script

सौ फीसदी बंदोबस्त और राजकोष में करोड़ों की आवक

locationजालोरPublished: Mar 04, 2019 01:17:26 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

आबकारी बंदोबस्त के तहत जिले की सभी दुकानों के लिए आवेदन जमा हो चुके हैं। सभी दुकानें उठ जाने और भारी-भरकम आवेदन आने से राजकोष में करोड़ों की आवक हुई है। इससे महकमा खुश नजर आ रहा है।

jalore#aabkari#bandobast

सौ फीसदी बंदोबस्त और राजकोष में करोड़ों की आवक

जालोर. आबकारी बंदोबस्त के तहत जिले की सभी दुकानों के लिए आवेदन जमा हो चुके हैं। सभी दुकानें उठ जाने और भारी-भरकम आवेदन आने से राजकोष में करोड़ों की आवक हुई है। इससे महकमा खुश नजर आ रहा है। जालोर में आवेदनों की संख्या ग्यारह हजार के आसपास पहुंच गई। इससे करीब पौने तीस करोड़ रुपए की शुद्ध कमाई हुई। सर्वाधिक ६३१ आवेदन सायला के लिए जमा किए गए। वहीं सबसे कम दो आवेदन रेवत के लिए जमा हुए। आहोर, भाद्राजून, दांतलावास, भागली समेत जिलेभर में देसी शराब के कुछ खास समूहों को लेकर आवेदकों में अच्छी रुचि रही। इन पर अच्छी संख्या में आवेदन जमा हुए। माना जा रहा है कि इस बार अर्नेस्ट मनी का प्रावधान खत्म कर देने से आवेदकों में अच्छा उत्साह देखा गया, जिससे सौ फीसदी बंदोबस्त हो गया।

jalore:::: https://goo.gl/5MQWAQ::: सायला में सबसे ज्यादा आवेदन, रेवत में कम

अंग्रेजी में आगे रहा भीनमाल
ऑनलाइन जमा हुए आवेदनों को सत्यापित करने के बाद देसी शराब के समूहों के लिए जिले में जहां ग्यारह हजार के लगभग आवेदन जमा हुए हैं, वहीं भारत निर्मित अंग्रेजी शराब की दुकानों के लिए साढ़े बारह सौ आवेदन मिले हंै। इसमें भी भीनमाल शहर को लेकर ज्यादा रुचि देखी गई। यहां जमा हुए आवेदनों की संख्या के बनिस्पत जालोर शहर में कम संख्या में प्राप्त हुए हैं।
तिथि बढऩे से भी बढ़े आवेदन
ऑनलाइन आवेदन जमा कराने एवं पिं्रटेड कॉपी जमा कराने की तिथि में लगातार वृद्धि की जाती रही। इससे भी आवेदकों में रूझान रहा। आवेदन जमा कराने के लिए निर्धारित तिथि में लगातार बढ़ोतरी होने से आवेदनों की संख्या भी बढ़ती रही। ऐसे में अंतिम समय रविवार दोपहर तक आवेदनों की प्रिंटेड कॉपी जमा की गई। अब महकमा लॉटरी की तैयारी में जुट गया है।

jalore:::: https://goo.gl/W2r4Cf::: केंद्रीय राज्यमंत्री के दौरे का जालोर में नहीं दिखा जोश


अब लॉटरी की तैयारी में जुटे
जिला आबकारी अधिकारी विनोद वैष्णव के निर्देशन में जिले में शत-प्रतिशत बंदोबस्त हो गया। इसके बाद महकमा अब ५ मार्च को होने वाली लॉटरी की तैयारी में जुट गया। आबकारी निरीक्षक ईश्वरसिंह चौहान के नेतृत्व में रविवार देर शाम तक इस सम्बंध में तैयारी की जाती रही। लॉटरी स्थल पर बैठक व्यवस्था, छाया-पानी समेत अन्य प्रबंधों की तैयारी एवं समीक्षा की गई। इस दौरान सांचौर एवं भीनमाल में कार्यरत आबकारी निरीक्षक व प्रहराधिकारी भी मौजूद रहे।
फैक्ट फाइल
वर्ग दुकान आवेदन
अंग्रेजी 14 1251
देसी समूह 123 9690
शत-प्रतिशत बंदोबस्त…
आवेदकों में इस बार अच्छा रूझान देखा गया, जिससे कुल दस हजार 941 आवेदन मिले। आवेदन शुल्क के रूप में ही महकमे को 30 करोड़ 63 लाख 48 हजार रुपए का राजस्व मिला। अब 5 मार्च को लॉटरी से दुकानों व समूहों का आवंटन किया जाएगा।
– विनोद वैष्णव, जिला आबकारी अधिकारी, जालोर

jalore:::: https://goo.gl/Af9CYj::: जशोदाबेन पहुंची भैंसवाड़ा, दीक्षा महोत्सव में लिया भाग

ट्रेंडिंग वीडियो