scriptगुजरात में वाहन की रजिस्टे्रशन की सीरिज ही नहीं, तस्कर फर्जी नंबर की गाड़ी में कर रहे थे तस्करी | Smugglers were smuggling fake numbers in the car | Patrika News

गुजरात में वाहन की रजिस्टे्रशन की सीरिज ही नहीं, तस्कर फर्जी नंबर की गाड़ी में कर रहे थे तस्करी

locationजालोरPublished: Jul 21, 2019 10:46:05 am

Submitted by:

Khushal Singh Bati

– सायला थाना क्षेत्र में थाना प्रभारी राणसिंह ने कार्रवाई करते हुए 5 क्विंटल डोडा बरामद किया, भीनमाल पुलिस ने भी बड़ी कार्रवाई करते हुए 230 पेटी अवैध शराब बरामद की

jalore

– सायला थाना क्षेत्र में थाना प्रभारी राणसिंह ने कार्रवाई करते हुए 5 क्विंटल डोडा बरामद किया, भीनमाल पुलिस ने भी बड़ी कार्रवाई करते हुए 230 पेटी अवैध शराब बरामद की

जालोर/ भीनमाल. साल की शुरुआत में मादक पदार्थों के खिलाफ शुरू किया गया पुलिस का अभियान लगातार जारी है। पुलिस ने इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कार्रवाई को अंजाम दिया। एक तरफ जहां सायला पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए 5 क्विंटल डोडा बरामद किया। वहीं दूसरी तरफ पुलिस ने एक और कार्रवाई करते हुए भीनमाल में 230 पेटी अवैध शराब बरामद की। मामले में पुलिस निरीक्षक देवेन्द्रसिंह कच्छवाह के नेतृत्व में रामसीन रोड पर नाकाबंदी की गई। शुक्रवार देर रात में रामसीन रोड पर नाकाबंदी के दौरान अवैध शराब से भरी हुए पिकअप वाहन से 230 कार्टन अवैध देसी शराब की पेटियां बरामद की। इसके साथ ही वाहन की एस्कोर्ट कर रही बिना नंबरी मारूटी अल्टो कार बरामद कर दोनों वाहनों से 4 आरोपी पाली जिले के डरी निवासी भैराराम पुत्र हिमताराम मेघवाल व पुष्पेन्द्र सिंह पुत्र चन्दनसिंह राजपूत, भंावरी निवासी चेतन मीणा पुत्र बाबुलाल मीणा व मुलाजी की ढाणी निवासी दिनेश कुमार पुत्र सजाराम बंजारा को गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार शराब तस्कर अवैध देसी शराब को पाली से गुजरात ले जा रहे थे। इसी तरह पुलिस थाना सरवाना द्वारा सरहद खासरवी में एक वाहन फॉरचुनर में भरी हुई 38 कार्टन पंजाब निर्मित अवैध शराब बरामद की गई।
अवैध डोडा पर फिर चला डंडा
पुलिस द्वारा साल की शुरुआत में नशे के कारोबार के खिलाफ चलाए गए अभियान की कड़ी में सायला पुलिस ने सहभागिता निभाते हुए अवैध डोडा पोस्त बरामद किया। इस बार सायला पुलिस ने 520 किलो अवैध डोडा बरामद किया। सायला थाना प्रभारी राणसिंह सोढ़ा के अनुसार सायला थाना क्षेत्र के अंतर्गत सरहद जीवाणा पर नाकाबन्दी के दौरान दो फॉरच्यूनर वाहन में 520 किलोग्राम अवैध डोडा पोस्त जब्त किया जाकर रामाराम पुत्र किरताराम निवासी बाड़मेर पुलिस थाना सदर को गिरफ्तार किया गया। गौरतलब है इससे पूर्व पुलिस ने 13 जुलाई को नोसरा और करड़ा थाना क्षेत्र में दो कार्रवाई करते हुए 534 किलो डोडा बरामद किया था। इधर इस साल की बात करें तो पुलिस ने 22 जनवरी को कार्रवाई करते हुए करड़ा थाना क्षेत्रके अंतर्गत 334 किलो डोडा बरामद किया और आरोपी भी पकड़ा गया।
भीनमाल से सांचौर तक नशा कारोबार अधिक
नशे के खिलाफ पुलिस की ओर से मुहिम जारी है। वहीं इस साल की पुलिस कार्रवाई की बात करें तो 8 मार्च को सांचौर थाना क्षेत्र में भी तत्कालीन एसपी केशरसिंह शेखावत के निर्देशन में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 106 किलो डोडा बरामद किया। इसी तरह 9 अपे्रल को ही 1117 किलो डोडा करड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत बरामद किया था। इसके अलावा पुलिस ने एसपी शेखावत के निर्देशन में ही पहली बार जालोर में बड़ा खुलासा करते हुए आकोली, घासेड़ी, सायला, कोटकास्तां में डोडा की अवैध खेती पकड़ी थी। यह पहला मौका था जब पुलिस ने इस तरह से सिलसिलेवार कार्रवाई करते हुए नशे के कारोबार पर नकेल कसने का प्रयास किया और इस कड़ी में पुलिस ने काफी हद तक सफलता भी हासिल की। अब पुलिस की ओर से इसी क्रम को जारी रखा जा रहा है और नशे के कारोबार पर नकेल कसी जा रही है। नशे के कारोबार के खिलाफ जालोर पुलिस की यह कवायद सराहनीय है।
बड़ी कार्रवाई का इंतजार
पुलिस की ओर से अब तक हाल ही में अवैध डोडा और अवैध शराब के मामले में कुछेक कार्रवाई की गई है, जबकि साल की शुरुआत से अब तक इस मामले में पुलिस की ओर से बड़े स्तर पर कार्रवाई की गई है। यही नहीं अवैध डोडा पोस्त से भरे खेत तक पकड़े जा चुके हैं। दूसरी तरफ सीमावर्ती क्षेत्र की बात करें तो सांचौर, करड़ा, रानीवाड़ा ऐसे क्षेत्र है जो सीधे तौर से गुजरात राज्य के संपर्क में है और यहां से नशे का बड़े स्तर पर कारोबार होता है। ऐसे में पुलिस की यह कार्रवाई सकारात्मक जरुर है, लेकिन इसे संतोषजनक नहीं माना जा सकता।
पुलिस को गुमराह करने की कोशिश
सरवाना पुलिस की ओर से की गई कार्रवाई बरामद शराब और वाहन में पुलिस ने पड़ताल शुरू की तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। थाना प्रभारी माणकराम ने बताया कि तस्करी में उपयोग ली जा रही यह गाड़ी प्रथम दृष्टया चोरी की है। पहले स्तर पर जांच में यह सामने आया है कि गाड़ी में अंकित नंबर भी गलत है ओर गुजरात में इस सीरिज की गाड़ी रजिस्टर्ड नहीं है। यही नहीं गाड़ी के पीछे एक दल विशेष का स्टीकर भी लगाया गया है, ताकि पुलिस को गुमराह किया जा सकता। थाना प्रभारी के अनुसार मामले में विभिन्न स्तर पर पड़ताल की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो