scriptऐसे हैं आंगनवाड़ी के हाल, कहीं ताला तो कहीं गिनती के बच्चे | Such are the conditions of Anganwadi | Patrika News

ऐसे हैं आंगनवाड़ी के हाल, कहीं ताला तो कहीं गिनती के बच्चे

locationजालोरPublished: Sep 18, 2019 07:36:07 pm

Submitted by:

Khushal Singh Bati

कस्बे में बुधवार को महिला एवं बाल विकास की योजना में संचालित आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बालकों की उपस्थिति व उन्हें मिलने वाली सुविधाओं की पड़ताल करने पर 4 जगहों में से दो केन्द्र पर ताले लगे मिल।

ऐसे हैं आंगनवाड़ी के हाल, कहीं ताला तो कहीं गिनती के बच्चे

ऐसे हैं आंगनवाड़ी के हाल, कहीं ताला तो कहीं गिनती के बच्चे

बागोड़ा. कस्बे में बुधवार को महिला एवं बाल विकास की योजना में संचालित आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बालकों की उपस्थिति व उन्हें मिलने वाली सुविधाओं की पड़ताल करने पर 4 जगहों में से दो केन्द्र पर ताले लगे मिल। वहीं दो केंद्र शुरू मिले, इनमें भी एक केन्द्र में महज 6 व दूसरे केन्द्र पर 8 बच्चे ही उपस्थित थे। सरकार व महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर विभिन्न योजना के तहत गर्भवती व धात्री महिलाओं, किशोरावस्था की बालिकाओं व नौनिहालों के लिए पूरक आहार व अन्य व्यवस्था की जा रही है, लेकिन बुधवार सवेरे आंगनवाड़ी केन्द्रों पर अनियमितता नजर आई। कस्बे से कुछ ही दूरी पर स्थित हथोड़ा नाडी आंगनवाड़ी केन्द्र सवेरे साढ़े 10 बजे बंद था। इस दौरान नजदीक के खेत से पहुंचे हरीश कुमार व एक अन्य व्यक्ति ने जानकारी लेने पर उन्होंने बताया कि यहां गुरूवार को एक-दो घंटे के लिए महिलाओं के टीकाकरण को केन्द्र खुलता है और अन्य दिनों में ताला लगा रहता है। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास की योजना में मिलने वाली सामग्री जब बच्चे ही आंगनवाड़ी नहीं आते है तो वितरण कहां से होगा, यह व्यवस्था महज कागजों में ही चल रही है।
विभागीय अनदेखी पड़ रही भारी
कस्बे में जैसावास सड़क मार्ग पर सरकारी अस्पताल के नजदीक आंगनवाड़ी केन्द्र खुला मिला, लेकिन 8 बालक उपस्थित थे। उपखंड कार्यालय से महज कुछ ही दूर स्थित केन्द्र पर साढे दस बजे कार्यकर्ता कुंतीदेवी व सहायिका प्रकाश देवी स्वामी उपस्थित मिली।केन्द्र मे हाजरी रजिस्टर मे नामांकित 15 बालकों की जगह महज पांच बालक उपस्थित मिले, जबकि उपस्थित रजिस्टर में दो दिन से बालकों की हाजरी भरी हुई नहीं थी। इसी तरह कस्बे के नयाखेड़ा में किसान सेवा केन्द्र के पास चल रहा आंगनवाड़ी भी 11 बजे तक ताला लटकता नजर आया ग्रामीणों ने बताया कि यहां केन्द्र चलाने की जगह कार्यकर्ता लेरोदेवी अपने घर पर ही चला रही है। जिससे हमेशा ताला लगा रहता है।
इनका कहना
बागोड़ा में आंगनवाड़ी केन्द्रों को बिना अनुमति बंद रखकर अनुपस्थित रहना लापरवाही है। जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।
घेवर राठौड़, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, भीनमाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो