script

धुआं व शोरगुल से भगाया टिड्डी दल, नुकसान से बचाव

locationजालोरPublished: Jan 07, 2020 12:22:00 am

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

www.patrika.com/rajasthan-news

धुआं व शोरगुल से भगाया टिड्डी दल, नुकसान से बचाव

धुआं व शोरगुल से भगाया टिड्डी दल, नुकसान से बचाव

आहोर से सटे सिरोही के इलाकों में टिड्डी का पड़ाव, अभी तक कहीं से भी ज्यादा नुकसान के समाचार नहीं


उम्मेदपुर. आहोर ब्लॉक के कई गांवों समेत समीपवर्ती सिरोही जिले के कुछ गांवों में टिड्डी का पड़ाव देखा गया है। हालांकि इससे किसी बड़े नुकसान के अभी कोई समाचार नहीं है, लेकिन किसान व प्रशासन स्तर पर सतर्कता बरती जा रही है।
जानकारी के अनुसार टिड्डी दल ने रविवार को शिवगंज तहसील के रोवाड़ा गांव से सटे इलाके में पड़ाव किया था। सोमवार को सुबह नौ बजे वहां से रवाना होकर आहोर तहसील के डोडियाली, हरजी, कुआड़ा सहित अगवरी, जोड़ा, मोरु नहरी क्षेत्र के खेतों में पड़ाव डालने की कोशिश की, लेकिन धुआं व शोरगुल के कारण कामयाबी नहीं मिली। लिहाजा उम्मेदपुर के आसपास ज्यादा नुकसान के समाचार नहीं है। ग्रामीणों ने बताया कि टिड्डी दल के आगमन की पूर्व सूचना से सभी अलर्ट है। इससे खेतों में धुआं किया जा रहा है तथा ढोल-नगाड़े, थाली, टीन-डिब्बे बजाकर शोर किया गया। उपखण्ड अधिकारी प्रशांत शर्मा, आरआई राजाराम, पटवारी नरेन्द्र सिंह बालोत, पोलाराम सुथार, पुष्पेन्द्रसिंह शेखावत, सहायक कृषि अधिकारी वरदाराम मेघवाल सहित अधिकारियों की मौजूदगी रही।
सर्किल पर तोडफ़ोड़ का विरोध,सौंपा ज्ञापन
आहोर. भैंसवाड़ा में महात्मा ज्योतिबा फूले व सावित्रीबाई फूले सर्किल पर समाजकंटकों की ओर से की गईतोडफ़ोड़ पर रोष जताया गया।सोमवार को राष्ट्रीय फूले ब्रिगेड टीम के कार्यकर्ताओं ने आक्रोश जताते हुए मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया कि 5 जनवरी को बस स्टैंड चौराहा स्थित महात्मा ज्योतिबा फूले व सावित्रीबाई फूले सर्किल पर कुछ लोगों ने तोडफ़ोड़ की है।इससे माली समाज में रोष व्याप्त है। दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की गई। शीघ्र कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो