scriptजीवनसंगिनी की याद में बनाया विद्यालय भवन | School building built in memory of wife | Patrika News

जीवनसंगिनी की याद में बनाया विद्यालय भवन

locationजालोरPublished: Jul 09, 2019 12:46:35 pm

Submitted by:

Khushal Singh Bati

www.patrika.com/rajasthan.news

jalore-bhinmal

जीवनसंगिनी की याद में बनाया विद्यालय भवन

एक बीघा जमीन देने के बाद उसी पर लाखों खर्च कर करवाया विद्यालय भवन का निर्माण


भीनमाल. भागलभीम गांव में दानदाता पहाड़सिंह चौहान ने लाखों रुपए खर्च कर जीवनसंगिनी की याद में विद्यालय भवन का निर्माण करवाकर शिक्षा विभाग को सुपुर्द किया। दानदाता ने पूर्व में अपनी एक बीघा जमीन विद्यालय को दी थी, फिर जीवनसंगिनी के गुजर जाने के बाद उसी जमीन पर लाखों रुपए खर्च कर विद्यालय भवन का निर्माण करवाया। भवन का निर्माण पूर्ण होने पर सोमवार को वैदिक मंत्रोच्चार व हवन कर विद्यालय भवन को शिक्षा विभाग को सुपुर्द किया। भामाशाह पहाड़सिंह चौहान ने जीवनसंगिनी सुगन कंवर की स्मृति में करीब 1 करोड़ 4 लाख रूपए खर्च कर विद्यार्थियों के लिए 10 कक्षा-कक्ष, एक प्रधानाचार्य कक्ष व एक कार्यालय का निर्माण करवाया। विद्यालय में छात्र- छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय का निर्माण करवाया। इसके अलावा विद्यालय की चार-दिवारी व भव्य गेट भी बनाया। शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व प्रधान देराम विश्नोई ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में धन खर्च करना धन का सदुपयोग है। उन्होंने कहा कि नवनिर्मित भवन में विद्यार्थियों को शिक्षा अर्जन में सुविधा होगी। परबतसिंह दुदिया ने कहा कि क्षेत्र में दानदाताओं की कमी नहीं है। उन्हें प्रेरित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यों से समाज को भी प्रेरणा मिलती है। इस मौके ग्राम विकास अधिकारी नरेन्द्र कुमार, हमीरसिंह चारण, भूपेन्द्रसिंह दुदिया, आसूसिंह जैतावत, किशोरसिंह सिसोदिया, सतीश दुआ, विपिन शुुक्ला, रामचन्द, ओमप्रकाश, छैलसिंह देवड़ा, करणसिंह जैतावत व श्रवण सोनगरा सहित कई लोग मौजूद थे।

12 कक्षों का करवाया निर्माण
प्रधानाचार्य बाबुलाल सुथार ने बताया कि भामाशाह ने करीब 1 करोड़ 4 लाख की लागत से 12 कक्षों, शौचालय, चारदिवारी व गेट का निर्माण करवाया। जिसमें विद्यार्थियों के लिए 20 गुणा 25 के बड़े कक्षा कक्षा, एक 18 गुणा 20 का प्रधानाचार्य कक्ष व एक 18 गुणा 20 का कार्यालय कक्ष बनाया।

जीवनसंगीनी ने दी शिक्षा के लिए खर्च की सलाह

भामाशाह पहाड़सिंह चौहान को शिक्षा के लिए धन खर्च करने की सलाह उनकी पत्नी सुगन कंवर ने दी। गांव के सेवानिवृत्त आरआई किशनाराम ने बताया कि डेढ़ साल पूर्व जीवनसंगिनी सुगन कंवर ने बच्चों के लिए धन खर्च करने की इच्छा जताई। इसके कुछ दिनों बाद ही उनका देहवासन हो गया। जिसके बाद भामाशाह चौहान ने बच्चों के लिए विद्यालय भवन का निर्माण करवाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो