scriptकोरोना के हॉटस्पोट जिले से पहुंचे शिक्षकों को प्रशासन ने किया क्वारंटाइन | Teachers reaching in Lockdown | Patrika News

कोरोना के हॉटस्पोट जिले से पहुंचे शिक्षकों को प्रशासन ने किया क्वारंटाइन

locationजालोरPublished: Apr 11, 2020 10:59:20 am

www.patrika.com/rajasthan-news

Teachers reaching in Lockdown,Teachers reaching in Lockdown

Teachers reaching in Lockdown,Teachers reaching in Lockdown

भीनमाल. जिले में लॉक डाउन के साथ ही दक्षिण भारत के राज्यों से बड़ी संख्या में प्रवासी पहुंचे। इसकेबाद भी सुखद रहा कि एक भी कोरोना संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है, लेकिन चिंताजनक यह है कि प्रदेश के कोरोना के हॉट स्पोट जिलों से अब शिक्षक यहां पर पहुंचे है। बाड़मेर में जयपुर से पहुंचे एक शिक्षक पॉजीटिव मिला। ऐसे में इन लोगों के साथ संक्रमण फैलने का अंदेशा बढ़ रहा है। बाड़मेर में एक शिक्षक पॉजीटिव मिलने के बाद यहां भी लोगों में दहशत है। यह शिक्षक कार्यवाही के डर से यहां चोरी-छिपे जिलेभर में पहुंचे हंै। दरअसल, कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर प्रदेश में 15 मार्च से विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिए थे। उस दौरान बिना किसी सूचना दिए बड़ी संख्या में शिक्षक अपने गृह जिलों में पहुंच गए थे। कोरोना को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के बाद यहां शिक्षकों की ड्यूटी भी लगाई गई। एक शिक्षक को निलम्बित भी किया गया। अब कार्यवाही के खौफ के चलते कोरोना के डेंजर जोन बने जयपुर, झुंझुनू, जोधपुर, बीकानेेर, सीकर, चुरू, करौली से शिक्षक भी यहां पहुंचने लगे। हालंाकि अब प्रशासन की ओर से बाहर जाने वाले शिक्षकों की ड्यूटी निरस्त उन्हें जहां भी है वहां रहने के निर्देश दिए है। लेकिन पिछले चार-पांच दिन में यहां पर करीब दो दर्जन के करीब शिक्षक बाहरी जिलो से यहां पहुंचे हैं।
समाज का दर्पण, फिर भी जिम्मेदारी से विमुख
शिक्षक समाज का दर्पण है, उनके कंधों पर देश के भविष्य निर्माण की जिम्मेदारी है। लेकिन विद्यालयों में अवकाश की घोषणा के साथ ही बिना किसी सूचना दिए अपने मूल जिले में जाना, लेकिन अब कार्यवाही के खौफ के चलते अपनी जिम्मेदारी से विमुख होना चिंताजनक है। प्रशासन को अपनी वास्तविक स्थिति से अवगत करवाएं बिना ही चोरी-छीपे फिर से जालोर जिले में पहुंच रहे है। भीनमाल क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में शिक्षक इन जिलों से ही है। अधिकांश यह शिक्षक गांवों में ड्यूटी देते हैं, लेकिन पिछले चार दिन से यहां दर्जनों शिक्षक पहुंच गए।
बाहर से आने वाले रहेंगे क्वारंटाइन में
लॉक डाउन के 17 दिनों के बाद भी यहां बाहर से लोगों के पहुंचने का क्रम शुरू है। बॉर्डर सील किए जाने के बाद कई लोग पैदल भी पहुंच रहे है। प्रशासन की ओर से गांव-गांव से यहां पहुंच रहे लोगों की निगरागी की जा रही है। उपखण्ड अधिकारी अवधेश मीना ने बताया कि जिले के बाहर से जो भी यहां पहुंचेगा, उन्हें क्वारंटाइन सेंटर भेजा जाएगा। 30 जनों को क्वारेटाइन में भेज दिया गया है।
क्वारंटाइन कर रहे हैं…
जयपुर, जोधपुर व आउट ऑफ स्टेट से यहां पहुंचने वाले सभी लोगों को क्वारंटाइन कर रहे है। डॉ. अम्बेड़कर छात्रावास में उन्हें 16 दिन के क्वारंटाइन में रखा जाएगा। एक प्रिंसीपल का सेंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है। 30 जनों को क्वारंटाइन किया गया है।
– अवधेश मीना, एसडीएम, भीनमाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो