युवक की संदिग्ध मौत से मचा बवाल, परिजनों ने जताया हत्या का अंदेशा

युवक की संदिग्ध मौत से मचा बवाल, परिजनों ने जताया हत्या का अंदेशा

Dharmendra Kumar Ramawat | Publish: May, 18 2018 09:52:34 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

जिस रात को फंदे पर लटका था युवक, उसी रात पड़ोस के मकान की छत से गिरा था युवक

सांचौर. शहर के रानीवाड़ा रोड स्थित श्रीराम कॉलोनी में एक युवक की संदिग्ध परिस्थतियों में हुई मौत से गुरूवार को बवाल मच गया। वारदात के बाद पुलिस ने अल सवेरे से ही घटनास्थल पर डेरा डाले रखा। पुलिस के अनुसार कॉलोनी में स्थित टीनशेड वाले मकान में डेडवा निवासी प्रकाश (35) पुत्र बाबूराम देवासी रहता था। जिसका गुरूवार सवेरे इस मकान में फंदे पर शव लटका होने की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। इस मामले में नया मोड़ तब आ गया जब पड़ोस के मकान से घटना वाली रात को ही मियाल गुजरात निवासी कारपेंटर मोटाराम (35) पुत्र केशाराम सुथार छत से उस मकान में गिर गया। जिसके हाथ-पैर में भी गम्भीर चोटें आई थी। घटना की सूचना पर मौका स्थल पर पहुंचे परिजनों ने हत्या की आंशका जताते हुए मामले की जांच की मांग की। इधर, सूचना पर सांचौर एएसपी बींजाराम मीणा, डीएसपी फाऊलाल मीणा व थाना प्रभारी सुखाराम बिश्नोई सहित पुलिस के आला अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे और समझाइश के बाद शव का पोस्टमार्टम बाहरी चिकित्सकों से करवाया। घटना को लेकर मौका स्थल पर अल सवेरे से ही लोगों की भीड़ रही।
सवा लाख कैश व मोबाईल भी मिला
पुलिस को परिजनों की मौजूदगी में मृतक के मकान से एक बैग में रखे १ लाख २२ हजार रुपए नकद व पास में रखा मोबाईल भी मिला है। मृतक के फंदे पर लटकने के दौरान उसकी चप्पल भी उसके पास ही पड़ी थी। वहीं दाएं पैर से खून भी बह रहा था। पुलिस इसका कारण चींटियों द्वारा काटना बता रही है।
पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार
प्रकाश की मौत को हालांकि पुलिस प्रथम दृष्टया आत्महत्या ही मान रही है, लेकिन पुलिस का कहना है कि मामले का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही हो पाएगा। ऐसे में पड़ोस के मकान की छत से गिरे मोटाराम सुथार ने इस मामले की दिशा ही बदल दी। अब पुलिस मामले की जांच के लिए मोटाराम के होश में आने का इंतजार कर रही है।
निजी बस ऑपरेटर था मृतक
देवासी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद डेडवा गांव में शोक की लहर छा गई। देवासी निजी बस का ऑपरेटर था। ऐसे में निजी बस ऑपरेटेरों ने भी घटना को लेकर दुख प्रकट किया। पुलिस ने बताया कि मृतक जिस घर में रहता था वह धानता निवासी उसके रिश्तेदार प्रतापाराम देवासी का था। इस घर में वह करीब एक महीने से अकेला ही रहता था।
जिस रोज मौत हुई, उसी रात छत से गिरा युवक
शहर में बुधवार रात हुई प्रकाश देवासी की संदिग्ध मौत पुलिस के लिए नई उलझन बन गई है। प्रकाश की जिस परिसर में मौत हुई थी, उसी परिसर में रात को पड़ोस के मकान की छत पर सोया युवक मोटाराम सुथार करीब २५ फीट ऊंची छत से उसके घर में गिरा था। जिससे उसके हाथ-पैर फ्रेक्चर हो गए। वहीं सिर में गम्भीर चोट लगी है। यह युवक पड़ोस के मकान में कारपेंटर का कार्य करता था। घटना की रात यसह युवक मृतक के घर में छत से कैसे गिरा, यह पुलिस की भी समझ से परे है। हालांकि छत से गिरा यह युवक अभी भी गम्भीर घायल व अचेतन अवस्था में अस्पताल में भर्ती है।
हत्या का प्रकरण दर्ज करवाया
देवासी की संदिग्ध मौत को लेकर परिजनों ने हत्या का आरोप लगाते हुए पुलिस में रिपोर्ट पेश की है। मृतक के चाचा पूनमाराम पुत्र सुरताराम देवासी ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि उसका भतीज प्रकाश बुधवार रात श्रीराम कॉलोनी में मकान में सो रहा था। इस दौरान अज्ञात लोगों ने हत्या कर शव को फंदे पर लटका दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा।
खड़े हो रहे सवाल
श्रीराम कॉलोनी में टीनशेड की छत वाले मकान में हुई देवासी की मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। देवासी की मौत का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हो जाएगा, किन्तु मौका स्थल की परिस्थितियां कई सवाल खड़े कर रही है। मृतक जिस घर में सो रहा था, उसका बिस्तर और खाट कमरे के बाहर बिछाया हुआ था। फंदे पर लटके देवासी के दोनों पैर फर्श पर टिके हुए थे। वहीं एक पैर से खून निकल रहा था। वहीं बाहर जहां मृतक का खाट व बिस्तर पड़ा था, वहां पड़ोस के मकान से गिरे युवक के खून के छींटे पड़े थे।
इनका कहना...
परिजनों की रिपोर्ट पर हत्या का प्रकरण दर्ज किया गया है। वहीं बाहरी चिकित्सकों की टीम का गठन कर पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा गया है। प्रकरण की जांच कर रहे हैं।
- सुखाराम बिश्नोई, थाना प्रभारी, सांचौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned