बदबू नहीं मारेगा जाकोब तालाब का पानी

बदबू नहीं मारेगा जाकोब तालाब का पानी
The water of Jacob's pond will not stink

Dharmendra Ramawat | Updated: 13 Dec 2018, 11:20:19 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

ट्रीटमेंट प्लांट से साफ होगा नाले का गंदा पानी

तुलसाराम माली
भीनमाल. अब शीघ्र ही शहर के जाकोब तालाब की कायाकल्प होगी। पालिका की ओर से ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर गंदे पानी को साफ किया जाएंगा। ऐसे में अब लोगों को गंदा पानी की दुर्गन्ध की समस्या से निजात मिलेगी।
स्वच्छ भारत अभियान के तहत जाकोब तालाब पर ट्रीटमेंट प्लांट पर 33.20 लाख रुपए व्यय होंगे। तालाब में पहुंच रहे गदा पानी ट्रीटमेंट प्लांट से साफ किया जाएगा। ट्रीटमेंट प्लांट से नाले का गंदा पानी साफ होकर तालाब में पहुंचेगा। ऐसे में तालाब का पानी दुर्गन्ध नहीं मारेगा। तालाब का पानी शुद्ध होने से आस-पास के लोगों को राहत मिलेगी। पालिका प्रशासन की कहना है कि ट्रीटमेंट प्लांट के लिए टैण्डर प्रकिया पूरी हो रखी है। अब शीघ्र ही ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। पालिका प्रशासन का कहना है कि तालाब में बरसाती पानी की आवक को बढ़ाने के लिए अलग से नाला भी बनाया जाएगा। दरअसल, शहर का जाकोब तालाब 12.30 हैक्टेयर में फैला हुआ है। एक समय में जाकोब तालाब के पानी से शहरवासी हलक तर करते थे, लेकिन गंदा पानी तालाब में पहुंचनेे से तालाब का शुद्ध पानी भी दूषित हो रहा है। इससे तालाब का पानी दुर्गन्ध उठती है। दुर्गन्ध के चलते तालाब के आस-पास की कॉॅलोनियों में लोगों के हाल बेहाल हो रहे है। तालाब की सफाई के नाम पर पालिका की ओर सेे हर साल महज फटकरी डाली जा रही है।
भामाशाहों ने करवाया जीर्णोद्वार
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के तहत भामाशाह नाहर व कोठारी परिवार ने तालाब की कायाकल्प करवाई। भामाशाह की ओर से तालाब की पाळ की पिचिंग, कुटाई व घाट निर्माण करवाया एवं तालाब का जिर्णाेद्वार करवाया। इसके अलावा नगरपालिका प्रशासन की ओर से जाकोब तालाब पर घाट का निर्माण करवाया। तालाब की पाळ पर नीमगोरिया क्षेत्रपाल ट्रस्ट की ओर से पौधरोपण करवाया गया।
पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा
पालिका प्रशासन का कहना है कि पालिका की ओर से शहर के जाकोब तालाब को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएंगा। तालाब के पानी को साफ किया जाएंगा। इसके अलावा तालाब में बोट चलाना भी प्रस्तावित है। अगर यह सब होने पर जाकोब तालाब पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो सकेगा।
साफ होगा तालाब का पानी
स्वच्छ भारत अभियान के तहत तालाब पर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएंगा। तालाब में जा रहे गंदे पानी की सफाई की जाएंगी। ट्रीटमेंट प्लांट पर 33.20 लाख रुपए खर्च होंगे। लोगों को तालाब के पानी में दुर्गन्ध की समस्या से निजात मिलेगी।
- सांवलाराम देवासी, पालिकाध्यक्ष-भीनमाल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned