सांचौर के इन दो परिवारों की मदद को आगे आए संगठन

Dharmendra Ramawat

Updated: 24 Apr 2019, 11:48:04 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

सांचौर. शहर के रावों का वास व हिंगलाज नगर में सालों से सरकारी सुविधाओं के अभाव व बीमारी की वजह से नारकीय जीवन जी रहे दो परिवारों के लिए रविवार को सत्यपुर क्लब के सदस्य चार माह की राशन सामग्री का किट लेकर पहुंचे।
इस दौरान चार साल से ज्यादा समय से बिस्तर में जिन्दगी काट रहा भूराराम भील फफक कर रो पड़ा। रूंधे गले से शुक्रिया अदा कर बोला कि भगवान ने उसे जिंदगी से लाचार बना दिया है। लकवे से चलना तो दूर बोल तक नहीं पाता है। घर में ना पानी का कनेक्शन हुआ और ना बिजली आई। बीमारी की लाचारी ने दो बच्चों की पढ़ाई तो दूर जून का खाना नसीब करवाना भी चुनौती भरा बन गया। इस पर सत्यपुर क्लब के योगेश जोशी ने उसे ढांढस बंधाते हुए पूर्ण रूप से सहयोग का भरोसा दिलाया। वहीं परिवार को चार माह का राशन किट सौंपा। वहीं घर में रोशनी के लिए ऑटो चार्जेबल ट्यूबलाइट दी गई। इस दौरान क्लब के सदस्यों ने परिवार के दो बच्चों को गोद लेकर शिक्षा का जिम्मा लिया। जोशी ने बताया कि दोनों परिवार के लिए दो माह की राशन व्यवस्था व्यवसायी बीरबल साहू हुबली व शेष दो माह की व्यवस्था जगदीश खीचड़ की ओर से की जाएगी। वहीं दो बच्चों की शिक्षा के लिए पाठ्यसामग्री, गणवेश व विद्यालय शुल्क सहित अन्य खर्च सत्यनारायण नाबरिया, दिनेश खत्री व क्लब के सहयोग से किया जाएगा। इस मौके बीबलराम साहू, हरीश परमार, सोहनलाल खत्री, सत्यनाराण नाबरिया, दिनेश खत्री, पिन्टू देसाई, ललित त्रिवेदी व सुखराम बिश्नोई सहित क्लब के अन्य सदस्य मौजूद थे।
मिला नल कनेक्शन
वर्षों से अभावों में जी रहे मानसिक रोगी मोहनलाल प्रजापत लम्बे समय से बिस्तर पर जिन्दगी काट रहा है। वहीं उसकी पत्नी भी विंकलाग होने से परिवार का पालन-पोषण भी चुनौती बनी हुई है। गरीबी की स्थिति में पीने का पानी भी उधारी से लाना इनकी मजबूरी बन चुका था। पत्रिका में समाचार प्रकाशित होने के बाद कलक्टर महेन्द्र कुमार सोनी के निर्देश पर एसडीएम ने जलदाय विभाग के कार्मिकों को मौका स्थल पर भेजकर रविवार को हाथों- हाथ कनेक्शन करवाया। हालांकि इस घर में फिलहाल बिजली कनेक्शन नहीं है। पूर्व में कनेक्शन था, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते बिल नहीं भरने के कारण डिस्कॉम ने कनेक्शन काट दिया था। ऐसे में सालों से यह परिवार अंधेरे में ही जिंदगी गुजार रहा है।
क्लब ने पेश की मिसाल
सत्यपुर क्लब ने पिछले तीन साल में दो बार आई बाढ़ व प्राकृतिक आपदा के दौरान प्रभावित लोगों की भोजन सामग्री सहित अन्य राहत पहुंचाने का कार्य सक्रियता से कर मिसाल पेश की है।
तत्पर रहेंगे...
दोनों जरूरतमंद परिवारों को चार माह की राशन सामग्री का जिम्मा सत्यपुर क्लब ने उठाया है। वहीं भूराराम भील के दो बच्चो को क्लब ने एक साल के लिए गोद लिया है। जिसमें शिक्षा की संपूर्ण जिम्मेदारी क्लब अपने स्तर से वहन करेगा। वहीं जरूरत पडऩे पर दोनों परिवारों की सहायता के लिए तत्पर रहेगा।
- योगेश जोशी, एडमिन सत्यपुर क्लब, सांचौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned