scriptआहोर में गलियां बन गई ताल-तलैया | The streets became pond in Ahore | Patrika News

आहोर में गलियां बन गई ताल-तलैया

locationजालोरPublished: Oct 01, 2019 03:22:28 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

www.patrika.com/rajasthan-news

आहोर में गलियां बन गई ताल-तलैया

आहोर में गलियां बन गई ताल-तलैया

विभिन्न मोहल्लों में बरसाती पानी के भराव से बढ़ रही समस्या


आहोर. कस्बे में ग्राम पंचायत की अनदेखी व उदासीनता का ही यह नतीजा है कि प्रतिवर्ष बारिश के दिनों में विभिन्न स्थानों पर बरसाती पानी का भराव हो जाता है। विभिन्न स्थानों पर बरसाती पानी का अत्यधिक भराव होने से आम रास्ते ताल-तलैया में तब्दील हो जाते है। इसका ताजा उदाहरण तीन दिन पूर्व नजर आया। शुक्रवार दोपहर तेज बारिश के बाद कस्बे में विभिन्न स्थानों पर बरसाती पानी का भराव हो गया। यह समस्या कस्बे में पिछले लंबे समय से बनीं हुई है, लेकिन स्थाई समाधान नहीं हो पा रहा।लंबे समय से बारिश के दिनों में बरसाती पानी के भराव की भयंकर समस्या से जूझ रहे हंै। लेकिन ग्राम पंचायत द्वारा इसके समाधान की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे कस्बेवासियों में रोष व्याप्त है। बारिश का मौसम प्रारंभ होते ही कस्बेवासियों को पानी के भराव की समस्या सताने लगती है। कस्बेवासियों की ओर से पिछले लंबे समय से की जा रही मांग के बावजूद ग्राम पंचायत प्रशासन आंखे मूंदे बैठा है। बरसाती पानी के भराव की समस्या कस्बे के विभिन्न मोहल्लों में बनी हुई है। कस्बे में माधोपुरा रोड पर स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के सामने, वार्ड संख्या एक मदरसा वाली गली, दमामी चौक से लेकर जीनगरों का वास तक, राजेन्द्र पाठशाला के समीप, हनुमानशाला विद्यालय के सामने, खेतेश्वर कॉलोनी, इन्द्रा कॉलोनी, हनुमान कॉलोनी, नेहरू कॉलोनी, सदर बाजार से लेकर खंडेलवाल चौक तक, पुराना बस स्टैण्ड, सरियादेवी चौक, अनोप चौक, चांदरा माता चौक, निजी बस स्टैण्ड, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान, मुख्य मार्ग से रोडवेज बस स्टैण्ड जाने वाले मार्ग समेत विभिन्न स्थानों पर बारिश होने पर अत्यधिक मात्रा में बरसाती पानी का भराव हो जाता है। जिसके चलते यहां आम रास्ते ताल-तलैया में तब्दील जाते है। स्कूलों के आगे बरसाती पानी का भराव होने से बच्चों को विद्यालय आने-जाने में बेहद परेशानी होती है वहीं बरसाती पानी का भराव होने से हादसे की आशंका बनी रहती है।

यहां स्थिति विकट
कस्बे में माधोपुरा रोड, जीनगरों का वास, अनोप चौक, पुराना बस स्टैण्ड से राजेन्द्र पाठशाला रोड, चांदरा माता चौक, सरियादेवी चौक समेत विभिन्न स्थानों पर बरसाती पानी के भराव की विकट समस्या बनीं हुई है। इसका मुख्य कारण क्षतिग्रस्त सड़क मार्ग तथा बदहाल नालियां है। यहां मार्ग उबड़-खाबड़ तथा पानी निकासी के नालियों की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण प्रतिवर्ष बारिश के समय बरसाती पानी का अत्यधिक भराव हो जाता है। बारिश के दौरान कस्बे के जीनगरों के वास में तो करीब तीन से चार फुट तक पानी का तेज बहाव होता है तो ऐसा लगता है जैसे यहां नाली नहीं वरन बड़ा नाला है। इसको लेकर मोहल्लेवासियों ने कई बार ग्राम पंचायत के सरपंच को अवगत करवाया पर आज भी स्थिति जस की तस है। बारिश के दिनों में विभिन्न स्थानों पर बरसाती पानी का भराव होने पर ग्राम पंचायत केवल औपचारिकता का निर्वहन किया जाता है।विभिन्न स्थानों पर झींकरा डलवाया जाता है। जो बह जाता है। इससे हर सालसमस्या उत्पन्न हो जाती है। अगर ग्राम पंचायत द्वारा नालियों को दुरूस्त कर पानी निकासी की समुचित व्यवस्था की जाती है तो इस समस्या से कस्बेवासियों को स्थाई निजात मिल सकती है, लेकिन ऐसा कदम नहीं उठाया जा रहा है।

नहीं हो रहे सुनियोजित विकास कार्य
कस्बे में सुनियोजित ढंग से विकास कार्य नहीं हो रहे है। कई जगह नालियां बनाई गई है तो यहां सड़क का निर्माण नहीं किया गया है वहीं कई जगह सड़क निर्माण कार्य तो करवाया गया है लेकिन यहां नालियों का निर्माण नहीं हो पाया है। कही सड़क तो कही नालियों का अभाव होने के कारण पानी की सुचारू निकासी नहीं हो पाती है वहीं जगह-जगह पानी निकासी का भी उचित बंदोबस्त नहीं होने के कारण पानी का भराव आम रास्तों पर हो जाता है। बारिश के दिनों में तो स्थिति ओर भी विकट हो जाती है।

सीसी रोड बने नालियां नहीं बनी
कस्बे में नेशनल हाइवेे की स्वीकृति से हाल ही में जोधपुर तिराहे से लेकर प्राइवेट बस स्टैण्ड तक डिवाइडरयुक्त सीसी रोड का निर्माण करवाया गया है। लेकिन यहां अभी तक रोड किनारे सभी जगह समान रूप से पानी निकासी के लिए समुचित नाला निर्माण नहीं हो पाया है। कच्चा काम्बा मार्ग पर नाला अवरूद्ध ही पड़ा है। इसी तरह राजकीय अस्पताल के समीप नेहरू कॉलोनी जाने वाले मार्ग समेत अन्य स्थानों पर सीसी रोड तो बनाए गए है लेकिन नालियों का निर्माण नहीं होने से पानी की सुचारू निकासी नहीं हो पा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो