शिक्षकों की पहल : स्कूल के बच्चों के लिए खुदवाया बोरवेल

शिक्षकों की पहल : स्कूल के बच्चों के लिए खुदवाया बोरवेल
Teachers' initiative: Borewell adopted for school children

Dharmendra Ramawat | Publish: Apr, 24 2018 11:11:25 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

पेयजल किल्लत के कारण शिक्षकों ने 45 हजार खर्च कर खुदवाया बोरवेल

सांचौर. क्षेत्र के कारोला स्थित भूरा ढाणी राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में पेयजल किल्लत से निजात के लिए विद्यालय के कार्यरत सरकारी शिक्षकों ने अनूठी पहल की है। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भूरा की ढाणी में अध्ययन करने वाले बच्चों के लिए लम्बे समय से पीने के पानी की समस्या थी। जिसको लेकर ग्रामीणो से भी सहयोग के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो रहा था। वहीं जलदाय विभाग के अधिकारियों को भी ग्रामीणों ने इस समस्या के समाधान के लिए कई बार अवगत करवाया था। इसके बावजूद कोई समाधान नहीं हो रहा था। जिस पर विद्यालय के शिक्षकों ने संस्था प्रधान प्रेमाराम पूनिया की पहल पर शिक्षकों ने चंदा उगाही कर विद्यालय में बोरवेल खुदवाया। शिक्षकों के सहयोग से एकत्रित की गई राशि से खोदे गए बोरवेल में मीठा नीर होने से विद्यालय में लंबे समय से चली आ रही समस्या से निजात मिली, वहीं ग्रामीणो ने भी विद्यालय के शिक्षकों द्वारा की गई इस मुहिम की सराहना की।
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में बोरवेल पर करीब ४५ हजार रुपए का खर्च आया। इसका वहन विद्यालय में कार्यरत सरकारी शिक्षकों ने अपने स्तर से वहन किया।
धानता महन्त की सीख
विद्यालय में पेयजल किल्लत से निजात के लिए धानता मठ के महन्त देवपुरी महाराज ने पहल करते हुए शिक्षकों को इस कार्य के लिए प्रेरित किया था। जिस पर विद्यालय के शिक्षकों ने प्रेरणादायक कार्य की पहल में सहभागिता निभाते हुए बोरवेल खुदवा दिया।
महंत ने किया बोरवेल का हुआ उद्घाटन
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भूरा की ढाणी में शिक्षकों द्वारा तैयार करवाए गए बोरवेल का उद्घाटन सोमवार को धानता महन्त देवपुरी महाराज के सान्निध्य, बीईईओ खंगारिसंह के मुख्य आतिथ्य, कारोला सरंपच मनोहरसिंह , पीईईओ सुरेन्द्र राय खत्री, शिक्षक संघ प्रगतिशील के जिलाध्यक्ष किशनलाल सारण, आरपी महेन्द्रसिंह के आतिथ्य में हुआ। इस दौरान अतिथियो ने बटन दबाकर बोरवेल के पानी का शुभारंभ किया। इस दौरान एसएमसी अध्यक्ष चेनाराम देवासी, विभाराम, चतराराम, हरिराम गोदारा, रूगनाथाराम गोदारा, पीराराम सुथार, बाबूलाल गुरू, गणपतलाल, मोहनलाल, सुग्रिव बिश्नोई, किशनलाल, रूकमणी, दाड़मी सहित कई जने मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन किशनलाल ढाका ने किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned