इसलिए आहोर में बार-बार बाधित हो रहा यातायात

इसलिए आहोर में बार-बार बाधित हो रहा यातायात
इसलिए आहोर में बार-बार बाधित हो रहा यातायात

Dharmendra Ramawat | Updated: 20 Apr 2019, 10:46:56 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

आहोर. कस्बे में ग्राम पंचायत, पुलिस एवं स्थानीय प्रशासन की अनदेखी व उदासीनता के चलते विभिन्न स्थानों पर पिछले लंबे समय से पसरे अतिक्रमण की वजह से जाम की विकट समस्या बनी हुई है।इसके स्थाई समाधान को लेकर ग्राम पंचायत, पुलिस व स्थानीय प्रशासन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
यहां हॉस्पीटल तिराहे से कस्बे में जाने वाले सड़क मार्ग पर स्थित विभिन्न जगहों पर पिछले लंबे समय से अतिक्रमण की समस्या है। दुकानों के आगे सामान वगैरह फैलाकर अतिक्रमण किया हुआ है। वहीं सड़क मार्ग के दोनों तरफ खड़े ठेलों, लॉरियोंं तथा केबिनों ने सड़क मार्ग को संकरा कर दिया है। ऐसी स्थिति में यहां दिनभर जाम लगा रहता है। सड़क मार्ग के दोनो तरफ अतिक्रमण की वजह से यातायात व्यवस्था अवरूद्ध रहने से वाहन चालकों व राहगीरों को आवागमन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हॉस्पीटल रोड के अलावा आहोर-तखतगढ़ राजमार्ग पर टैक्सी स्टैण्ड के समीप, राउमावि के सामने, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के सामने, पंचायत समिति कार्यालय के सामने, कुमावत धर्मशाला के सामने, निजी बस स्टेण्ड परिसर समेत विभिन्न स्थानों पर व्याप्त अतिक्रमण से हर समय जाम की समस्या बनी रहती है। इन स्थानों पर दिनभर लोगों की भीड़भाड़ रहती है ऐसे में यहां बेतरतीब खड़े वाहनों तथा ठेलों की वजह से लोगों को आवाजाही में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है वहीं सदैव दुर्घटना का भी अंदेशा बना रहता है।
बढ़ रही अतिक्रमण की समस्या
गौरतलब है कि कस्बे में विभिन्न स्थानों पर अतिक्रमण की ज्वलंत समस्या के चलते उपखंड प्रशासन की ओर से कुछ सालों पूर्व जोधपुर तिराहे से लेकर निजी बस स्टैण्ड तक आहोर-तखतगढ़ राजमार्ग के दोनों तरफ से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई गई थी, लेकिन इसके बाद प्रशासन की अनदेखी व ढिलाई की वजह से वर्तमान में अतिक्रमी फिर से काबिज हो गए है। जिसके चलते कस्बे में जगह-जगह अतिक्रमण पसरा हुआ है।
पंचायत नहीं हटा रही अतिक्रमण
पूर्व में जहां प्रशासन द्वारा जोधपुर तिराहे से लेकर निजी बस स्टैण्ड तक तो अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई थी लेकिन हॉस्पीटल तिराहे से लेकर पुराना बस स्टैण्ड तक सड़क मार्ग तथा जोधपुर तिराहे लेकर माधोपुरा तक आहोर-जालोर मुख्य सड़क मार्ग इस कार्रवाई से अछूते रह गए थे। प्रशासन का कहना है कि हॉस्पीटल तिराहे से लेकर पुराना बस स्टैण्ड तक का क्षेत्र आबादी में आता है इसलिए यहां अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करना ग्राम पंचायत की जिम्मेदारी है, लेकिन ग्राम पंचायत ध्यान नहीं दे रही।
पुलिस की व्यवस्था नाकाफी
कस्बे में यातायात व्यवस्था सुचारु रखने को लेकर पुलिस प्रशासन की व्यवस्था नाकाफी है। यहां आहोर-तखतगढ़ राजमार्ग पर रोडवेज बस स्टैंड मार्ग के समीप, हॉस्पीटल तिराहे, कुमावत धर्मशाला के सामने समेत कुछेक स्थानों पर यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए यातायात पुलिस की व्यवस्था की हुई है। जबकि हॉस्पीटल रोड समेत विभिन्न स्थानों पर यातायात पुलिस की व्यवस्था नहीं है।
बंद पड़ी है वन-वे की व्यवस्था
कस्बे में ग्राम पंचायत की अनदेखी व उदासीनता के चलते सदर बाजार से पुराना बस स्टैण्ड तक पूर्व मेंं संचालित वन-वे प्रणाली पिछले लंबे समय से बंद पड़ी है। जिसके चलते वाहनचालकों के साथ राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, पूर्व में ग्राम पंचायत प्रशासन की ओर से कस्बे के भीतर सदर बाजार से पुराना बस स्टैण्ड तक यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए यहां वन-वे व्यवस्था प्रारंभ की गई थी। जिसके तहत सदर बाजार व पुराना बस स्टैण्ड पर वन-वे का बोर्ड लगाकर एक कर्मचारी को भी तैनात किया गया था। वन-वे व्यवस्था के तहत थ्री व्हीलर समेत चार पहिया वाहनों का राजेन्द्र पाठशाला से होकर आवागमन होता था। इससे सदर बाजार से पुराना बस स्टैण्ड तक यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हो रही थी। लेकिन यह व्यवस्था पिछले कई सालों से बंद पड़ी है। इससे वाहन चालकों तथा राहगीरों को आवागमन मेें खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
जागरूकता जरूरी...
सदर बाजार से पुराना बस स्टैण्ड तक वन-वे व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए ग्राम पंचायत ने बोर्ड लगाकर कार्मिक नियुक्त किया था, लेकिन वाहन चालक इसव्यवस्था की पालना नहीं करते थे इसलिए कार्मिक को वहां से हटा दिया। बोर्ड अब भी लगा हुआ है।हॉस्पीटल रोड पर पंचायत की ओर से मार्किंग कर ठेलों व लॉरी संचालकों को सुव्यवस्थित खड़े रहने के निर्देश दिए हुए हंै, लेकिन इसकी पालना नहीं की जा रही। समस्या समाधान के लिए जन सहयोग व जागरूकता भी आवश्यक है।
- डॉ.मंजू मेघवाल, सरपंच, आहोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned