scriptसांचौर में फर्जी पट्टे जारी करने का यह बड़ा मामला, हवाई पट्टी के एक हिस्से पर ही फर्जीवाड़ा | This big case of issuing fake leases in Sanchore, only one part of the | Patrika News

सांचौर में फर्जी पट्टे जारी करने का यह बड़ा मामला, हवाई पट्टी के एक हिस्से पर ही फर्जीवाड़ा

locationजालोरPublished: May 25, 2022 08:53:05 pm

Submitted by:

Khushal Singh Bati

माखुपुरा सरहद में नेशनल हाईवे पर नीलामी की होटल पर फर्जी पट्टे जारी के मामले में भी नहीं हुई थी कार्रवाई

 माखुपुरा सरहद में नेशनल हाईवे पर नीलामी की होटल पर फर्जी पट्टे जारी के मामले में भी नहीं हुई थी कार्रवाई

माखुपुरा सरहद में नेशनल हाईवे पर नीलामी की होटल पर फर्जी पट्टे जारी के मामले में भी नहीं हुई थी कार्रवाई


सांचौर. शहर के नेशनल हाइवे पर होटल लीज की जमीन पर फर्जी पट्टे जारी करने का मामला शांत हुआ ही नहीं था कि नगरपालिका द्वारा करोड़ों रुपए की खाली पड़ी हवाई पट्टी के एक हिस्से की जमीन पर पट्टे जारी कर दिए। प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत जारी हुए पट्टे नियमों को ताक में रखकर जारी किए गए हैं। जिस भूमि पर सरकारी कॉलेज खोलना प्रस्तावित था। उसी खाली पड़ी जमीन पर 30 गुणा 300 वर्गफीट का पट्टा जारी कर दिया गया। यह जमीन हवाई पट्टी के पश्चिम दिशा वाले भाग की ओर आती है, जहां पर न तो विद्युत, पानी का कनेक्शन है और न ही पुराना कोई कब्जा है। केवल सरकारी जमीन होने की वजह से उक्त जमीन खाली पड़ी थी। इस जमीन के दूसरी ओर खाली पड़ी जमीन के दूसरे हिस्से पर जारी हुए पट्टे के पास पड़ी खाली जमीन पर फर्जी पट्टे जारी करने को लेकर पालिका में फाइलें लगी हुई है, जिस पर भी पट्टे जारी करने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में नियम कायदों को ताक पर रखकर फर्जी तरीके से जारी हो रहे पट्टों में स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत भी देखने को मिल रही है।
पालिका की भूमिका संदेह के दायरे में
हवाई पट्टी पर जारी होने वाले पट्टे के मामले में पालिका के एक पार्षद की भूमिका सामने आ रही है, जिनके प्रभाव में उक्त पट्टे जारी करने की जानकारी शहर में चर्चा का विषय बनी हुई है। दूसरी ओर माखुपुरा सरहद में नेशनल हाईवे पर नीलामी की होटल पर फर्जी पट्टे जारी करने के मामले में पालिका के दोषी कार्मिकों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होने से उनके हौसले बुलंद है।
3 गुणा 300 फीट का पट्टा बना दिया, पड़ौस नहीं मिला स्वयं बन गया पड़ौसी
नगरपालिका द्वारा पट्टा जारी करने को लेकर स्वायत शासन विभाग के नियमों को किस कदर ताक में रखकर पट्टे जारी किए जाते है। उसकी बानगी पालिका द्वारा हवाई पट्टी पर जारी किए गए पट्टे में सामने आई है, जिसमें गोकुलदास पुत्र भतरराम वैष्णव वार्ड नम्बर 05 के नाम से जारी किए गए पट्टे में प्रार्थी स्वयं को पड़ौसी बताते हुए 30 गुणा 3 सौ फिट का पट्टा जारी कर दिया गया।
किरदार वहीं जमीन बदल गई और पटटे भी इस बार भी बन गये –


प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान नेशनल हाईवे माखुपुरा के पास होटल नीलामी की जमीन पर फर्जी पट्टे जारी करने के बाद उन पट्टों को खारिज करना पड़ा था। इस बार भी उसी तरीके से हवाई पट्टी की खाली पड़ी जमीन पर पट्टे जारी किए गए है। जिसमें किशोर कुमार की जगह इस बार उनके पिता गोकुलदास वैष्णव के नाम से पट्टे जारी हुए है।

प्रायोजित तरीके से गिरोह कर रहा काम
शहर में फर्जी पट्टे बनाने को लेकर शहर में ऐसे कई गिरोह सक्रिय है, जो प्रायोजित तरीके से फर्जी पट्टे बनाने का कार्य कर रहे है। जो पालिका की मिलीभगत से खाली पड़ी जमीन को लेकर पालिका में फाइल लगा देते हैं।
सवाल अहम शह किसी
प्रशासन शहरों के संग अभियान में हवाई पट्टी के पास खाली पड़े भूखंड पर पालिका द्वारा बिना कोई कब्जे व खाली पड़ी सरकारी जमीन पर पट््टे जारी कर दिए, जिसको लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। इतना ही नहीं उक्त पट्टों का तहसील कार्यालय के पंजीयन शाखा में पंजीयन भी करवा दिया, जिसकी किसी को भनक तक नहीं लगना अपना आप में बड़ा सवाल खड़ा करता है।
इनका कहना
हवाई पट्टी वाली जिस जमीन पर पट्टे का जिक्र हो रहा है, वह जमीन हवाई पट्टी की नहीं है। दूसरे खसरे की जमीन है, जिसकी किस्म बदलाव को लेकर राज्य मंत्री सुुखराम बिश्नोई को प्रस्ताव दे दिया है। सरकार से अनुमति मिलने के बाद किस्म परिवर्तन होने के बाद कोई समस्या नहीं आएगी।
हरिचन्द्र गहलोत, ईओ, नगरपालिका सांचौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो