पूर्व एमएलए की फॉच्र्युनर समेत चोरी के मामले में शामिल आरोपित पकड़े

पूर्व एमएलए की फॉच्र्युनर समेत चोरी के मामले में शामिल आरोपित पकड़े

khushal bhati | Publish: Oct, 14 2018 11:08:14 AM (IST) | Updated: Oct, 14 2018 11:57:09 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

- पूर्व विधायक रामलाल के घर से नकदी व गाड़ी चोरी के आरोपित गिरफ्तार, 18 अगस्त को पहले घर में दिया था चोरी की वारदात को अंजाम, 25 व 25 तारीख की मध्यरात्रि को चुराई थी गाड़ी

जालोर. पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल के घर से अगस्त माह में दो अलग अलग वारदातों में घर से नकदी, जेवरात व पहले गाड़ी की चाबी चुराने के बाद 6 दिन के अंतराल में ही फॉर्चुनर गाड़ी चुराने के आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। शहर कोतवाल माणकराम ने बताया कि इस वारदात के बाद मामले के खुलासे के लिए एसपी विकास शर्मा के निर्देशन में पुलिस दल का गठन किया गया। जिसके बाद संदिग्धों से पूछताछ और तकनीकी आधार पर मामले का खुलासा किया। मामला खासा चर्चित रहा, क्योंकि संभवत: जालोर शहर की यह सबसे महंगी वाहन चोरी की वारदात थी। वहीं यह गाड़ी भी पूर्व विधायक के घर पर थी। ऐसे में पुलिस ने मामले को गंभीरता से लिया। 24 और 25 अगस्त 2018 मध्यरात्रि में राव कोलोनी जालोर में पूर्व विधायक जालोर रामलाल मेघवाल के निवास स्थान से हुई फाच्र्युनर गाड़ी चोरी के मामले में गठित पुलिस दल ने आरोपितों को राजस्थान, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र में तलाश कर तवाव निवासी अभियुक्त गोरधनसिंह उर्फ पिन्टुसिंह पुत्र लालसिंह रावणा राजपूत, जालोर गौड़ीजी निवासी चन्दु उर्फ चन्द्रमोहन पुत्र अमराराम जोशी को गिरफ्तार से अनुसंधान कर फॉच्र्युनर को जब्त किया गया। इसी गिरोह से जुड़े 3 अन्य सदस्य भी पकड़े गए हैं, जबकि मामले में मुख्य आरोपित कैलाश पुत्र मसराराम मेघवाल फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है।
चोरी के दौरान फॉच्र्युनर की चाबी भी ले गए
पूछताछ के आधार पर आरोपितों के सहयोगी अन्य आरोपित भी पुलिस ने गिरफ्तार किए। इन आरोपितों से जालोर शहर की अन्य वारदातों का खुलासा हुआ है। पुलिस के अनुसार जालोर के रतनपुरा रोड से मोटर साइकिल चोरी, पूर्व एमएलए रामलाल मेघवाल के घर से आभूषण व फॉच्र्युनर की चाबी फिर फॉच्र्युनर गाड़ी की चोरी, राव कोलोनी में एक घर में से 1 लाख 40 हजार रुपए की नकबजनी, रामदेव कॉलोनी में नकबजनी की वारदात, रेवतड़ा व भीनमाल में की गई चोरीयो का खुलासा हुआ है।
चोरी से पहले करते थे रैकी
चोरों द्वारा दिन में बन्द मकानों का पता कर चोरी से पूर्व रैकी की जाती थी, जिसके बाद रात में वारदात को अंजाम दिया जाता था। 18 अगस्त की रात में कैलाश, भरतकुमार और चन्दू ने रतनपुरा रोड पर घर के बाहर खड़ी बाईक चुराई। जिसके बाद इसी रात को फिर पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल के मकान में रात में नकबजनी की वारदात को अंजाम देकर आभूषण व वाहन फॉच्र्युनर की घर में रखी चाबी ले गए। चोरी की गई चाबी को शातिर वाहन चोर पिन्टुसिंह को दिखाया। जिसके बाद इसी चाबी से कैलाश मेघवाल, चन्दू, पिन्टुसिंह ने फॉच्र्युनर की चोरी करने की साजिश रची और 24 व 25 अगस्त की रात को वाहन चुरा ले गए।
चार आरोपी जालोर से ही
मामले में अब तक पुलिस ने पांच आरोपितों तवाव पीएस रामसीन निवासी पिंटु उर्फ गोरधनसिंह पुत्र लालसिंह रावणा राजपूत, जालोर गौड़ीजी निवासी कमलेश पुत्र दलपत सेन, गौड़ीजी निवासी चंदु उर्फ चंद्रमोहन पुत्र अमराराम जोशी, हरजी निवासी भरत कुमार उर्फ ज्योतिष पुत्र किशोर कुमार नाई और जालोर निवासी लक्ष्मण पुत्र देवनाथ गोस्वामी को गिरफ्तार किया है। जबकि अभी इस मामले में रामदेव कॉलोनी जालोर निवासी कैलाश पुत्र मसराराम मेघवाल फरार है।
तकनीकी आधार व पूछताछ से खुलासा
चोरी की वारदातों के खुलासे के लिए एसपी के निर्देशन में दलों का गठन किया गया। जिसके बाद पुलिस उप अधीक्षक अमरसिंह चंपावत के निर्देशन में शहर कोतवाल माणकराम, एएसआई जयकिशन, देवाराम, बगडूराम, हैड कांस्टेबल बाबुलाल, रूपसिंह, कांस्टेबल वीपीसिंह समेत पुलिस दल ने इस मामले का खुलासा किया।
पुलिस ने बरती सावचेती
मामले में पहले स्तर पर ही पुलिस ने पांच आरोपितों को पकड़ लिया था। इसमें से गाड़ी चोरी के प्रमुख आरोपित पिंटू और चंदू थे। पुलिस ने मामले में सावचेती बरतते हुए कार्रवाई की ताकि आरोपित फरार न हो सके। इस मामले में अब तक पांच आरोपित पकड़े गए है और पूछताछ के बाद भाद्राजून के निकट झाडिय़ों से पुलिस ने गाड़ी भी बरामद कर ली है। आरोपितों को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है। हालांकि अभी कैलाश फरार है।
इनका कहना
गाड़ी चोरी के मामले में कैलाश, पिंटू और चंदू आरोपित है। इसमें से कैलाश फरार है। जिसकी तलाश की जा रही है। चोरी की गाड़ी बरामद कर ली गई है।
- माणकराम, शहर कोतवाल, जालोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned