए प्लान स्वीकृत हो चुका है। अब रीको में गार्डन की चारदीवारी होने से यहां पर गार्डन विकसित हो सकेगा। रीको में सुविधाएं बढऩे से उद्योग स्थापित होंगे। श्रमिकों के लिए रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।
- रमेश राठी, सरंक्षक-रीको व्यापार संघ-भीनमाल
टैण्डर हो चुके हैं...
रीको में रोडलाइन के लिए 80 लाख के टेंडर हो चुके है। रोडलाइट का पूरा प्लान नया बना हुआ है। पूरे रीको में चार किलोमीटर तक 160 एलईडी लाइटें लगेंगी। इसके अलावा रीको में गार्डन की आरक्षित जमीन की चारदीवारी होगी।
- महेश पटेल, एसीस्टेंट रीजनल मैनेजर, रीको-जालोर

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned