इस गांव की सरकारी स्कूल काया पलट रहे यहां के दानदाता

Dharmendra Ramawat

Updated: 25 Jan 2019, 12:53:34 PM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

सायला. क्षेत्रके तालियाना स्कूल में बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए यहां मूलभूत संसाधनों के विकास को लेकर गांव के दानदाता आगे आए।ऐसे में विद्यालय का रूप निखरने के साथ ही यहां के विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्रमें बेहतर प्रदर्शन कर रहेे है।
गांव के बच्चों को गांव में ही अच्छी शिक्षा उपलब्ध हो।इस संकल्प के साथ किसी ने विद्यालय के लिए जमीन दी, तो किसी ने विद्यार्थियों के बैठने के लिए टेबल- स्टूल भेंट किए। वहीं विद्यालय में अन्य सुविधाओं के विकास को लेकर भी दानदाता आगे आए। विद्यालय के खेल मैदान की कमी थी।ऐसे में तख्तसिंह तालियाना की प्रेरणा से छगनलाल मेघवाल ने गांव की आबादी भूमि से छटी खातेदारी 6 बीघा जमीन विद्यालय को दान कर दी। तख्तसिंह तालियाना की इस प्रेरणा से अन्य भामाशाह आगे आना शुरू हुए। विद्यालय के प्रधानाचार्य वीरेन्द्रसिंह यादव ने बताया कि इस तरह भामाशाह के सहयोग से विद्यालय को एक अच्छा रूप देने का सपना साकार हुआ। विद्यालय में भामाशाहों और जनसहयोग से विद्यार्थियों के बैठने के लिए टेबल -स्टूल, फर्नीचर, पंखों की व्यवस्था हुई है।
12 लेपटॉप तालियाना स्कूल के विद्यार्थियों को
राज्य सरकार की योजना के तहत प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलने वाले लेपटॉप मेंसायला पंचायत समिति को 24 लेपटॉप मिले।जिस में से अकेले तालियाना विद्यालय के विद्यार्थियों को एक दर्जन लेपटॉप मिले।इसी विद्यालय की बालिका लासीकुमारी एथलेटिक्स खेल में 100 मीटर दौड़ में जिला स्तर पर टॉप रह चुकी है।
90 सेट टेबल-स्टूल भेंट
विद्यालय के प्रधानाचार्य वीरेंद्रसिंह यादव ने बताया कि हाल ही में भामाशाहों द्वारा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों के बैठने के लिए भामाशाहों के सहयोग से 90 सेट टेबल- स्टूल भेंट किए हैं।
मिल रहा सहयोग
छगनलाल मेघवाल ने विद्यालय के लिए छह बीघा जमीन दान की। वहीं उनकी प्रेरणा से लगातार अच्छा सहयोग मिल रहा है। हमे खुशी मिलती हैं कि यहां के हर कोई ग्रामीण गांव के विद्यालय के प्रति समर्पित है।
- वीरेन्द्रसिंह यादव, प्रधानाचार्य, आदर्श राउमावि तालियाना
प्रेरित किया
विद्यालय विकास के लिए संसाधनों की आवश्यकता होने पर दानदाताओं को प्रेरित किया है। ऐसे में विद्यालय में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो रही है।दानदाताओं का अच्छा सहयोग है।
- तख्तसिंह तालियाना, समाजसेवी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned