टिड्डी दल का भीनमाल शहर के पास रहा पड़ाव

www.patrika.com/rajasthan-news

By: Jitesh kumar Rawal

Updated: 03 Jan 2020, 09:07 AM IST


भीनमाल. क्षेत्र के टिड्डी दल के पहुंचने के साथ किसानों की चिंताएं बढ़ी हुई है। पिछले चार दिनों से टिड्डी दल का भीनमाल क्षेत्र के गांवों में पड़ाव है।
टिड्डी के चलते किसानों में अफरा-तफरी मची हुई है। किसानों के आंखों के सामने ही टिड्डी सरसो, जीरा, इस्बगोल व अरण्डी की फसल को चट कर रही है। हालंाकि प्रशासन की ओर से टिड्डी को नष्ट करने को लेकर भी अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन दल बड़ा होने से किसानों को राहत नहीं मिली है। टिड्डी दल का गुरुवार को भीनमाल के पास क्षेमंकरी माता पहाड़ी के पास पड़ाव रहा। टिड्डी ने खेतों में खड़ी फसलों को चट की। टिड्डी के चलते दिनभर किसान खेतों में धुआं करते रहे। इसके अलावा ढोल व थाली भी बजाते रहे।


टिड्डी दल पर किया दवाई का छिड़काव
मोदरा. क्षेत्र के सेरणा, धाणसा, बासडाधनजी, लूर जोडवाड़ा, रानीवाडा काबा, मडग़ांव समेत आसपास के दर्जनों गांवो में टिड्डियों के दल ने पक रही रबी की फसल को चौपट कर दिया है। इन टिड्डियों के दल का बुधवार रात्रिकालीन पड़ाव सेरणा, मोदरा, जोड़वाड़ा समेत आसपास के गांवों में रहा है। गुरुवार सवेरे जसवंतपुरा उपखण्ड अधिकारी पुष्पाकंवर सिसोदिया, तहसीलदार रामलाल मीणा, रामसीन नायब तहसीलदार मेहराराम, मोदरा भू-निरीक्षक राधेश्याम, सोमता कृषि पर्यवेक्षक बाबूलाल, मोदरा पटवारी लीलाराम, धाणसा पटवारी केवाराम ने टिड्डी दल को नष्ट करने का ऑपरेशन किया। किसान टायर जलाकर व थालियां बजाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास कर रहे है।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned