scriptगांधी के जीवन दर्शन से प्रेरणा लेंं | Take inspiration from Gandhi's life philosophy | Patrika News

गांधी के जीवन दर्शन से प्रेरणा लेंं

locationजालोरPublished: Sep 25, 2019 02:14:40 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

www.patrika.com/rajasthan.news

गांधी के जीवन दर्शन से प्रेरणा लेंं

गांधी के जीवन दर्शन से प्रेरणा लेंं

महिला महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस मनाया, राजकीय वीर वीरमदेव स्नातकोत्तर महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने निकाली रैली


जालोर. राजकीय महिला महाविद्यालय में मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस मनाया गया।
कार्यवाहक प्राचार्य अनुराधा सक्सेना ने महात्मा गांधी के जीवन से प्रेरणा लेकर राष्ट्रीय सेवा योजना में तन मन धन से कार्य करने की बात कही। परोपकार की भावना से कार्य करना राष्ट्रीय सेवा योजना का मूल मंत्र है। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. वगताराम चौधरी ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय सेवा योजना का स्वर्ण जयंती वर्ष एवं गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम पूरे पखवाड़े में आयोजित किए जाएंगे।
इसके तहत स्वच्छता अभियान, पोस्टर, चित्रकला प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम होंगे।अहिंसा दिवस, अनुपयोगी से उपयोगी वस्तुएं बनाने, कताई बुनाई उद्योग से छात्राओं को रूबरू करवाने, प्लास्टिक मुक्त अभियान के तहत छात्राओं को कपड़े की थैलियों की सिलाई सिखाने, मजदूर किसानों की समस्याओं से अवगत करवाने, रक्तदान के लिए लोगो को प्रेरित करने, खादी से संबंधित व्याख्यान का भी आयोजन किया जाएगा। बाबूलाल देवडा, मोहम्मद इरफान, डॉ. पीपाराम, विष्णु कुमार गोयल समेत कई लोग उपस्थित रहे।

छात्रों ने निकाली रैली
उधर, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोज्य कार्यक्रम की शृंखला के तहत वीर वीरमदेव राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय से मुख्य मार्ग होते हुए विद्यार्थियों ने रैली निकाली। इसमें एनएसएस व एनसीसी कैडेट्स नेभाग लिया। एनएसएस प्रभारी डॉ. ललित कुमार वर्मा, राजेन्द्र कुमार सुथार, राजेन्द्र कटारिया, स्काउट प्रभारी सुरेश कुमार मीणा, एनसीसी प्रभारी मनीश अखावत उपस्थित रहे।विद्यार्थियों को वर्तमान सन्दर्भ में गांधीवाद की प्रासंगिकता से परिचित कराया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो