scriptजालोर की टे्रनों में यह बड़ी आहट, सतर्क हेाने की जरुरत | This big noise in Jalore's trains, need to be alert | Patrika News

जालोर की टे्रनों में यह बड़ी आहट, सतर्क हेाने की जरुरत

locationजालोरPublished: Oct 15, 2019 11:08:12 am

Submitted by:

Khushal Singh Bati

– जीआरपी पुलिस की कार्रवाई, थैले में ले जा रहा था शराब, टॉयलेट से आरोपी को पकड़ा, 17 बोतल ले जा रहा था गुजरात

 - जीआरपी पुलिस की कार्रवाई, थैले में ले जा रहा था शराब, टॉयलेट से आरोपी को पकड़ा, 17 बोतल ले जा रहा था गुजरात

– जीआरपी पुलिस की कार्रवाई, थैले में ले जा रहा था शराब, टॉयलेट से आरोपी को पकड़ा, 17 बोतल ले जा रहा था गुजरात

जालोर. गुजरात राज्य में शराब प्रतिबंध के चलते गाढ़ी कमाई की चाहत में तस्कर नित नए तरीके इजाद कर रहे हैं। अब तक जालोर के गुजरात से सटते क्षेत्रों में मुख्य रूप से वाहनों से ही तस्करी देखने को मिल रही थी। लेकिन रविवार रात को टे्रन में थैलं में शराब बरामद होने पर पुलिस महकमे के कान खड़े कर दिए हैं। जालोर में यह पहला मामला होगा, जब ट्रेन से शराब तस्कर को पकड़ा गया है। जीआरपी की ओर से संदेह के आधार पर यह कार्रवाई की गई है और इस संबंध में एक आरोपी को गिरफ्त में लेकर जीआरपी थाना बाड़मेर में प्रकरण दर्ज किया गया है। पुलिस इस मामले में पड़ताल कर रही है कि क्या इससे पूर्व भी टे्रन के माध्यम से शराब की तस्करी की गई है। जालोर में मुख्य रूप से रानीवाड़ा, सांचौर, करड़ा होते हुए गुजरात राज्य को अवैध तरीके से सप्लाई होती है।
करनी पड़ी मशक्कत
पुलिस के अनुसार तस्कर जोधपुर से टे्रन में चढ़ा। ये तस्कर टे्रन से गुजरात राज्य में सप्लाई करने वाला था। पुलिस के अनुसार थैले में भरकर शराब ले लाई जा रही थी। जोधपुर से जैसे ही यह टे्रन समदड़ी स्टेशन आकर रुकी तो जीआरपी की ओर से सामान्य जांच के दौरान कुछ संदिग्ध लगा। गाड़ी में एक थैला भी पड़ा था। जिस पर पुलिस ने इस थैले के बारे में जानकारी ली, लेकिन इसके मालिक के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई। दूसरी तरफ गाड़ी में बैठी सवारियों ने उन्हें बताया कि एक व्यक्ति टॉयलेट की तरफ गया हुआ है। जिस पर पुलिस टॉयलेट तक पहुंची और युवक के बाहर आने का इंतजार करने लगी। काफी मशक्कत के बाद टॉयलेट से युवक बाहर आया। आरोपी से पूछताछ के बाद आरोपी को हिरासत में लिया गया। इस पूरी कार्रवाई के दौरान पुलिस ने संबंधित कोच के दरवाजे भी बंद कर दिए ताकि आरोपी भाग नहीं सके। अंत में आरोपी को मोदरा स्टेशन से हिरासत में लिया गया।
१०० किमी तक चली बहस बाजी
समदड़ी में जीआरपी की ओर से कार्रवाई का क्रम शुरू हुआ जो जालोर तक आकर पूरा हुआ। इसके बाद आरोपी को मोदरा से पुलिस ने गिरफ्त में लिया और आरोपियों को पकड़कर जीआरपी थाना क्षेत्र बाड़मेर ले लाया गया।
टे्रन से छोटा परिवहन आसानी से
आरोपी की पहचान महावीर राम जाट पुत्र रामनिवास जाट निवासी लवेरा खुर्द थाना खेडापा (जोधपुर) को गिरफ्तार किया। आरोपी के थैले से 17 बोतल बरामद की गई। पुलिस मामले में पूछताछ कर रही है।
अलर्ट: संदेह के घेरे में फेरे
अक्सर पुलिस की ओर से सीमावर्ती क्षेत्रों में निजी बसों, कार, जीप, ट्रेक्टर, टैंकरों की तलाशी ली जाती है और अक्सर मुखबिर की इत्तला पर की जाने वाली इन कार्रवाइयों में भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद भी होती है। गुजरात राज्य तक जालोर जिले से होकर पहुंच रही इन टे्रनों में शराब तस्करी की बू आ रही है। हालांकि यह पहला मौका है जिसमें छोटी और कम मात्रा में शराब मिली है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इस तरह से छोटे स्तर पर भी टे्रनों के माध्यम से भी गुजरात राज्य तक शराब पहुंचाई जा सकती है।
10 प्रकरण पकड़े जा चुके
गुजरात तक शराब तस्करी करने वाले आरोपी बाड़मेर जिले में पकड़े जाते रहे हैं, लेकिन जालोर जिले में आरोपी पहली बार पकड़ा गया है। जीआरपी के अनुसार सालभर में ही 10 मामले इस तरह से दर्ज किए जा चुके हैं, जिसमें थैलों या बैग से शराब बरामद हुई है। अक्सर आरोपी शराब रखकर वहां से दूर खड़े हो जाते हैं। जांच से बचने के बाद यह संभावना भी रहती है कि यह शराब गुजरात में पहुंच जाती है। वहां पर गाढ़ी कमाई के चक्कर में यह क्रम चलता रहता है। पुलिस के अनुसार इन प्रकरणों में अक्सर आरोपी जोधपुर या इसके आस पास के क्षेत्रो से गुजरात तक तस्करी की मंशा से ही टे्रन में चढ़ते हैं।
इनका कहना
शराब तस्करी की सूचना पर जोधपुर गांधीधाम से एक युवक को गिरफ्तार कर 17 बोतल शराब पकड़ी गई है। आरोपी जोधपुर से ही टे्रन में चढ़ा था।
– राहुराम, जीआरपी थाना प्रभारी, बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो