पंचायत ने नाला तो बनाया, फिर भी नहीं सुधरी स्थिति

पंचायत ने नाला तो बनाया, फिर भी नहीं सुधरी स्थिति

Dharmendra Kumar Ramawat | Publish: Apr, 17 2018 12:08:42 PM (IST) Jalore, Rajasthan, India

आवागमन में राहगीरों को हो रही परेशानी

आहोर. ग्राम पंचायत की ओर से विभिन्न मोहल्लों से आने वाले गंदे पानी की निकासी के लिए भले ही हजारों रुपयों की राशि खर्च कर नाला निर्माण कार्य करवाया हो। लेकिन नाला निर्माण के बाद भी पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। दो माह से रोज गंदा पानी ओवरफ्लो होकर प्राइवेट बस स्टैण्ड परिसर में दुकानों के आगे जमा हो रहा है।लेकिन ग्राम पंचायत इसको लेकर बेपरवाह बनी हुई है। ग्राम पंचायत ने हॉस्पीटल तिराहे के सामने स्थित चामुंडा द्वार से प्राइवेट बस स्टैण्ड तक विभिन्न मोहल्लों से आने वाले गंदे पानी की निकासी के लिए सरकारी राशि खर्च कर दुकानों के आगे पुराने नाले को तोड़कर नवीन नाले का निर्माण करवाया गया। लेकिन नाले के अंतिम छोर प्राइवेट बस स्टैण्ड पर तालाब के समीप निर्माण कार्य में अनियमितता व लापरवाही बरतने तथा ग्राम पंचायत सफाईकर्मियों की ओर से नाले की नियमित सफाई नहीं करने से गंदे पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। प्राइवेट बस स्टैण्ड परिसर में दुकानों के आगे निकासी के अभाव मेें नाले से गंदा पानी ओवरफ्लो होने के कारण रोज गंदे पानी का तालाब बन जाता है। प्राइवेट बस स्टैण्ड के निकट नााला व्यस्थित बना हुआ नहीं होने से दुकानों के आगे नालियों का पानी जमा होने से लोगों को परेशानी हो रही है। वहीं सफाईकर्मियों की ओर से समय पर सफाई नही करने से स्थिति ओर भी विकट हो रही है। जबकि जिम्मेदार ग्राम पंचायत ध्यान नहीं दे रही है।
दुकानों के आगे डाली मिट्टी
प्राइवेट बस स्टैण्ड परिसर में गंदे पानी का जमा होने से ग्राहकों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। दुकानदारों ने परेशान होकर दुकानों के आगे मिट्टी डाली। लेकिन ग्राम पंचायत बेखबर बनी हुई है।
गंदे पानी का भराव
प्राइवेट बस स्टैण्ड के समीप स्थित तालाब का सौन्दर्यकरण के तहत चार दीवारी का निर्माण, झाडिय़ों की कटाई व सफाई कार्य भी किया गया है। लेकिन कस्बे के विभिन्न मोहल्लों से निकलने वाले गंदे पानी का भराव हो रहा है। ग्राम पंचायत की ओर से पूर्व से ही पानी की निकासी तालाब में की हुई है। जो अब तक जारी है। ऐसे तालाब का सौन्दर्यकरण कैसे संभव होगा।
नहीं रहा कोई औचित्य
ग्राम पंचायत की ओर से गत दिनों हजारों की सरकारी राशि खर्च कर पुराने नाले को तोड़कर नवीन नाले का निर्माण करवाया गया। लेकिन इसका कोई औचित्य नजर नहीं आ रहा। ग्राम पंचायत ने पुराने नाले को तोड़कर नवीन नाला तो बनाया। लेकिन पूर्व के नाले को ना तो ओर अधिक चौड़ा किया गया और ना ही गहरा किया गया। केवल ईंटें व सीमेंट लगाकर नवीन नाला बना दिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned